उ0प्र0 उत्तम व समृद्धशाली प्रदेश बने इस पर पूरे मनोयोग, ईमानदारी व निष्ठा से कार्य करे: ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा

  • सभी राजनेताओं, अधिकारियों, कर्मचारियों व आमजन को मिलेगा डिजिटल कार्ड, संपत्ति का ब्यौरा भी होगा शामिल: प्रभारी मंत्री


मुह़म्मद अशरफ़
मेरठ। प्रभारी मंत्री व प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने आज जनपद के ब्लाॅक खरखौदा, रजपुरा व सीएचसी खरखौदा, यूपीएचसी नगलाबट्टू का निरीक्षण किया। उन्होंने ब्लाॅक खरखौदा व रजपुरा में विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होने विकास कार्यों में तेजी लाने व कार्यों को गुणवत्तापरक व समयबद्ध ढग से पूर्ण कराने के लिए कहा। उन्होने कहा कि पंचायत घरो में पंचायत सचिव बैठने के दिन का रोस्टर बनाकर व वरिष्ठ प्रषासनिक अधिकारियों के संपर्क मोबाइल नंबर को भी प्रदर्शित किया जाये। उन्होने कहा कि उ0प्र0 उत्तम व समृद्धशाली प्रदेश बने इस पर पूरे मनोयोग, ईमानदारी व निष्ठा से कार्य करे। उन्होने कहा कि हर ब्लाॅक में औषधी वाटिका बनायी जाये।

प्रभारी मंत्री श्री श्रीकांत शर्मा जी ने कहा कि आने वाले समय में सभी को डिजिटल कार्ड मिलेगा। उन्होने कहा कि सभी राजनेताओ, अधिकारियों, कर्मचारियों व सभी आमजन को यह डिजीटल कार्ड मिलेगा जिसमें उनकी आंखो का रंग कैसा है, उनका ब्लड ग्रुप क्या है, कितनी संपत्ति उनके पास है आदि विवरण उसमें होगा। उन्होने कहा कि सरकार पारदर्शी ढंग से कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि आप बदलाव के ध्वजवाहक बने। किसानो, पंचायतो व ग्रामवासियों को डिजीटल से जोडे। उन्होने कहा कि आने वाला समय डिजीटल का है।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

प्रभारी मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खरखौदा के मोड़ पर नाली व खडंजा टूटा व आधा अधूरा होने पर अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह इस कार्य के लिए ठेकेदार को टैण्डर में दिये गये नियम व शर्तो के आधार पर इसकी जाचं कराये व ठेकेदार के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाये। मंत्री ने निर्देशित किया कि अस्पताल के बाहर अस्पताल में दी जाने वाली सुविधाओं व होने वाली विभिन्न प्रकार की जांचो की सूची बनाकर उसको प्रदर्शित करे।

प्रभारी मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खरखौदा के निरीक्षण के दौरान एमओआईसी खरखौदा से स्टाफ की जानकारी ली, वैक्सीनेशन कक्ष, महिला चिकित्सा अधिकारी कक्ष, नेत्र परीक्षण कक्ष, दन्त परीक्षण कक्ष, आईपीडी, पेशाब घर, दवा वितरण काउंटर, प्रतीक्षालय कक्ष, प्रयोगशाला कक्ष आदि का निरीक्षण किया। उन्होने दवा वितरण काउंटर के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह कितनी दवाईयां अस्पताल को मिली है व कितने का वितरण किया गया है, इसका आॅडिट कराये। उन्होने निर्देशित किया कि हर ब्लाॅक में वन विभाग के सहयोग से औषधी वाटिका बनायी जाये जिसमें औषधीय पौधो का रोपण किया जाये।

प्रभारी मंत्री ने सांसद राजेन्द्र अग्रवाल के गोद लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खरखौदा के निरीक्षण के दौरान एम्बुलेन्स के संचालन के संबंध में जानकारी ली तथा वैक्सीनेशन के संबंध में जानकारी ली। संबंधित कर्मचारी ने बताया कि अभी तक आज 56 लोगो को प्रथम डोज व 80 लोगो को द्वितीय डोज दी जा चुकी है। वैक्सीनेशन कक्ष के निरीक्षण के दौरान उन्होने साफ सफाई की व्यवस्था को ठीक रखने के लिए कहा। उन्होने एमओआईसी से कहा कि जो मैनपावर, उपकरण आदि उनके पास उपलब्ध है उसमें अच्छे से अच्छा करके दिखाएं। उन्होने कहा कि आप सक्षम है यह कार्य कर सकते है।

