विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पर्यावरण मंत्री द्वारा किया गया हरित उत्सव का शुभारम्भ

नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री  गोपाल राय ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर शनिवार को दिल्ली के इंदिरा गाँधी स्टेडियम में हरित उत्सव का शुभारम्भ किया। इस कार्यक्रम में वह मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। हरित उत्सव में दिल्ली के विभिन्न स्कूलों से करीबन 2500 बच्चों ने अपनी भागीदारी दर्ज कराई। दिल्ली की प्रदूषण की समस्या और पर्यावरण सुधार के बारें में बच्चों को अवगत कराने के लिए इस हरित उत्सव का आयोजन किया गया। हरित उत्सव में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय द्वारा दिल्ली के लिए ग्रीन एक्शन प्लान को लॉच किया गया। कार्यक्रम में मौजूद सभी बच्चों ने 10 महत्वपूर्ण शपथ ग्रहण की और दिल्ली के 20 बेस्ट इको क्लबस को पुरस्कृत भी किया गया। साथ ही विभाग द्वारा फ्री औषधीय पौधे भी बांटे गए।
हरित उत्सव के दौरान उपस्थित बच्चों और अध्यापको को सम्बोधित करते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि धरती हमारी माँ सामान है और इसके प्रकृति को बचाने और बेहतर के लिए दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के नेतृत्व में हर मुमकिन कोशिश कर रही है। इसी दिशा में और बेहतर कार्य करते हुए , दिल्ली सरकार ने  बसों को सबसे पहले सीएनजी में कन्वर्ट किया और अब इलेक्ट्रिक बसें भी दिल्ली सड़को पर नज़र आ रही हैं। साथ ही दिल्ली में चल रहें वृक्षारोपण अभियान के फलस्वरूप दिल्ली में जहाँ साल 2013 में हरित क्षेत्र 20 फीसद था, सरकार के प्रयासों के कारण, साल 2021 में बढ़कर 23.06 फीसदी हो गया है। साथ ही शहरों के प्रति व्यक्ति फॉरेस्ट कवर के मामले में दिल्ली पूरे देश में नंबर वन हो गया है।
उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार अर्बन फार्मिंग को लेकर काम कर रही है, जिससे न केवल हरित क्षेत्र बढ़ेगा, बल्कि लोगों को रोजगार भी मिलेगा। साथ ही दिल्ली के 10,000 पार्को को वर्ल्ड क्लास स्तर पर विकसित करने के लिए सरकार ने ग्रीन पार्क ग्रीन दिल्ली की थीम पर महाअभियान की शुरुआत की है। दिल्ली में वायु और ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए ज़रूरी हैं कि सभी लोग रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ की पॉलिसी का पालन करें। इसके साथ साथ दिल्ली के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए सिंगल यूज़ प्लास्टिक को कम से कम उपयोग में लाएं, ताकि दिल्ली को सिंगल यूज़ प्लास्टिक मुक्त शहर बनाया जा सके।
पर्यावरण मंत्री ने उपस्थित सभी लोगों से निवेदन करते हुए कहा कि दिल्ली के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए सभी यह संकल्प ले की ना तो प्रदूषण करेंगे और ना ही किसी को करने देंगे  क्योकि जनसहभागिता से ही पर्यावरण को बेहतर और प्रदूषण मुक्त बनाने का रोडमैप बनेगा। दिल्ली सरकार दिल्ली के नागरिकों के साथ मिलकर इस अभियान को जन अभियान की तरह चलाएगी।

हरित उत्सव के दौरान लॉन्च किया गया ग्रीन एक्शन प्लान

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने हरित उत्सव के दौरान दिल्ली के पर्यावरण को और बेहतर बनाने के लिए ग्रीन एक्शन प्लान का अनावरण किया गया। इस ग्रीन एक्शन प्लान के तहत सरकार ने इस साल 35 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है। इस मेगा वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत जुलाई महीने से वन विभाग द्वारा की जाएगी। जिसको सभी सम्बंधित 19 विभागों की हरित एजेंसी द्वारा पूरा किया जाएगा। इस अभियान के तहत  लगभग 7 लाख पौधों का मुफ्त वितरण भी किया जाएगा।
इसके साथ ही दिल्ली में पिछले वर्ष लगाए गए पौधों की जीवित रहने की दर की जाँच करने के लिए सभी संबंधित विभागों का  थर्ड पार्टी ऑडिट किया जाएगा, ताकि राज्य में वृक्षारोपण कार्यों की बेहतर पारदर्शिता और निगरानी सुनिश्चित की जा सके। इस ग्रीन एक्शन पॉलिसी के तहत वृक्षारोपण की गुणवत्ता, मिट्टी की नमी संरक्षण कार्य और लोगों में पर्यावरण के लिए आउटरीच और शिक्षा के कार्यो के लिए भी रोडमैप तैयार किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here