नई दिल्ली : राघव चड्ढा ने आज नारायणा विहार कम्युनिटी सेंटर में इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का वितरण किया. दवाओं का मुफ्त वितरण कैंप चौधरी ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेद चरक संस्थान के साथ मिलकर किया गया. चार घंटे तक चले इस सवास्थ कैंप में राघव चड्ढा ने कई लोगों से मुलाकात की और उनकी परेशानियां सुनी. शिविर में विधायक ने कहा कि “इस समय जब पूरी दुनिया महामारी से जंग लड़ रही है तो ये जरूरी है कि हम अपनी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करें. जब तक कि हमें एक असरदार वैक्सीन नहीं मिल जाती है तबतक हमें सुरक्षात्मक उपाय अपनाने की जरूरत है. चौधरी ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेद चरक संस्थान के द्वारा बनाई गई ये दवाईयां सुरक्षा में काम आएंगी”.

राघव चड्ढा ने कहा कि “आयुर्वेद पौधों पर आधारित विज्ञान पर काम करता है और इसे सही तरीके से अपनाया गया तो ये सभी के लिए फायदेमंद होगा. हमें ये भी ध्यान में रखना है कि ये सभी दवाईयां सिर्फ इम्युनिटी बढ़ाने के काम आएंगी, इनसे कोरोना का इलाज नहीं होगा. जब तक हमें सस्ती और असरदार कोरोना की वैक्सीन नहीं मिल जाती है तबतक हम सिर्फ इम्युनिटी बढ़ाकर और मास्क पहनकर ही कोरोना से बचाव कर सकते हैं”.

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

दवा की हर किट में 6 आयुर्वेदिक दवाएं दी गई थी जिनमें सितोपलादि चूर्ण, नागरादी क्वाथ चूर्ण, अर्क अजवायन, आमलकी चूर्ण, अगस्त्यहरीतकी रसायन और संशमनी वटी शामिल हैं. राघव चड्ढा ने शिविर में ऐसे 500 किट्स का वितरण किया. शिविर में चौधरी ब्रह्म प्रकाश चरक संस्थान के डॉ. भारत भोयार की अगुवाई में डॉक्टरों की एक टीम भी शिविर में मौजूद थी जिन्होंने किट में मौजूद हर दवा के फायदे और प्रयोग करने की विधि बताई. उदाहरण के लिए, आधा चम्मच सितोपलादि चूर्ण, 40 ml नागरादी क्वाथ चूर्ण खाने के पहले और 20 ml खाने के बाद, 2 चम्मच अर्क अजवायन और गर्म पानी के साथ 1 चम्मच अगस्त्यहरीतकी रसायन आदि.

शिविर में चौधरी ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेद चरक संस्थान से डॉ. भारत भोयार के साथ डॉ. वैशाली माली, असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. सोनल चतुर्वेदी और कुछ अन्य मेडिकल ऑफिसर्स मौजूद थे. शिविर के अंत में राघव चड्ढा ने डॉक्टर्स की टीम को दवाओं की जानकारी लोगों को देने के लिए धन्यवाद भी दिया.

चौधरी ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेद चरक संस्थान एक स्वायत्त मेडिकल कॉलेज है जिसे दिल्ली सरकार के सोसाइटीज रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860 के अंतर्गत रजिस्टर कराया गया है. इस संस्थान का नाम दिल्ली के पहले मुख्यमंत्री चौधरी ब्रह्म प्रकाश के नाम पर रखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here