मंत्री ने सीएचसी खरखौदा में पेशाब घर का निरीक्षण किया तथा निर्देशित किया कि संबंधित क्षेत्र के एसडीएम भी स्वास्थ्य केन्द्रो का नियमित निरीक्षण करें तथा व्यवस्थाओ को चुस्त दुरूस्त रखें। उन्होने प्रतीक्षालय कक्ष का निरीक्षण किया तथा शुद्ध पेयजल आपूर्ति के संबंध में जानकारी ली। उन्होने प्रयोगशाला कक्ष का निरीक्षण किया। मंत्री ने निर्देशित किया कि अस्पताल के बाहर अस्पताल में दी जाने वाली सुविधाओं व होने वाली विभिन्न प्रकार की जांचो की सूची बनाकर उसको प्रदर्शित करे।

विकास खंड कार्यालय खरखौदा के निरीक्षण के दौरान उन्होने विभिन्न पटलो का निरीक्षण कर पटलकर्मियों से उनके कार्यों व दायित्वो की जानकारी ली। उन्होने कहा कि सभी कर्मी ईमानदारी व निष्ठा से कार्य करें तथा आमजन व गरीब की सेवा करे। विकास खंड के सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा करते हुये उन्होने कहा कि विकास कार्यों में तेजी लाये। कार्यों को समय से व गुणवत्तापरक ढग से पूर्ण करायें। जो भी नियम व शर्ते टैण्डर में दी जाती है उसी के अनुरूप कार्य हो यह सुनिश्चित करें।

मंत्री ने कहा कि पंचायत घरो में पंचायत सचिव कब किस दिन वहां बैठेगे इसका रोस्टर बनाया जाये तथा उसको पंचायत घर के बाहर प्रदर्शित किया जाये साथ ही पंचायत घर के बाहर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के संपर्क मोबाइल नंबर को भी प्रदर्शित किया जाये। उन्होने कहा कि सरकार की मंशा है कि पंचायत की समस्या पंचायत स्तर पर ही समय से ही निस्तारित हो। उन्होने कहा कि किसानो, पंचायतो व ग्रामवासियो को डिजिटल से जोडे़ें। उन्होंने कहा कि आने वाला भारत डिजिटल है। उन्होने कहा कि जल संरक्षण पर कार्य करे।

मंत्री ने विकास खंड खरखौदा की बैठक में 10 पंचायत सचिवो में से 05 ही उपस्थित होने पर अनुपस्थित पंचायत सचिवो से स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होने ब्लाॅक के अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि गरीब की सेवा ही आपको ध्येय होना चाहिए। उन्होने कहा कि सरकारी योजनाओ का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगो को व पात्रों को मिले इस पर कार्य करे। उन्होने कहा कि पहले की सरकारे कमीशन के लिए घूमती थी यह सरकार गरीब व ग्राम की समृद्धि के लिए घूमती है। उन्होने कहा कि जिम्मेदारी से अपने दायित्वो का निवर्हन करें। उन्होने कहा कि आप परिवर्तन के भागीदार बने।

विकास खंड रजपुरा के निरीक्षण के दौरान उन्होने विभिन्न पटलो का निरीक्षण किया। उन्होने पटल कर्मियो से उनकी ड्यूटी के बारे में जानकारी ली तथा कहा कि सभी कर्मी अपने दायित्वो का निवर्हन पूरी ईमानदारी व निष्ठा से करें व गरीब की सेवा करे। ब्लाॅक के सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये प्रभारी मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का एक एक कर परिचय लिया। उनके संज्ञान में लाया गया कि ब्लाॅक में 45 पंचायते है व 12 पंचायत सचिव है। उन्होने पंचायत सचिवो के पंचायत घरो में बैठने के रोस्टर बनाने के लिए कहा।

