होम आइसोलेट लोगों को राहत,नगर निगम के पाँचों जोनल कार्यालयों पर मिलेगी ऑक्सीजन

ग़ाज़ियाबाद 4 मई
शहर में हो रही ऑक्सीजन की क़िल्लत को देखते हुये नगर निगम ने भी मोर्चा सम्भाल लिया है। गाज़ियाबाद नगर निगम ने रिफिलिंग एजेंसियों की मदद से एक योजना तैयार की है। इस योजना के अंतर्गत अब होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को ऑक्सिजन सिलेंडरों की आपूर्ति नगर निगम के ज़ोनल कार्यालयों के माध्यम से की जाएगी। हालाँकि प्रारम्भ में सिलेंडर रिफिल होने में 36 से 48 घन्टे लगेंगे,लेकिन नगर आयुक्त ने आशा व्यक्त की है कि आगे चलकर वोटिंग कुछ घन्टो की रह जायेगी।

यह रहेगी प्रक्रिया

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तँवर ने बताया कि प्रतिदिन प्रातः 10:00 से सांय 4:00 बजे तक ऑक्सीजन हेतु कूपन वितरित किए जाएंगे। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को ज़ोनल कार्यालय में सिलेन्डर जमा करवाने के बाद एक कूपन दिया जाएगा। भरे हुए सिलेन्डर 36 से 48 घंटे बाद मिलेंगे, इसलिए सलाह दी जाती है कि मरीज के परिजन अपने पास पर्याप्त मात्रा में बैकअप रखें। आशा की जाती है कि 3 – 4 दिन के बाद वेटिंग पीरियड कुछ घंटों का रह जाएगा।

यहाँ मिलेंगे भरे ऑक्सीजन सिलेंडर

शहर में बढ़ती डिमांड को देखते हुए कहीं भी भीड़ न लगे उस हेतु पांच स्थानों पर ऑक्सीजन वितरित करने का केंद्र बनाया गया है। सिटी जोन होली चाइल्ड सामुदायिक केंद्र, कविनगर निर्माण विभाग, वसुंधरा सेक्टर 5, निगम वाहन पार्किंग, विजय नगर निर्माण विभाग, जोनल कार्यालय, मोहननगर जोनल कार्यालय में व्यवस्था की गई है।

इन पर रहेगी ज़िम्मेदारी

कवि नगर जोन हरि कृष्ण गुप्ता जोन प्रभारी , वसुंधरा जोन, एसके राय जोन प्रभारी, मोहन नगर जोन, राजवीर सिंह, विजयनगर जोन, बनारसी दास सिटी जोन, सुधीर शर्मा जोन प्रभारी से होम आइसोलेशन वाले मरीज को ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जाएगा।

यह दस्तावेज़ चाहिएं

सिलेन्डर भरवाने के लिए खाली ऑक्सिजन सिलेन्डर के साथ इन दस्तावेजों की फोटोकॉपी देनी होगी

  • आधार कार्ड
  • डॉक्टर द्वारा जारी दवाई का पर्चा/प्रिस्क्रिप्शन
  • ऑक्सिजन सैचुरेशन लेवेल की रिपोर्ट
  • कोरोना पॉज़िटिव टेस्ट रिपोर्ट

यह है निर्धारित शुल्क

निगम द्वारा बड़े ऑक्सिजन सिलेंडरों (डी टाइप) के लिए ₹500 तथा छोटे सिलेंडरों (बी-टाइप) के लिए 200 रुपए प्रति ऑक्सिजन सिलेन्डर शुल्क लिया जाएगा।

अस्पतालों को भी आपूर्ति

होम आइसोलेशन वाले मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के साथ-साथ शहर के हॉस्पिटलों में भी पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाए इस पर भी नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तँवर द्वारा विशेष कार्य किया जा रहा है। इसके लिए नगर आयुक्त द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में पार्षदों द्वारा सहयोग के लिए अपील की गई है, साथ ही सिविल डिफेंस तथा टीम 100 के वॉलिंटियर्स से भी सहयोग देने हेतु अपील की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here