नई दिल्ली : टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन 8 विकेट से हरा दिया, जीत के लिए मिले 70 रन उसने 2 विकेट खोकर हासिल किया, इसके साथ ही चार मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई, तीसरा टेस्ट 7 जनवरी से खेला जाएगा.

एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने 36 रनों पर ढेर कर 8 विकेट से मैच जीता था, लेकिन मेलबर्न ने भारतीय टीम ने रहाणे की कप्तानी में जोरदार वापसी करते हुए कंगारुओं को उनके ही गढ़ में धूल चटा दी.

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

जीत तक पहुंचने के लिए भारतीय टीम को 2 विकेट गंवाने पड़े, 16 के स्कोर पर मयंक अग्रवाल (5) को मिशेल स्टार्क ने चलता किया, टिम पेन ने कैच लपका, फॉर्म के लिए जूझ रहे चेतेश्वर पुजारा (3) को 19 के स्कोर पर पैट कमिंस ने अपना शिकार बनाया.

कैमरन ग्रीन ने कैच पकड़ा, इसके बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे (नाबाद 27 रन) और शुभमन गिल (नाबाद 35 रन) ने कोई और झटका नहीं लगने दिया, हालांकि इस दौरान रहाणे का लॉन्ग ऑन पर कैच छूटा.

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 6 विकेट पर 133 रन बनाए थे और वह भारत से केवल दो रन आगे था, चौथे दिन सुबह कंगारू टीम ने अपने पुछल्लों की बदौलत और 67 रन जोड़े, मेजबान टीम लंच के समय 200 रनों पर सिमट गई.

भारत को जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उसने आसानी से हासिल कर लिया.

भारत ने कप्तान अजिंक्य रहाणे (112) के आकर्षक शतक और रवींद्र जडेजा (57) के अर्धशतक की मदद से अपनी पहली पारी में 326 रन बनाकर 131 रनों की बेशकीमती बढ़त हासिल की थी, ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 195 रन बनाए थे.

निचले क्रम के बल्लेबाजों ने भारत को फिर को परेशान किया, क्योंकि ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन (नाबाद 17) और पैट कमिंस (नाबाद 15) ने तीसरे दिन के बाकी बचे 18 ओवरों में कोई विकेट नहीं गिरने दिया था.

इन दोनों ने 7वें विकेट के लिए 34 रन जोड़े थे, चौथी सुबह इस जोड़ी ने 23 रन और जोड़े, यानी कुल 213 गेंदों में 57 रन जोड़कर भारत की जीत का इंतजार बढ़ाया और ऑस्ट्रेलिया को पारी की हार से बचाया.

पैट कमिंस (22) को मयंक अग्रवाल ने लपका, ऑस्ट्रेलिया का 7वां विकेट 156 के स्कोर पर गिरा, 177 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने 8वां विकेट गंवाया, कैमरन ग्रीन (45) को मोहम्मद सिराज ने रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया, 185 के स्कोर पर 9वां विकेट गिरा.

नाथन लियोन (3) को सिराज की गेंद पर विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने लपका,  आखिरी झटका अश्विन ने दिया, जोश हेजलवुड (10) बोल्ड हुए, ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रनों पर सिमट गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here