विधायक डॉ मंजू शिवाच एवं जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा किया गया ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण


(शमशाद रज़ा अंसारी)
ग़ाज़ियाबाद। जनपद की मोदीनगर तहसील में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भोजपुर में मैसर्स डाबर इंडिया लिमिटेड द्वारा सीएसआर फंड के अंतर्गत स्थापित कराए गए ऑक्सीजन प्लांट का मोदीनगर विधायक डॉ मंजू शिवाच एवं जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा लोकार्पण किया गया। जनपद में विभिन्न सरकारी चिकित्सालयों में कुल 10 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होने हैं, जिसमें से ईएसआईसी साहिबाबाद तथा संयुक्त चिकित्सालय, संजय नगर में 02 प्लांट का पूर्व में लोकार्पण किया जा चुका है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, भोजपुर में स्थापित प्लांट जनपद का तीसरा ऑक्सीजन प्लांट है, जिसकी कुल क्षमता 333 एलपीएम है।

लोकार्पण के मौके पर जिलाधिकारी गाजियाबाद द्वारा जानकारी दी गई कि प्लांट के संचालित होने से रिमोट एरिया के ग्रामीणों को सीधे लाभ पहुंचेगा। कोविड संक्रमण की संभावित तृतीय लहर के दृष्टिगत उच्च प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बेड की संख्या बढ़ाए जाने पर भी विचार किया जा रहा है। यदि उक्त चिकित्सालय में बेड की संख्या भी बढ़ा दी जाती है, तो उक्त ऑक्सीजन प्लांट बढ़ी हुई संख्या के अनुसार मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति किए जाने में सक्षम होगा।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

इस अवसर पर विधायक डॉ मंजू शिवाच द्वारा क्षेत्रवासियों तथा चिकित्सालय की डॉक्टर टीम को बधाई दी गई। मैसर्स डाबर इंडिया लिमिटेड के सीएसआर प्रभारी ए सुधाकर ने इस अवसर पर कहा कि डाबर का लक्ष्य महामारी के सामाजिक एवं आर्थिक प्रभावों के खिलाफ लड़ने के साथ-साथ कमजोर वर्ग की रक्षा के लिए सरकार के प्रयासों में हमारा पूर्ण समर्थन रहेगा। इसी दिशा में प्रदेश सरकार तथा गाजियाबाद प्रशासन के साथ मिलकर स्वास्थ्य केंद्र भोजपुर में ऑक्सीजन उत्पादन इकाई स्थापित करने में हमें बहुत प्रसंता हुई है। यह इकाई, न केवल ऑक्सीजन की क्षेत्रीय मौजूद आवश्यकता को पूरा करने में मदद करेगी, बल्कि कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर से उत्पन्न होने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने में सक्षम होगी। ऑक्सीजन इकाई स्थापित करने से अस्पतालों को विभिन्न स्थानों से ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त करने में होने वाली देरी में भी कमी आएगी।

लोकार्पण के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, बीरेंद्र कुमार संयुक्त आयुक्त उद्योग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एन के गुप्ता तथा प्राथमिक चिकित्सालय की पूरी टीम उपस्थित रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here