दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी थी, इसमें सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और केंद्र सरकार ने हमारी मदद की: अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली, 14 मई, 2021
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलएनजेपी अस्पताल से अटैच रामलीला मैदान में बनाए गए 500 आईसीयू बेड का आज दौरा कर सुविधाओं का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां 250 आईसीयू बेड कल शुरू हो रहे हैं, जबकि 250 और आईसीयू बेड अगले दो दिनों में शुरू हो जाएंगे। हमारे डाॅक्टर्स, इंजीनियर्स और श्रमिकों ने मिलकर युद्ध स्तर पर 24 घंटे काम करके मात्र 15 दिनों के अंदर इस 500 आईसीयू बेड का निर्माण किया है। जीटीबी में 500 आईसीयू बेड तैयार हैं और राधा स्वामी सत्संग में 200 आईसीयू बेड बन रहे हैं। इसके चालू होने के बाद दिल्ली में आईसीयू बेड की कमी संभवतः दूर हो जाएगी। सीएम ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति में काफी सुधार हो रहा है और अब अस्पतालों में काफी बेड खाली हो रहे हैं। सीएम ने यह भी कहा कि यह समय राजनीति करने का नहीं है, बल्कि सबको मिल कर जल्द से जल्द वैक्सीन की व्यवस्था करने का है, ताकि लोगों को वैक्सीन लग सके।


सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं अपने डाॅक्टर्स, इंजीनियरों और श्रमिकों को सलाम करता हूं, जिन्होंने युद्ध स्तर पर 24 घंटे काम किया और मात्र 15 दिनों के अंदर एलएनजेपी अस्पताल संबंद्ध रामलीला मैदान में यह 500 आईसीयू के बेड का निर्माण किया। 250 आईसीयू बेड कल शुरू हो रहे हैं, जबकि 250 और आईसीयू के बेड अगले दो दिनों में शुरू हो जाएंगे।’’
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलएनजेपी अस्पताल से अटैच रामलीला मैदान में मात्र 15 दिनों में बनाए गए आईसीयू बेड का आज दौरा किया और वहां मरीजों के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली सभी सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल में 250 आईसीयू बेड और चालू हो रहे हैं। इसी के साथ, 250 आईसीयू बेड और बनाए जा रहे हैं। वे 250 आईसीयू बेड परसों तक चालू हो जाएंगे। इस तरह, एलएनजेपी अस्पताल से अटैच रामलीलाम मैदान में लगभग 500 आईसीयू बेड चालू हो रहे हैं।
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस आईसीयू बेड का पूरा सेटअप मात्र 15 दिन के अंदर तैयार किया गया है। मैं 15 दिन पहले यहां पर देखने आया था, तब यहां पूरा मैदान होता था। हमारे डॉक्टर्स, पैरामेडिकक्स स्टाफ, इंजीनियर और वर्कर्स ने मिलकर रात-दिन 24 घंटे मेहनत किया और बिल्कुल युद्ध स्तर पर मिशन मोड में यह 500 आईसीयू बेड तैयार किए हैं। परसों हम लोग जीटीबी अस्पताल में गए थे। वहां पर भी इसी तरह से 500 आईसीयू बैड तैयार हुए हैं। दिल्ली में अब लगभग 1000 और नए आईसीयू बेड तैयार हो गए हैं। इसी तरह, 200 आईसीयू बेड राधा स्वामी सत्संग ब्यास छतरपुर में तैयार हो रहे हैं। अब यह कुल 1200 नए आईसीयू बेड हो जाएंगे। मुझे लगता है कि दूसरा ब्लॉक पूरा होने में एक-दो दिन और लग जाएंगे। इसके बाद 1200 आईसीयू बेड तैयार हो जाएंगे।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

सीएम ने कहा कि इस वक्त दिल्ली में कोरोना की स्थिति में काफी सुधार हो रहा है। इसलिए अब अस्पतालों के अंदर बेड काफी खाली हो रहे हैं, लेकिन आईसीयू बेड उतने खाली नहीं हो रहे हैं। इसका मतलब यह है कि कोरोना के गंभीर मरीज अभी ज्यादा हैं। अस्पतालों में आईसीयू बेड की अभी कमी है, लेकिन यह 1200 आईसीयू बेड आने के बाद मैं समझता हूं कि शायद अब आईसीयू बेड की कमी दूर हो जाएगी।

एक सवाल के जवाब में सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरा सभी से अनुरोध है कि यह समय राजनीति करने का नहीं है। एक तरफ लोग मर रहे हैं, लोग बहुत ज्यादा पीड़ा में है, लोग दुखी हैं। इसलिए हमें इस समय राजनीति नहीं करनी चाहिए। दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी थी और उसमें सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और केंद्र सरकार ने मिलकर कर हमारी मदद की। हम उनका शुक्रिया अदा करते हैं और अब सबको मिलकर यह कोशिश करनी है कि किस तरह जल्दी से जल्दी लोग वैक्सीन की व्यवस्था करें और लाएं, ताकि लोगों को वैक्सीन लग सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here