मंत्री ने पंचायत सचिवों से कहा कि आप पूरे सिस्टम की रीढ़ की हड्डी है। उन्होने कहा कि ग्रामों की खुशहाली में ही देश व प्रदेश की खुशहाली है इसलिए ग्राम व किसान की सेवा करे। उन्होने कहा कि आप पंचायतो में जाकर यह सुनिश्चित करें कि पात्रों को योजनाओ का लाभ मिल रहा है, पेंशन के लिए जो पात्र है उनको पेंशन समय से मिल रही है, मुफ्त राशन की जो व्यवस्था सरकार ने की है वह पात्रो तक पहुंच रही है, विभिन्न निर्माण कार्य जो चल रहे है वह ठीक प्रकार चले। उन्होने कहा कि आप प्रमुख लोगो, ग्रामवासियों व किसानो से बेहतर संवाद स्थापित करे तथा यह कार्य मिषन मोड में पूरी ईमानदारी के साथ करे।

मंत्री ने कहा कि आने वाला समय डिजिटल का है। उन्होने कहा कि बीच में पात्रों के लिए जो राशि सरकार भेजती है वह पैसा उन तक पहुंचे साथ ही सरकारी पैसो का दुरूपयोग न हो यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होने पंचायत सचिवो से कहा कि ग्रामो से पलायन न हो इसके लिए वह पूरे मनोयोग से कार्य करे। उन्होने कहा कि ग्रामो व प्रधानो को जो पैसा जनउपयोग में लगाने के लिए दिया जाता है उसका सदुपयोग हो यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कि आप यह संकल्प लें कि आप सभी ग्राम व गरीब के विकास के लिए कार्य करेंगे।

मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में सभी को डिजिटल कार्ड मिलेगा। उन्होने कहा कि सभी राजनेताओ, अधिकारियों, कर्मचारियों व सभी आमजन को डिजिटल कार्ड मिलेगा जिसमें उनकी आंखो का रंग कैसा है, उनका ब्लड ग्रुप क्या है, कितनी संपत्ति उनके पास है आदि विवरण उसमें होगा। उन्होने कहा कि सरकार पारदर्शी ढग से कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि आप बदलाव के ध्वजवाहक बने।

मंत्री ने कहा कि उन्होने प्रदेश के पूरब क्षेत्र दौरा किया। वहां कोविड के कारण वापस अपने ग्रामो में पहुंचें लोगों को जब ग्रामो में ही बेहतर सुविधाएं मिलती हुयी दिखी तब उनमें से 80 से अधिक प्रतिशत लोगो ने कहा कि वह अब ग्राम में रहेंगे वापस नहीं जायेंगे तथा ग्राम के विकास में योगदान देंगे। उन्होने कहा कि आप सभी अपनी पंचायत को आदर्श पंचायत बनाये। उन्होने कहा कि उ0प्र0 उत्तम व समृद्धशाली प्रदेश बने इस पर पूरे मनोयोग, ईमानदारी व निष्ठा से कार्य करे। मंत्री ब्लाॅक रजपुरा क परिसर में नीम का पेड़ रोपित किया।
प्रभारी मंत्री ने नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नगला बट्टू (सूरजकुण्ड) के निरीक्षण के दौरान वहां विभिन्न कक्षों का दौरा कर स्वास्थ्यकर्मियों से उनके कार्यों की जानकारी ली। उन्होने वहा 05 आक्सीजन कंसन्ट्रेटर अपनी ओर से नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नगला बट्टू (सूरजकुण्ड), जयभीम नगर, तहसील (बुढ़ाना गेट), राजेन्द्र नगर व ब्रहमपुरी के चिकित्सा अधीक्षक (एमओआईसी) को दी। पूर्व विधायक श्री लक्ष्मीकांत बाजपेयी जी के गोद लिये यूपीएचसी नगला बट्टू के निरीक्षण के दौरान उन्होने वहां पौधा भी रोपित किया।
जिलाधिकारी के. बालाजी ने कहा कि प्रभारी मंत्री ने जो भी दिशा-निर्देश निरीक्षण के दौरान दिये हैं उन सभी का अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा। उन्होने बताया कि शासन के निर्देश पर हर पंचायत में एक पंचायत घर बनाने पर कार्य चल रहा है। उन्होने बताया कि जनपद में 479 ग्राम पंचायते है, जिनमें से 110 में पंचायत घर नहीं थे उन सभी पर कार्य चल रहा है तथा 02 से 03 महीनो में वह निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये हैं।
इस अवसर पर सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, विधायक किठौर सत्यवीर त्यागी, पूर्व विधायक लक्ष्मीकांत बाजपेयी, जिलाध्यक्ष अनुज राठी, एमडी पीवीवीएनएल अरविन्द मलप्पा बंगारी, सीडीओ शशांक चैधरी सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारीगण व आमजन उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here