राशन में धांधली से बचने के लिए “मेरा राशन” तथा “आपूर्ति” एप सभी डाउनलोड करें: डॉ सीमा

ग़ाज़ियाबाद(शमशाद रज़ा अंसारी)
जनपद गाजियाबाद के समस्त राशन कार्डधारकों से जिला पूर्ति अधिकारी गाजियाबाद डॉ सीमा ने आह्वान करते हुए कहा है कि भारत सरकार के मोबाइल एप ” मेरा राशन ” तथा उत्तर प्रदेश सरकार के मोबाइल एप “आपूर्ति ” पर उनके राशन कार्ड पर प्राप्त हो रही समस्त वस्तुओं की मात्रा एवं मूल्य उपलब्ध है। सभी कार्डधारकों से अनुरोध है कि प्ले स्टोर से उक्त मोबाइल एप अपने फोन में डाउनलोड कर ले जिससे राशन वितरण की पारदर्शिता सुनिश्चित हो सके।

क्या है “मेरा राशन” एप

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

आपको बता दें कि आर्थिक रूप से कमजोर और प्रवासियों को किफायती दाम पर अनाज मिल सके इसके लिए सरकार की ओर से वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम चलाई जा रही है। इसके तहत राशन केंद्र से लोग अनाज ले सकते हैं। लेकिन भीड़ और लंबी कतारों के चलते कई बार राशन लेने में दिक्कत होती थी। इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने मेरा राशन एप लॉन्च किया है। इस मोबाइल एप का फायदा सबसे ज्यादा उन लोगों को होगा जो एक शहर से दूसरे शहर रोजगार के लिए जाते हैं। दूसरे शहरों में उन्हें राशन की दुकानों का पता नहीं होता, इस एप में उन दुकानों की पूरी जानकारी भी मिलेगी। राशन कब और कितना आएगा इसकी पूरी जानकारी मिलेगी। साथ ही आपको कितना राशन मिलेगा ये जानकारी भी इस ऐप के जरिए मिल जाएगी।

ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

सबसे पहले अपने मोबाइल में आप गूगल प्ले स्टोर पर जाएं। इसके सर्च बॉक्स में मेरा राशन एप सर्च करके इंस्टॉल करें।
एप डाउनलोड होने के बाद आपको इसमें अपना राशन कार्ड रजिस्टर्ड करना होता है। इसके लिए सबसे पहले ऐप को खोलें। आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा उसे क्लिक करें। अपना राशन कार्ड नंबर इसमें डालें फिर सबमिट बटन को दबा दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here