केजरीवाल ने किया जीटीबी अस्पताल का दौरा, कोविड मरीजों और रिश्तेदारों के बीच बात कराने की वीडियो काॅलिंग सुविधा का जायजा लिया

  • लाॅकडाउन की वजह से कोरोना का संक्रमण तेजी से कम हो रहा है, इसलिए दिल्ली में एक सप्ताह के लिए और लाॅकडाउन बढ़ाया जा रहा है- अरविंद केजरीवाल
  • लाॅकडाउन 17 मई की बजाय अब 24 मई की सुबह 5ः00 बजे तक प्रभावी रहेगा और पिछले सप्ताह की तरह ही सख्ती रहेगी- अरविंद केजरीवाल
  • हम नहीं चाहते हैं कि हमने पिछले कुछ दिनों में जो हासिल किया है, वह एकदम से खत्म हो- अरविंद केजरीवाल
  • दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 11 से घटकर 10 फीसद हो गई है, अगले सप्ताह तक और सुधार की उम्मीद है- अरविंद केजरीवाल
  • ब्लैक फंगस के संबंध में हमें जो भी कदम उठाने की जरूरत होगी, हम वह सभी कदम उठाएंगे- अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली, 16 मई, 2021
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जीटीबी अस्पताल का दौरा कर कोविड मरीजों की रिश्तेदारों से बात कराने के लिए शुरू की गई वीडियो काॅलिंग सुविधा का जायजा लिए। सीएम ने कहा कि लाॅकडाउन की वजह से दिल्ली में कोरोना का संक्रमण तेजी से कम हो रहा है। इसलिए दिल्ली में एक सप्ताह के लिए और लाॅकडाउन बढ़ाया जा रहा है। लाॅकडाउन 17 मई की बजाय अब 24 मई की सुबह 5ः00 बजे तक प्रभावी रहेगा और पिछले सप्ताह की तरह ही सख्ती रहेगी। हम नहीं चाहते हैं कि हमने पिछले कुछ दिनों में जो हासिल किया है, वह एकदम से खत्म हो। सीएम ने कहा कि दिल्ली में संक्रमण दर 11 से घटकर 10 फीसद हो गई है और अगले सप्ताह तक और सुधार की उम्मीद है। साथ ही, ब्लैक फंगस के संबंध में हमें जो भी कदम उठाने की जरूरत होगी, हम वह सभी कदम उठाएंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिलशाद गार्डन स्थित गुरु तेग बहादुर अस्पताल का आज दौरा कर कोरोना मरीजों को दी जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान सीएम सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब से कोरोना महामारी आई है, तब से दिल्ली सरकार का जीटीबी अस्पताल आगे बढ़ कर लोगों की सेवा कर रहा है और लोगों का इलाज कर रहा है। अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीज अगर अपने परिवार और रिश्तेदारों से बात करना चाहते हैं, तो हम उनकी वीडियो काॅलिंग के जरिए उनके परिजनों और रिश्तेदारों से बात कराते हैं। हम समझ सकते हैं कि इस वक्त जो मरीज हैं, उन्हें अगर भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक ताकत मिलता है, तो उनके स्वास्थ्य में बहुत तेजी सुधार आता है। एक तरह मरीज के रिश्तेदार बहुत चिंता में होते हैं कि उनके मरीज के साथ क्या चल रहा है और दूसरी तरफ, मरीज भी अपने रिश्तेदारों के साथ बात करना चाहते हैं।
सीएम ने कहा कि मरीजों और उनके रिश्तेदारों की आपस में बात कराने के लिए यह सेवा हमने शुरू की थी, जिसमें कुछ बांधाएं आ गई थीं। मुझे कल-परसों में इसकी कुछ शिकायतें मिली थी। अब वह शिकायतें ठीक कर ली गई हैं। आज मैंने खुद कुछ मरीजों के साथ बात की है। इसमें जो भी अड़चनें आ रही थीं, वह सारी अड़चनें दूर कर दी गई हैं। इसमें सभी डाॅक्टर्स, सभी नर्सेज समेत सभी लोग लगे हुए हैं।
सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में कल सुबह (सोमवार, 17 मई) 5ः00 बजे तक लगाया था। दिल्ली में बहुत अच्छे स्तर पर सुधार हो रहे हैं और काफी तेजी के साथ कोरोना कम हो रहा है। हम लोगों ने पिछले कुछ दिनों में जो हासिल किए, हम नहीं चाहते हैं कि वह एकदम से खत्म हो। इसी को देखते हुए हम अभी एक हफ्ते के लिए लाॅकडाउन और बढ़ाने जा रहे हैं। अब कल की बजाय, अगले सोमवार (24 मई) सुबह 5ः00 बजे तक के लिए दिल्ली में लाॅकडाउन बढ़ाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के केस में लगातार गिरावट आ रही है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में लगभग 6,500 केस आए हैं, जबकि संक्रमण दर एक फीसद और कम हो गई है। अब दिल्ली में संक्रमण दर अब 10 फीसद के करीब आ गई है, जो कल 11 फीसद थी। मैं उम्मीद करता हूं कि अगले एक सप्ताह में और ज्यादा सुधार होगा। मुझे लगता है कि धीरे-धीरे अब दिल्ली पटरी पर लौट रही है।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

सीएम अरविंद केजरीवाल ने वैक्सीन के संबंध में कहा कि हमने केंद्र सरकार को भी लिखा हुआ है। साथ ही, हमने वैक्सीन निर्माता दोनों कंपनियों को भी लिखा हुआ है कि आप हमें वैक्सीन दीजिए, लेकिन अभी वैक्सीन के आने की कोई उम्मीद नहीं है। ब्लैक फंगस के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए जो भी ऐहतियात बरतने की जरूरत है, दिल्ली सरकार वो सारे ऐहतियात बरतेगी। इसके लिए हमें जो भी कदम उठाने की जरूरत होगी, हम वह कदम उठाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here