युवाओं में वैक्सीनेशन को लेकर उत्साह,मास वैक्सीनेशन से हारेगा कोरोना: मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली 3 मई
दिल्ली सरकार द्वारा सोमवार से 18 से 45 वर्ष के लोगों के लिए मुफ़्त कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत की जा चुकी है। सोमवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने वेस्ट विनोद नगर के एक सरकारी विद्यालय में स्थित टीकाकरण केंद्र का दौरा किया और टीकाकरण संबंधी तैयारियों का जायज़ा लिया।
उपमुख्यमंत्री ने तैयारियों का जायज़ा लेने के बाद मीडिया से बात करते हुए बताया कि दिल्ली सरकार ने 76 विद्यालयों में 301 टीकाकरण केंद्र की शुरुआत की है। इन सभी टीकाकरण केंद्रों पर 18 से 45 वर्ष के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इन केंद्रों पर आज 45 हज़ार लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली को वैक्सीन की 4.5 लाख दोज़ मिली है और आने वाले समय में वैक्सीन की आपूर्ति के बढ़ने के साथ ही केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 3000 तक की जाएगी। उन्होंने कहा कि टीकाकरण को लेकर युवाओं में काफ़ी उत्साह है। हमनें प्रत्येक केंद्रों में 250 लोगों को टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट दिया है और इसका टर्नआउट 100% है। दिल्ली सरकार लगातार वैक्सीन उपलब्ध करवाने वाली कंपनियों के संपर्क में है ताकि बड़ी मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हो और दिल्ली के सभी नागरिकों को वैक्सीन लगाई जा सके। क्योंकि वैक्सीन कोरोना से लड़ने में हमारी मदद करेगा।


ऑक्सीजन संकट पर बात करते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि ” हमनें सभी से मदद मांगी है, अभी दिल्ली में ऑक्सीजन को लेकर काफी समस्या है। दिल्ली को कल भी अपने कोटे की ऑक्सीजन नहीं मिली है।” मनीष सिसोदिया ने यह भी बताया कि रविवार को 590 मीट्रिक टन में से केवल 440 मीट्रिक टन ऑक्सीजन ही मिल पाई जबकि अभी दिल्ली को 976 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है।
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अपील करते हुए कहा कि यदि सेना के पास ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर टैंकर मौजूद है तो उसे दिल्ली के लिए मुहैया करवाया जाए। उन्होंने कहा कि DRDO अभी 500 बेड का कोरोना सेंटर चला रही है जिससे काफी मदद मिल रही है यदि DRDO अपने सेंटरों की संख्या बढ़ाता है तो ये इस महामारी के समय में काफी मददगार साबित होगा।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

वहीं, दिल्ली के कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने भी अपने बाबरपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र स्थित बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बनाये गए वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा कर जायजा लिया। गोपाल राय ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि आज दिल्ली के अंदर 77 केंद्रों पर वैक्सीनेशन शुरू किया गया है। यह केंद्र दिल्ली के अलग -अलग विधानसभा क्षेत्रों में खोले गए हैं। हमारी बाबरपुर विधानसभा में बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक केंद्र शुरू हुआ है। एक केंद्र पर तीन साइट बनाई गई है, ताकि लोगों की भीड़ न हो, सोशल डिस्टेंसिंग का सही तरह से पालन किया जा सके। दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि आगामी कुछ दिनों में हम दिल्ली के सभी 272 वार्ड में वैक्सीनेशन सेंटर खोलेंगे, जहां 18 साल से ऊपर के उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन पूरा किया जा सके और लोगों को कोरोना से बचाया जा सके। वैक्सीन को लेकर दिल्ली सरकार लगातार निर्माता कंपनियों के संपर्क में है। दिल्ली में लगातार वैक्सीन की खेप आती रहेगी और उसी के हिसाब से हम लोग सेंटर भी खोलते जाएंगे।
इनके अलावा दिल्ली जल बोर्ड के वीसी राघव चड्ढा ने न्यू राजेंद्र नगर स्थित विद्या भवन सिनीयर सेकेंड्री गर्ल्स स्कूल स्थित वैक्सीन सेंटर का दौरा किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here