रत्नेश सिंह

कोरोना महामारी पर से जुड़ी जानकारी एवं बचाव की जानकारी के लिए आयुष मंत्रालय ने हेल्पलाइन 14443 नंबर जारी किया है। यह नंबर पूरी तरह से टोल फ्री है और कोरोना से जुड़ी जानकारी और सवालों के लिए जारी किया गया है। यह हेल्पलाइन नंबर सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 6 बजे से आधी रात तक उपलब्ध होगा। जो पूरे भारत में कार्य करेगा।यह जानकारी आयुष मंत्रालय द्वारा दी गई है।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

नम्बर की जानकारी देते हुए आयुष मंत्रालय ने बताया कि आयुष की विभिन्न चिकित्सा जैसे आयुर्वेद, होम्योपैथी, योग, प्राकृतिक चिकित्सा और यूनानी के विशेषज्ञ आम जनता के प्रश्नों के समाधान के लिए इस नंबर पर विशेषज्ञ हमेशा उपलब्ध होंगे। मंत्रालय ने कहा कि ये विशेषज्ञ न केवल रोगियों को परामर्श और व्यावहारिक उपचार प्रदान करेंगे, बल्कि उन्हें पास की आयुष सुविधाओं की उपलब्धता के बारे में भी मार्गदर्शन करेंगे।

हेल्पलाइन इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस से आधारित है और वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध है। समय के साथ अन्य भाषाओं को जोड़ा जाएगा। हेल्पलाइन शुरू में एक साथ 100 कॉल उठाएगी और भविष्य में जरूरत के मुताबिक क्षमता बढ़ाई जाएगी।

बता दें कि विशेष रूप से आयुष प्रणाली स्वास्थ्य और लोगों के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे पुरानी चिकित्सा प्रणालियों में से हैं और देश में औपचारिक रूप से मान्यता प्राप्त हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here