ज़िलाधिकारी के. बालाजी ने की कांवड़ यात्रा व ईद-उल-अज़हा की तैयारियों की समीक्षा


मेरठ। आगामी कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए ज़िलाधिकारी के. बालाजी ने आज विकास भवन सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर कांवड यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कांवड यात्रा को सकुशल संपन्न कराये। सभी विभागीय अधिकारी अपने विभाग से संबंधित कार्योें को समय से पूर्ण करायें। उन्होंने कहा कि कांवड़ियों को मार्ग सुगम व सुरक्षित बनायें। उन्होंने बताया कि आने वाली 25 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू होगी। उन्होंने ईद-उल-अज़हा (बकरीद) की तैयारियों की भी समीक्षा की।
ज़िलाधिकारी के. बालाजी ने कहा कि कांवड़ मार्ग पर जो भी शिविर कांवड़ियों की सेवा के लिए लगाया जायें उसकी अनुमति आवश्यक रूप से संबंधित शिविर संचालक द्वारा प्राप्त की जाये। उन्होंने कहा कि कांवड़ मार्ग में पड़ने वाले अवैध कट को प्राथमिकता पर बंद कराया जाये। उन्होंने कहा कि ईद-उल-अज़हा (बकरीद) के त्यौहार को मद्देनज़र रखते हुए सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जायें तथा त्यौहार के दिन अवशेष का निस्तारण ठीक प्रकार व समय से किया जाये।
ज़िलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि नहरों के पास गोताखोरों, लाइफ जैकेट आदि की पूर्ण व्यवस्था रखें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि वह कांवड़ मार्ग पर चिकित्सीय कैम्प लगवायें तथा वहां पर एम्बुलेंस सहित चिकित्सीय दल एवं सभी आवश्यक दवाओं के साथ एंटी वेनम दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था रखें। उन्होंने कहा कि जलाभिषेक के लिए औघडनाथ मंदिर में विशेष तैयारियां समय से पूर्ण करायी जायें।
ज़िलाधिकारी ने कहा कि कांवड़ मार्ग में पड़ने वाले शिविरों/होटलो में रेट लिस्ट आवश्यक रूप से प्रदर्शित कराये तथा कांवड़ मार्ग में पड़ने वाली सभी मांस की दुकाने कांवड यात्रा के दौरान बंद रखी जायें। उन्होंने कहा कि कांवड़ मार्ग को गड्डा मुक्त कराये। उन्होने निर्देश दिये कि कांवड़ मार्ग में जल भराव न हों यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि कांवड़ मार्ग में ग्रामीण क्षेत्रो में पथ प्रकाश की व्यवस्था जिला पंचायत कराये।


ज़िलाधिकारी के. बालाजी ने पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि जिन मार्गों पर रूटों का डायवर्जन किया जाना है उनको अभी से चिन्हित करें ताकि आम जन को उसकी जानकारी हो सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सड़कों पर अनाधिकृत कटों को प्राथमिकता पर बंद करें। उन्होंने कहा कि कांवड़ मार्ग में अगर कहीं झाड़िया बढ़ी हुयी हैं तो उसको सिंचाई व वन विभाग प्राथमिकता पर कटवाये।
उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि वह कावड़ मार्ग पर पड़ने वाले सभी जर्जर तारों को शीघ्र बदलवायें तथा ढीले तारों को कसवायें और कावंड़ कैंपों में विद्युत कनेक्शन देने से पहले सुरक्षा मानकों का पूर्ण ध्यान रखा जाये। उन्होंने विद्युत अधिकारियों को कांवड़ मार्ग में आने वाले विद्युत खम्बों को 08 फीट तक प्लास्टिक से कवर कराने व ट्रांसफार्मर की बैरिकेडिंग कराने के लिए निर्देशित किया।
ज़िलाधिकारी ने कहा कि अधिकारीगण कांवड़ मार्ग का संयुक्त निरीक्षण करें तथा कहीं अगर किसी कार्य में सुधार की आवश्यकता है तो उसको समय से पूर्ण कराया जाये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अगर उन्हें उनके कार्य संपादन में किसी प्रकार की दिक्कत है तो वह उनको समय से अवगत कराये ताकि उनकी परेशानियों को हल कराया जा सके।
ज़िलाधिकारी ने सभी पुलिस क्षेत्राधिकारियों से उनके क्षेत्र में पड़ने वाले कांवड़ मार्ग व उसके अनुरूप उनकी कार्य योजना के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सिंचाई, पीडब्लूडी, विद्युत, वन विभाग, उप ज़िलाधिकारी मवाना व सरधना से उनकी कार्य योजना की जानकारी ली व आवश्यक दिशा-निर्देेश भी दिये।
एसएसपी (वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक) प्रभाकर चौधरी ने कहा कि जनपद में पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा। उन्होंने कांवड़ यात्रा व बकरीद के दृष्टिगत पुलिस अधिकारियाें को निर्देशित किया कि वह ज़िले के संवेदनशील इलाकों में विशेष नज़र रखें और पूर्व में घटित घटनाओं को संज्ञान रखते हुए विशेष चैकसी बरतें। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान गोताखोरों की व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि कांवड़ मार्ग में नहर की चैड़ाई में एक छोर से दूसरे छोर रस्सा बांधा जाये ताकि कांवड़ियों को सुरक्षा प्रदान हो सके।
एसपी यातायात जितेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान भैंसाली अड्डा बंद रहेगा तथा रोडवेज़ बसों का संचालन सोहराब गेट बस अड्डे से किया जायेगा। उन्होंने यातायात पुलिस द्वारा कांवड़ यात्रा के दौरान बनायी गयी कार्य योजना के संबंध में जानकारी दी।
इस अवसर पर सीडीओ शशांक चौधरी, नगरायुक्त मनीष बंसल, अपर ज़िलाधिकारी नगर अजय तिवारी, प्रशासन मदन सिंह गब्र्याल, वित्त सुभाष चन्द्र प्रजापति, सिटी मजिस्ट्रेट एस.के सिंह, एसपी सिटी विनीत भटनागर, एसपी यातायात जितेन्द्र श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन, उप ज़िलाधिकारी सदर संदीप भागिया, मवाना कमलेश गोयल, सरधना अमित कुमार भारतीय, समस्त क्षेत्राधिकारी पुलिस सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here