दिल्ली में कोरोना के किसी मरीज को नहीं होने देंगे किसी तरह की दिक्कत: मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली
दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मरीजों के मद्देनजर केजरीवाल सरकार हॉस्पिटल सहित अन्य कोविड केयर फैसिलिटीज पर बेड की संख्या बढ़ा रही है। दिल्ली के डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली में 5000 ऑक्सीजन युक्त बेड तैयार हो जाएंगे। ये बेड राधा स्वामी व्यास कंपाउंड में लगाए जा रहे हैं। मंगलवार से यहां 500 ऑक्सीजन युक्त बेड शुरू हो जायेंगे। मनीष सिसोदिया ने कहा कि हर अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है। ऑक्सीजन बेड लगाए जा रहे हैं। अस्पतालों को अपने अधिकतम क्षमता पर काम करने को कहा जा रहा है। हमारे अस्पताल लगातार काम कर रहे हैं और अपने रिसोर्स का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे हम अधिक से अधिक कोरोना मरीजों को हम इलाज दे पाएंगे।
सिसोदिया रविवार को डीआरडीओ द्वारा तैयार किए गए कोविड केयर सेंटर भी गए। वहां की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने डीआरडीओ द्वारा सिर्फ 5 दिन में इस सेंटर को शुरू किए जाने की तारीफ करते हुए कहा कि सचमुच डीआरडीओ का कदम सैल्यूट करने योग्य है। हम उन्हें सलाम करते हैं। इस सेंटर में कोविड के गंभीर मरीजों को एडमिट किया जाएगा। इस सेंटर में कुल 500 वेंटीलेटर युक्त आईसीयू बेड की उपलब्धता है। जिसमे से 250 बेड पर सोमवार से ही मरीजों को एडमिट करना शुरु कर दिया जाएगा। अगले 5 दिन में 250 बेड और ऑपरेशनल हो जाएंगे।


मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगले दो दिन में दिल्ली में ऑक्सीजन प्लांट काम करना शुरु कर देगा, लेकिन सामान्य से कहीं अधिक खपत के कारण दिल्ली के लिए आवंटित ऑक्सिजन की सप्लाई काफ़ी कम पड़ रही है। कुछ अस्पतालों से सूचना मिल रही है कि उनके पास ऑक्सिजन का स्टॉक अब बहुत सीमित समय के लिए बचा है। दिल्ली सरकार ने भारत सरकार से दिल्ली के लिए ऑक्सिजन का कोटा तुरंत बढ़ाने की माँग की है।
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में हर रोज कोरोना के लगभग 25 हजार नए केस आ रहे हैं। इसलिए हमें सावधान रहने, सतर्क रहने और खुद को सुरक्षित रखने की जरूरत है। दिल्ली सरकार देश में सबसे ज़्यादा टेस्ट करा रही है और सब आँकड़े पारदर्शिता से सबके सामने रख रही है.
मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमें अपने डॉक्टरों पर फ़ख़्र है। वो अपनी जान जोखिम में डाल कर दिन रात कोरोना मरीजों की सेवा में लगे हुए हैं। हम इन योद्धाओं को सलाम करते हैं।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

दिल्ली के डिप्टी सीएम और कोरोना कंट्रोल के नोडल मिनिस्टर मनीष सिसोदिया पिछले तीन दिन से दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ लगातार हॉस्पिटल का दौरा कर रहे हैं। रविवार को उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ चार हॉस्पिटल और कोरोना फैसिलिटीज का निरीक्षण किया और कोरोना मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। पहले वे नरेला के श्री राजा हरिश्चंद्र हॉस्पिटल गए और वहां मरीजों से मिल कर उनका हाल जाना। वहां की व्यस्था और दुरुस्त करने साथ ही बेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। यहां अगले दो दिन में बेड की संख्या बढ़कर 400 तक हो जायेगी। फिलहाल यहां 130 बेड की व्यवस्था है। इसके बाद वे बुराड़ी हॉस्पिटल गए और वहां कोरोना वार्ड में एडमिट मरीजों से मिल कर उनका हाल जाना। इसके बाद वे राधा स्वामी व्यास सत्संग प्रांगण में मरीजों के लिए बने कोविड सेंटर का जायजा लिया। फिर वे डीआरडीओ द्वारा बनाए गए कोविड केयर सेंटर का भी जायजा लिया। इसके पहले वे शुक्रवार को वे जीटीबी हॉस्पिटल और राजीव गांधी हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया था वहीं शनिवार को उन्होंने अंबेडकर नगर हॉस्पिटल का निरीक्षण किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here