About us

भाषा और बोली के रूप में भारत की स्वतंत्रता संग्राम में सबसे बड़ा योगदान उर्दू का रहा है। भारत ने अपनी स्वतंत्रता के बाद उसी उर्दू को भुलाने की कोशिश की लेकिन यह इस ज़बान का असर है कि यह रौशन की रौशन रही। भारत में भाषा के आधार पर सर्वे में पाया गया कि 1971 में 3.86 करोड़ लोग उर्दू बोलते हैं और पिछले सेंसस 2011 के आंकडों के मुताबिक भारत में 8.10 करोड़ लोग उर्दू बोलते हैं। यह इस देश में उर्दू के बढ़ते प्रभाव और इसके चाहने वालों की निशानी है। सिर्फ 40 साल में भारत में उर्दू बोलने वाले दोगुने से भी ज्यादा बढ़ गए। यह इस भाषा के लालित्य, सम्मोहन और कंटेंट का करिश्मा है।

इसी आधार पर भारत में उर्दू मीडिया की गुंजाइश बहुत बढ़ गई है। आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा मीडिया बाज़ार है। आज भारत से ………….. उर्दू समाचार पत्र और ………….. पत्रिकाएं प्रकाशित हो रही हैं जो अपने आप में इस भाषा के विकास का नमूना है।

‘हिंद न्यूज़’ भारत की इसी उर्दू समाचार की परम्परा का मज़बूत खंभा है। हमने ……………. में अपना पहला प्रकाशन दिल्ली (भारत) से शुरू किया और हम प्रतिदिन ………….. प्रतियों के साथ पाठकों को स्तरीय समाचार प्रस्तुत कर रहे हैं। ‘हिंद न्यूज़’ दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, हापुड़ और उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से भी प्रकाशित हो रहा है। ‘हिंद न्यूज़’ ने हमेशा राष्ट्रीय, अन्तरराष्ट्रीय, खेल, बाज़ार, मनोरंजन और युवाओं के मुद्दे को आवाज़ दी है। हम भारत के वह प्रतिष्ठित उर्दू प्रकाशक हैं जिन्होंने लोगों को एक उर्दू अख़बार के साथ साथ उसका स्तरीय निशुल्क डिजिटल संस्करण भी उपलब्ध करवाया है। हम भारत में उर्दू मीडिया के डिजिटल संस्करण पर सबसे अधिक हिट प्राप्त करने वाले मीडिया हाउस में पहचान रखते हैं। बहुत जल्द हम ‘हिंद न्यूज़’ के डिजिटल संस्करण में व्यापक बदलाव कर रहे हैं जो हमारे लुक और रीच को बहुत बेहतर बना देगा। बहुत जल्द हम डिजिटल वीडियो संस्करण के साथ आ रहे हैं और हिन्दी के प्रिंट और डिजिटल संस्करणों के साथ आपकी भेंट होगी।

भारत दुनिया का सबसे युवा देश है और इस युवा जनसंख्या में भी मुस्लिम सबसे अधिक युवा हैं। हमारी कोशिश है कि भारत की युवा मुस्लिम वाणी को हम स्वर दे पाएं। इस प्रयास में हमारी टीम 24 घंटे कार्य करती है। युवा टीम का युवा सम्पादक होने के नाते मैं अपना दायित्व बहुत सारगर्भित मानता हूँ। आशा करता हूँ कि आपको हमारा यह प्रयास पसंद आएगा। जय हिन्द।

अब्दुल माजिद निज़ामी