अमेरिका के दबाव में झुका इजराइल,सिक्योरिटी कैबिनेट की बैठक में संघर्ष विराम को मिली मंजूरी

गाजा
इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष में अंततः विराम लग गया है। अमेरिका के दबाव के आगे इजराइल को झुकना पड़ा और वह 11 दिनों से गाजा पट्टी में जारी अपने सैन्य अभियान को एकतरफा रूप से रोकने के लिए तैयार हो गया है। इस संघर्ष विराम से विश्व ने राहत की साँस ली है। दोनों देशों के समर्थन में कई देशों के आजाने से विश्व का युद्ध का ख़तरा बना गया था।
बता दें कि इजराइल पर हमले रोकने के लिए लगातार दबाव बढ़ रहा था। यहां तक कि उसके सबसे घनिष्ठ सहयोगी अमेरिका ने भी हमास पर हमलों पर रोक लगाने की अपील की थी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संघर्ष विराम की घोषणा से एक दिन पहले इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से बात भी की थी। दो देशों की इस जंग में तुर्की, रूस और अमेरिका की प्रत्यक्ष एंट्री की संभावना काफी बढ़ गई थी, जिसकी वजह से माना जा रहा था कि ये जंग वर्ल्ड वॉर का रूप ले सकती है। हाल ही में लेबनान की तरफ से भी इजरायल पर रॉकेट हमला किया गया था।
अमेरिका में व्हाइट हाउस के प्रेस सेकेट्री जेन साकी ने इस घटनाक्रम को उत्साहजनक करार दिया है।
इजराइली मीडिया के मुताबिक, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की अध्यक्षता में हुई सिक्योरिटी कैबिनेट की बैठक में इस फैसले को मंजूरी प्रदान की गई।

हमास के अधिकारी ने जल्द संघर्ष विराम होने की उम्मीद जताई थी

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

हमास के एक अधिकारी ने भी सीजफायर की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि यह संघर्ष विराम शुक्रवार तड़के 2 बजे से प्रभावी हो गया है।
इससे पहले हमास के सियासी दफ्तर के वरिष्ठ अधिकारी मूसा अबू मरजौक ने एक लेबनानी टीवी से कहा था, ‘मुझे लगता है कि संघर्ष विराम को लेकर चल रहे प्रयास सफल होंगे। मुझे उम्मीद है कि आपसी सहमति से एक-दो दिन में संघर्ष विराम के लिए समझौता हो सकता है।’
इस संघर्ष विराम में मध्यस्थ देशों की भी अहम भूमिका रही है।
मिस्र के एक सूत्र ने बताया था कि मध्यस्थ देशों की मदद से दोनों पक्षों में संघर्ष विराम को लेकर सहमति बन गई है।

संघर्ष विराम से पहले इजराइल ने किये हमले

हालाँकि इजराइल-हमास के बीच संघर्ष विराम हो गया है। लेकिन इससे पहले गुरुवार तड़के इजराइल ने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ फिर हवाई हमले किए। इसमें एक फलस्तीनी की मौत हो गई और कई घायल हो गए। इजराइली सेना ने बताया कि गाजा के खान यूनिस और राफह इलाकों में हमास के तीन कमांडरों के घरों को निशाना बनाया गया। इसके अलावा एक सैन्य ढांचे के साथ एक हथियार भंडार को भी निशाना बनाया गया।
खान यूनिस में एक दो मंजिली इमारत को ध्वस्त कर दिया गया। इलाके में रहने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि इस इमारत के बाहर सो रहे 11 लोग घायल हो गए। वे हमले के डर से बाहर सो रहे थे। इसके अलावा एक और घर पर हुए हमले में एक महिला की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। उत्तरी गाजा में एक शरणार्थी शिविर पर भी हवाई हमला किया गया। इजराइली सेना ने बताया कि शिविर में दो भूमिगत लांचर थे। तेल अवीव पर राकेट हमले में इनका इस्तेमाल किया जाता था।

जंग का अब तक का सार

गत 10 मई से अब तक इजराइल गाजा में सैकड़ों हवाई हमले कर चुका है। इनमें हमास के टनल नेटवर्क समेत ठिकानों को निशाना बनाया जा रहा है। जबकि हमास इजराइली शहरों पर अब तक चार हजार से ज्यादा राकेट दाग चुका है। इस संघर्ष में अब तक 65 बच्चों और 39 महिलाओं समेत 230 फलस्तीनियों की मौत हुई है। इजराइल में 12 लोगों की जान गई है। संघर्ष के चलते करीब 58 हजार फलस्तीनियों ने पलायन किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here