मलाला यूसुफ़ज़ई ने फ़ैशन मैगज़ीन वोग को दिया इंटरव्यू, पाकिस्तान में क्यों हुआ हंगामा

नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफ़ज़ई का दिया गया लगभग हर बयान पाकिस्तान में चर्चा का विषय बन जाता है. लेकिन वोग मैगज़ीन को दिए गए उनके हाल ही के एक इंटरव्यू में, शादी और पार्टनरशिप पर की गई बातचीत ने तो जैसे सोशल मीडिया पर हंगामा ही मचा दिया.
मलाला यूसुफज़ई ब्रिटिश फ़ैशन मैगज़ीन वोग के जुलाई अंक के कवर पेज पर हैं.
हालांकि, सोशल मीडिया पर यूज़र्स अब जिस बयान की बात कर रहे हैं, वह शादी के विषय पर मलाला की हिचकिचाहट के बारे में है.
वोग मैगज़ीन को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि “मुझे यह बात समझ में नहीं आती कि लोग शादी क्यों करते हैं. अगर आपको जीवनसाथी चाहिए तो आप शादी के कागज़ों पर दस्तख़त क्यों करते हैं, यह एक पार्टनरशिप क्यों नहीं हो सकती?”
मलाला के इस बयान की सोशल मीडिया पर काफी आलोचना हुई, जिसमें यूज़र्स ने इस मुद्दे के विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार व्यक्त किए. बहुत से यूज़र्स ऐसे थे जो बातचीत की पृष्ठभूमि और वास्तविक अर्थ से अपरिचित होने के कारण तीखी आलोचना कर रहे थे और आलोचना इस हद तक बढ़ गई कि मलाला के पिता जियाउद्दीन यूसुफ़ज़ई को यह समझाना पड़ा कि उनकी बेटी के इंटरव्यू को तोड़ मरोड़ कर पेश किया जा रहा है.

मलाला ने इंटरव्यू में क्या कहा?

