दिल्ली सरकार मंगलवार को लॉन्च करेगी 150 इलेक्ट्रिक बसें, 3 दिन तक मुफ्त में सफर कर सकेंगे यात्री

नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार मंगलवार को दिल्ली को बहुत बड़ा तोहफा देने जा रही है। भारत में एक साथ 150 इलेक्ट्रिक बसों को सार्वजनिक बेड़े में शामिल कर दिल्ली के पिछले सबसे अधिक बसों को एक साथ सड़क पर उतारने के रिकार्ड की बराबरी करने जा रही है। इन इलेक्ट्रिक बसों को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरी झंडी दिखाकर आईपी डिपो से रवाना करेंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जनवरी में 2 प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई थी। दिल्ली की सड़कों पर चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों में 3 दिन दिल्ली की जनता मुफ्त में यात्रा कर सकेगी।
ये बसें जीरो स्मोक, जीरो एमिशन वाली इन अत्याधुनिक बसों में सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस, 10 पैनिक बटन, दिव्यांगों के लिए रैंप आदि हैं। इन 150 बसों के रख रखाव के लिए मुंडेलकलां, राजघाट और रोहिणी सेक्टर-37 में तीन डिपो को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बस डिपो के रूप में तैयार किया गया हैं। आने वाले महीनो में और 150 बसों को शामिल किया जाएगा।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा हरी झंडी दिखाने के बाद ये बसें दिल्ली के प्रमुख रूटों- रिंग रोड पर तीव्र मुद्रिका, रूट नं. 502 मोरी गेट और महरौली टर्मिनल के बीच, रूट नंबर ई-44 आईपी डिपो> कनॉट प्लेस> सफदरजंग> साउथ एक्सटेंशन> आश्रम> जंगपुरा> इंडिया गेट रूट पर चलेंगी।
आने वाले 3 दिनों- 24-26 मई तक कोई भी व्यक्ति इन बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकता है। इनके अलावा दिल्ली सरकार अपनी ई-बसों को बढ़ावा देने और अधिक से अधिक लोगों को इसमें यात्रा, अनुभव, प्रचार और प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रतियोगिता की भी घोषणा कर रही है। जिसमें मुफ्त सवारी के साथ-साथ दिल्ली सरकार ने नागरिकों से ई-बसों की सवारी करने के दौरान एक सेल्फी लेकर हैशटैग #IrideEbus के साथ इसे अपने इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक हैंडल पर पोस्ट करने का भी आग्रह किया है। इसमें शामिल टॉप तीन प्रतियोगियों के पास आईपैड जीतने का मौका होगा।
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत बड़ा दिन है। दिल्ली सरकार हमेशा अपने लोगों को ग्रीनर मोड पीएफ ट्रांसपोर्ट और ईवी पर स्विच करने के लिए प्रेरित कर रही है। जिसे हम दिल्लीवासियों में देखना चाहते हैं कि लोग इन बसों में यात्रा करें, इसके सुविधा का अनुभव लें और अपने अनुभव को साझा करें। मैंने व्यक्तिगत रूप से इन बसों को चलावाया और यात्रा की जो शून्य प्रदूषण, शून्य शोर, अधिकतम आराम का पर्याय हैं।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here