डॉ0 राणा सिंह कैम्पबेल विश्वविद्यालय संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के द्वारा सम्मानित किये गए

डॉ0 राणा सिंह

रत्नेश सिंह विशेष संवाददाता

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय मथुरा के कुलपति एवं चैंप्स वर्ल्ड स्कूल विजय नगर के मुख्य सलाहकार डॉ0 राणा सिंह को संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के कैम्पबेल विश्वविद्यालय द्वारा लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। ज्ञात हो कि कैम्पबेल विश्वविद्यालय संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है।यह अवार्ड डॉ0 राणा सिंह को शिक्षा में उनके विशेष योगदान एवं उनके द्वारा किये गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए दिया गया। 12 जुलाई 2020 को वो पवन घड़ी आयी जब डॉ0 राणा सिंह इस सम्मान से सम्मानित किए गए। डॉ0 राणा सिंह एक महान शिक्षाविद, बड़े लेखक एवं महान विचारक भी हैं। डॉ0 राणा सिंह समय-समय पर देश की वर्त्तमान आर्थिक एवं सामाजिक विकास को लेकर केंद्र एवं राज्य सरकार को ईमेल एवं ट्विटर के माध्यम से अपना महत्वपूर्ण सुझाव भी देते रहते हैं और सरकारों द्वारा उन पर विचार भी किया जाता है।
डॉ0 राणा सिंह ने भारत के अलावा कई अन्य देशों में भी अपनी सेवा दिया है और कई वर्षों तक विदेशों में सेवा देने के बाद पिछले लगभग दो वर्षों से मथुरा के संस्कृति विश्वविद्यालय में कुलपति के पद पर अपनी सेवा दे रहें हैं। डॉ0 राणा सिंह की ईमानदार छवि एवं सलिन स्वभाव बाकी लोगों से अलग एक पहचान कराती है। डॉ0 राणा सिंह एक महान समाजसेवी एवं समाज सुधारक भी है। मार्च से मई तक कोरोना के कारण हुए लॉक डाउन में कमजोर एवं गरीब लोग जिन्हें राशन एवं भोजन की कमी हो रही थी। डॉ0 राणा सिंह ने जहाँ तक संभव हुआ अपने स्तर से भोजन एवं राशन का व्यवस्था करवा कर प्रतिदिन जुग्गियों से लेकर अन्य जगहों पर जरूरतमंदों तक खुद भी पहुँचाया तथा और लोगों से भी पहुँचवाया।
डॉ0 राणा सिंह चैंप्स वर्ल्ड स्कूल विजय नगर ग़ाज़ियाबाद के मुख्य सलाहकार भी हैं। डॉ0 राणा सिंह द्वारा समय-समय पर स्कूल एवं बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए जरूरी सुझाव दिये जाते हैं। जिसपर त्वरित अमल किया जाता है जिससे बच्चों एवं स्कूल का विकास हो सके। डॉ0 राणा सिंह समय मिलने पर खुद भी स्कूल में आकर बच्चों को अपना विशेष एवं बहुमूल्य समय देते हैं तथा बच्चों को भविष्य में कैसे आगे बढ़ना चाहिए जिससे सफलता आपके पांव चूमेगी का ज्ञान भी देते हैं। डॉ0 राणा सिंह को इस विशेष सम्मान के लिए उनके करीबियों ने बहुत-बहुत बधाई दिया है तथा भविष्य में और भी ऊपर उठने की कामना की है।