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

लेकिन मलाला ने इस इंटरव्यू में ऐसा क्या कहा जो इतना विवाद बन गया है.
निश्चित रूप से आपने सोशल मीडिया पर इंटरव्यू में मलाला का दिया गया ‘विवादास्पद बयान’ पढ़ा होगा, लेकिन इससे पहले और बाद में जो कहा गया, वह आपने नही सुना होगा. इसलिए सबसे पहले हम आपको मलाला की तरफ से रोमानवी रिश्तों (प्रेम संबंधों) पर कही गई बातों को बताते हैं.
वोग पत्रिका की सीरीन केल के साथ एक इंटरव्यू में, मलाला रोमानवी रिश्ते के बारे में शुरुआती सवालों से शर्मा गई थीं. केल के अनुसार, वह उन्हें और परेशान नहीं करना चाहती थीं, इसलिए उन्होंने बातचीत का रुख़ बदल दिया.
हालांकि इस इंटरव्यू के ख़त्म होने के बाद मलाला ने ख़ुद से ही प्यार और रिश्तों के बारे में बात करनी शुरू की. मलाला ने बताया कि “उनके सभी दोस्तों को पार्टनर मिल रहे हैं, लेकिन वो इस बारे में कन्फ्यूज़ है.”
उन्होंने कहा, कि “सोशल मीडिया पर हर कोई अपने रोमानवी रिश्ते के बारे में लिखता है तो आप परेशान हो जाते हैं. क्या आप किसी पर भरोसा कर सकते हैं, और यह बात आप कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं?’
मलाला अपने माता-पिता की शादी को अरेंज्ड प्यार का नाम देती हैं, यानी वे एक-दूसरे से प्यार करते थे, लेकिन शादी उनके माता-पिता की इच्छा से हुई थी. हालांकि, मलाला ख़ुद यह नहीं जानतीं कि वह कभी शादी करेगीं या नहीं.
“मुझे यह बात समझ नहीं आती कि लोग शादी क्यों करते हैं. अगर आप जीवन साथी चाहते हैं, तो आपको शादी के कागज़ों पर हस्ताक्षर क्यों करने हैं? यह पार्टनरशिप क्यों नहीं हो सकती?”
मलाला ने यह भी कहा कि उनकी मां उनकी इस बात से सहमत नहीं हैं और वो कहती हैं कि, ”तुम फिर कभी ऐसी बात नहीं करोगी. तुम्हे शादी करनी है, शादी एक बहुत खूबसूरत रिश्ता है.”
इस बीच, पाकिस्तान के लड़के उनके पिता को ईमेल के ज़रिए मलाला से शादी करने की पेशकश करते हैं.
मलाला कहती हैं, कि “यूनिवर्सिटी के दूसरे वर्ष तक, मैं यही सोचती थी कि मैं कभी शादी नहीं करूंगी, बच्चे पैदा नहीं करूंगी, बस काम करूंगी. मैं खुश रहूंगी और हमेशा अपने परिवार के साथ रहूंगी. लेकिन मुझे नहीं पता था कि हम हमेशा एक जैसे इंसान नहीं रहते. हमारे अंदर बदलाव आता है और हमारी सोच बदल जाती है.”
“सबसे अच्छी शादी वास्तव में पार्टनरशिप होती है.”
पत्रकार सबाहत ज़करिया ने इस विषय पर मलाला का समर्थन करते हुए कहा, कि “मलाला उन लोगों के जमे हुए दिमाग को हिलाने में कामयाब हुई हैं जो वह सब कुछ मान लेते हैं, जो उन्हें यह समाज बताता है.”
उन्होंने आगे लिखा है “रिश्ते कैसे होने चाहिए यह अपने आप में एक बहुत ही दिलचस्प विषय है और इस पर मलाला की ताज़गी से भरपूर राय सुनकर मुझे बहुत खुशी हुई. सभी अच्छी शादियां असल में पार्टनरशिप ही होती हैं.”
शाहबाज़ तासीर ने लिखा कि आप एक तरफ ‘फ़लस्तीन आज़ाद करो’ का नारा और दूसरी तरफ तालिबान के हाथों घायल होने वाली लड़की को बुरा-भला नहीं कह सकते.
उन्होंने कहा, “मलाला की तरफ से जवानी में शादी के बारे में सवाल करना और यह कहना कि वह अपने परिवार को नहीं छोड़ना चाहती थी, यह एक बेटी की तरफ से की गई बहुत ही खूबसूरत बात है.”
हालांकि बानो नामक यूज़र ने क़ानूनी बिंदु बताते हुए मलाला के बयान को त्रुटिपूर्ण बताया.
उन्होंने इस बारे में एक थ्रेड लिखा जिसमें उन्होंने कहा कि मैं शादी के बिना साथ रहने के रिश्ते का जितना समर्थन करती हूं, वह अपनी जगह पर है, लेकिन मैं फिर भी यह नहीं कह सकती कि शादी ज़रूरी नहीं क्योंकि इसका कानूनी महत्व अपनी जगह है.
उन्होंने अपनी बात स्पष्ट करते हुए कहा, कि “ज्यादातर देश जैसे पाकिस्तान में पार्टनर की कोई अहमियत नहीं होती. शादी आपको अपने अधिकारों को हासिल करने के लिए एक क़ानूनी रास्ता देती है. ब्रिटेन में भी आपको एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने होते हैं. हमें यहां शादी को दो लोगों के बीच एक कॉन्ट्रैक्ट के रूप में देखना होगा.”
“जहां महिलाओं को शादी के दौरान और इसके बाद अधिकार नहीं दिए जाते, वहां एक बिना कॉन्ट्रैक्ट के रिश्ते में पुरुष कितने नाजायज़ फ़ायदे उठायेंगे?”

