दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का 98 वर्ष की उम्र में निधन,मुम्बई के अस्पताल में ली अंतिम साँस

मुम्बई
हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हो गया है। वे 98 साल के थे। उन्हें पिछले महीने से ही सांस संबंधित समस्याएं बनी हुई थी। जिसके चलते उन्हें मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दिलीप कुमार के साथ उनकी पत्नी और अभिनेत्री सायरा बानो उनकी आखिरी सांस तक साथ रहीं। दिलीप कुमार पिछले काफी समय से फिल्मों से दूर थे और बीमार भी ऐसे में सायरा ही उनका पूरा ख्याल रखती थीं। पिछले एक महीने में ही दिलीप कुमार को दो बार अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। दिलीप कुमार के ऑफिशल ट्विटर हैंडल पर उनके निधन की जानकारी दी गई है। दिलीप कुमार को शाम पांच बजे मुंबई के जुहू कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।


फिल्म इंडस्ट्री के लोग और उनके फैंस सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दे रहे हैं। दिलीप कुमार के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शोक प्रकट किया है। मोदी ने ट्वीट करके कहा, “दिलीप कुमार जी को एक सिनेमाई लीजेंड के रूप में याद किया जाएगा। उन्‍हें असामान्‍य प्रतिभा मिली थी, जिसकी वजह से उन्‍होंने कई पीढ़‍ियों के दर्शकों को रोमांचित किया। उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदना।” पीएम मोदी ने कुमार की पत्‍नी सायरा बानो से फोन पर बात की और उन्‍हें ढांढस बंधाया।
आपको बता दें कि पिछले साल दिलीप कुमार के दो छोटे भाइयों असलम खान (88) और एहसान खान (90) का कोविड-19 के कारण निधन हो गया था।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

दिलीप कुमार के बारे में चंद बातें

ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पाकिस्तान में हुआ था और उनका पहला नाम यूसुफ खान था। बाद में उन्हें पर्दे पर दिलीप कुमार के नाम से शोहरत मिली। एक्टर ने अपना नाम एक प्रेड्यूसर के कहने पर बदला था, जिसके बाद उन्हें स्क्रीन पर दिलीप कुमार के नाम से लोग जानते थे।
22 साल की उम्र में सन 1944 में ज्वार भाटा से फ़िल्मी कैरियर शुरुआत करने वाले दिलीप कुमार की यादगार फिल्मों में शहीद, मेला, नदिया के पार, बाबुल, फुटपाथ, देवदास, नया दौर, मुगल-ए-आजम, गंगा-जमुना, राम और श्याम, करमा रहीं। दिलीप कुमार की आखिरी फिल्म किला थी, जो 1998 में आई थी। दिलीप कुमार ने करीब पांच दशक के करियर में 60 के करीब फिल्में की थीं। दिलीप कुमार ने अपने कैरियर में कई फिल्मों को ठुकरा दिया था, क्योंकि दिलीप कुमार का मानना था कि फिल्में कम हो लेकिन बेहतर हों। लेकिन दिलीप कुमार को मलाल भी रहा था कि वो प्यासा, दीवार में काम नहीं कर पाए थे।
दिलीप कुमार को भारत सरकार द्वारा कई अवॉर्ड से नवाज़ा गया था। दिलीप कुमार को पद्म विभूषण, दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड, पद्म भूषण से नवाज़ा गया था। दिलीप कुमार 2000 से 2006 तक राज्यसभा सांसद भी रहे। पाकिस्तान ने भी दिलीप कुमार को अपने सर्वोच्च नागरिक अवॉर्ड से नवाज़ा था।
11 अक्टूबर 1966 को उन्होंने 25 साल की सायरा बानो से शादी की थी, उस वक्त दिलीप की उम्र 44 साल की थी। दिलीप कुमार अपने जमाने के मोस्ट एलिजिबल बैचलर के रूप में जाने जाते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here