जनपद मेरठ के निवासी 13 क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारियों व व्यायाम प्रशिक्षकों को एनआइसी में जनप्रतिनिधियों ने वितरित किये नियुक्ति पत्र

मेरठ। मुख्यमंत्री उ.प्र. योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से उ.प्र. अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा चयनित 508 क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी व 26 व्यायाम प्रशिक्षकों के नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं के बेहतर भविष्य के लिये पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में नियुक्तियां पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता से की गयी। उन्होंने लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में 21 अधिकारियों व प्रशिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिये। वहीं मेरठ के एनआईसी में जनप्रतिनिधियों ने मेरठ के निवासी 13 अधिकारियों को नियुक्ति पत्र दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों मे ग्रामीण युवाओ के प्रशिक्षण के लिए बल्कि ग्रामीण क्षेत्रो में खेलकूद की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रादेशिक विकास दल की अपनी एक भूमिका है। उन्होंने कहा कि हम गत 04 वर्षों में पीआरडी के जवानों का उपयोग यातायात की व्यवस्था के संचालन विभिन्न पर्वों एवं त्यौहारो के आयोजनों के अवसर पर भी शांति व्यवस्था और नागरिकों की सुविधा में भी इनका बेहतरीन उपयोग किया जाता है। उन्होंने कहा कि हर नागरिक व हर व्यक्ति के पास अपनी एक क्षमता है लेकिन उसका सही मार्गदर्शन किये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हर राजस्व ग्राम में युवक मंगल दल व महिला मंगल दल अवश्य हो इसके प्रयास किये जाये।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण युवकों को खेल के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम तो होते थे लेकिन उनके पास खेल सामग्री नहीं थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 55 हज़ार से अधिक युवक मंगल व महिला मंगल दलों को खेल सामग्री वितरित करायी गयी। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया खेलो के माध्यम से भी युवाओं को प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि युवक व महिला मंगल दल ने ग्रामीण क्षेत्रो में खेलकूद को बढ़ावा देने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने पीआरडी का मानदेय बढ़ाया और उनका विशेष प्रोत्साहन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के अंदर 01 लाख से अधिक राजस्व ग्राम है। राजस्व ग्रामों में खेल के मैदान हो इस पर कार्य किया गया। ग्रामीण क्षेत्रो में स्टेडियम व मिनी स्टेडियम बनाने पर भी कार्य किया गया। उन्होंने कहा कि गत दिनों में त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन संपन्न हुये हैं। उन्होंने कहा कि ज़िला पंचायत हो, क्षेत्र पंचायत हो या ग्राम पंचायत उनकी अपनी प्राथमिकताएं तय होनी चाहिएं उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतो को ग्रामीण क्षेत्रो में खेल के मैदान, मिनी स्टेडियम व ओपन जिम की व्यवस्था के लिए अपनी प्राथमिकताएं तय करने के लिए कहा गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण प्रतिभाओं को अगर प्रशिक्षण मिलेगा तो वह देश व प्रदेश का नाम रोशन करेंगी। उन्हें थोडा प्रोत्साहन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इसमें नवचयनित अभ्यर्थियों की बड़ी भूमिका हो सकती है लेकिन इससे पहले इन्हें भी प्रशिक्षित करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रादेशिक युवा कल्याण विभाग नवचयनित अभ्यर्थियों को उनकी जवाबदेही के साथ आगे बढ़ाने का कार्य करेंगा ऐसा उन्हें विश्वास है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को मिशन रोज़गार के तहत सरकार रोज़गार के बेहतर अवसर उपलब्ध करा रही है और अब तक 4.25 लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी दी है। सभी भर्ती प्रक्रिया पूरी निष्पक्षता व पारदर्शिता से संपन्न हुयी। उन्होंने कहा कि एक भी नियुक्ति पर कोई प्रश्न खड़ा नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो हमने निवेश करवाया है उसके माध्यम से भी 1.61 करोड़ से अधिक युवाओं को उनकी योग्यता व क्षमता के अनुरूप कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ है। स्वतः रोज़गार के अंतर्गत भी 60 लाख से अधिक युवाओं को स्वयं का रोज़गार लगाने के लिए विभिन्न बैंकों के माध्यम से इस कार्य को आगे बढ़ाया है।

भाजपा विधायक सत्यवीर त्यागी ने कहा कि प्रदेश सरकार हर क्षेत्र में नित नये आयाम स्थापित कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में प्रदेश में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में अनुकरणीय कार्य हुआ है। उन्होंने कहा कि पात्रों तक योजनाओं का लाभ पहुंचे तथा समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति की समस्याओं का निस्तारण व योजनाओं का लाभ उन्हें मिले इस पर सरकार पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। उन्होंने सभी नवचयनित अधिकारियों को बधाई व शुभकामनाएं दी।

विधायक सोमेन्द्र तोमर ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए कार्य कर रही है तथा उन्हें रोज़गार उपलब्ध करा रही है व स्वतः रोज़गार के लिए प्रेरित कर रही है। उन्होंने सभी नवचयनित अधिकारियों को बधाई व शुभकामनाएं दी।

एमएलसी डा. सरोजिनी अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं के कल्याणार्थ अनेकों योजनाएं संचालित कर रही है तथा उनकी सुरक्षा व स्वावलंबन पर कार्य कर रही हैं। उन्होंने सभी नवचयनित अधिकारियों को बधाई व शुभकामनाएं दीं।

जनपद मेरठ के निवासी 13 क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारियों व व्यायाम प्रशिक्षकों को एनआइसी में जनप्रतिनिधियों द्वारा नियुक्ति पत्र वितरित किये गये। जिसमें रानू धारीवाल, अनुज कुमार, शिवानी, नूर मौहम्मद, विकास कुमार, शुभम राणा, कुलदीप पुनिया, भूपेन्द्र सिंह, हिमांशु अहलावत, अंकित कुमार, सोनू कुमार, हरीश मिश्रा व अभिषेक त्यागी हैं।

इस अवसर पर विधायक सत्यवीर त्यागी, विधायक सोमेन्द्र तोमर, एमएलसी सरोजिनी अग्रवाल, ज़िलाधिकारी के. बालाजी, युवा कल्याण अधिकारी सलोनी गर्ग सहित अन्य अधिकारीगण, नवचयनित अभ्यर्थी आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here