वोग के कवर पर प्रतिक्रिया

इससे पहले ट्विटर पर वोग मैगज़ीन के जुलाई अंक की कवर फ़ोटो शेयर करते हुए मलाला ने लिखा था: “मैं जानती हूं कि एक जवान लड़की जिसका कोई मिशन, कोई विचारधारा हो उसके दिल में कितनी ताक़त होती है. और मुझे उम्मीद है कि हर लड़की जो इस कवर को देखेगी उसे पता होगा कि वह भी दुनिया को बदल सकती है.”
ध्यान रहे कि ये शब्द वोग को दिए गए मलाला के हालिया इंटरव्यू से हैं, जिसमें उन्होंने अपने परिवार, अपने भविष्य और सांस्कृतिक रूप से अपने पहनावे के महत्व पर बात की थी.
मलाला ने अपने इंटरव्यू में यह भी कहा था कि “यह पहनावा प्रतिनिधित्व करता है कि मैं कहाँ से आई हूँ.”
उन्होंने कहा, “मुस्लिम लड़कियां या पश्तून लड़कियां या पाकिस्तानी लड़कियां, जब हम अपने पारंपरिक कपड़े पहनते हैं, तो हमें उत्पीड़ित या बे-आवाज़ या पुरुषों के संरक्षण में जीवन गुज़ारने वाला माना जाता है.”
“मैं सभी को बताना चाहती हूं कि आप अपनी संस्कृति में अपनी आवाज़ बन सकते हैं.”
सोशल मीडिया पर पाकिस्तान समेत दुनिया भर में वोग के कवर पेज की सराहना हो रही है.
बीना शाह ने लिखा है, “ज़्यादातर लोग वोग के कवर पेज पर आने को सम्मान मानते हैं, लेकिन मलाला के मामले में यह वोग के लिए एक बड़ा सम्मान है.”
ब्रिटिश पत्रकार सीरीन काले ने लिखा है, “यह एक सपना था जो सच हो गया. मैं कभी भी मलाला जैसे किसी और व्यक्तित्व से नहीं मिली.
एक अन्य यूज़र ने लिखा है, ‘मलाला हमेशा की तरह सलवार कमीज़ पहनकर और सिर ढके हुए. यह शायद वोग का अपनी तरह का पहला कवर पेज है.”
एक और यूज़र ने लिखा, “वोग के कवर पेज पर मलाला, यह मेरी तरह का ग्लैमर है.”
इमरान मुनीर ने लिखा है, “यह पाकिस्तान के लिए गर्व का क्षण है. वह अपने देश की संस्कृति को पेश कर रही हैं.”
लेकिन बात मलाला की हो और उनकी आलोचना न की जाये यह कैसे संभव है. कुछ यूज़र्स जो मलाला को पसंद नहीं करते, उन्होंने वोग के कवर पेज पर उनकी तस्वीर पर सवाल भी उठाये.
एक यूज़र ने मलाला के ट्वीट के जवाब में लिखा, ‘आप फ़लस्तीनियों और कश्मीरियों के लिए आवाज़ उठा सकती थीं, लेकिन आपने ऐसा नहीं किया. मेरी इच्छा है कि, इस कवर को देखने वाली हर लड़की को पता होता कि आपके पास बदलाव लाने का एक मौका था, लेकिन आपने अपने मक़सद के लिए ऐसा नहीं किया.”
याद रहे कि मलाला यूसुफ़ज़ई को अक्टूबर 2012 में तालिबान के जानलेवा हमले के बाद इलाज के लिए इंग्लैंड भेजा गया था और ठीक होने के बाद वह शिक्षा के लिए वहीं रह रही हैं.
मलाला ने पिछले साल ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र में डिग्री हासिल की थी और उन्हें 2014 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. वह दुनिया में अब तक की सबसे कम उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता हैं.
मलाला लगभग एक दशक से लड़कियों को शिक्षित करने के मिशन पर काम कर रही हैं.

साभार बीबीसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here