दिल्ली के बत्रा अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 8 मरीजों की मौत,मृतकों में एक डॉ भी शामिल

नई दिल्‍ली
दिल्ली के बत्रा अस्पताल में शनिवार दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर मेडिकल ऑक्सीजन खत्म होने की सूचना के बाद एक डॉक्टर समेत 8 कोरोना मरीजों की मौत हो गई।
देश भर में ऑक्सीजन, वैक्सीन, बिस्तरों की भारी किल्लत है, दिल्ली में भी ऑक्सीजन की भारी कमी देखने को मिल रही है, कोरोना संकट को दिल्ली हाईकोर्ट में ऑक्सीजन पर सुनवाई चल रही है।
बत्रा अस्पताल ने कोर्ट को बताया कि आठ मरीजों की बिना ऑक्सीजन के ही मौत हो गई है, जिनमें से एक डॉक्टर भी है। हमने बिना ऑक्सीजन सप्लाई के ही एक घंटे तक अपना ऑपरेशन चलाया है। हमें ऑक्सीजन मिल गई है। अभी उसे उतारा जा रहा है। हमें समय पर ऑक्सीजन नहीं मिली, हमारे यहां 12 बजे ही ऑक्सीजन खत्म हो गई। और हमें 1:35 बजे ऑक्सीजन मिली, हमने अपने खुद के डॉक्टर को खो दिया।
सुनवाई के दौरान दिल्ली के बत्रा अस्पताल ने हाईकोर्ट से कहा है कि हमारे पास केवल एक घंटे की ऑक्सीजन बची है। अधिवक्ता विराट गुप्ता ने अपनी अपील में कहा है कि वे जानते हैं कि 12 राजनीतिक पार्टियां ऑक्सीजन की ब्लैक मार्केटिंग में लगी हुई हैं।
बत्रा अस्पताल ने हाईकोर्ट से कहा है हम हर रोज कुछ घंटे संकट में बिता रहे हैं, ये चक्र खत्म नहीं हो रहा। इस पूरे मुद्दे पर दिल्ली सरकार ने कोर्ट से कहा है कि दिल्ली के ऑक्सीजन टैंकरों को प्राथमिकता नहीं दी जा रही है। दिल्ली को हर रोज संघर्ष करना पड़ रहा है। इसे जानने के लिए हमें स्क्रीन के पीछे क्या चल रहा है उसकी तह तक जाना होगा। हमारे अधिकारी हर रोज नर्वस ब्रेकडाउन की कगार पर हैं।


बत्रा अस्पताल ने कोर्ट को बताया कि हमने एक व्हाट्सएप्प ग्रुप पर भी ऑक्सीजन के लिए रिक्वेस्ट की, जो कल ही ऑक्सीजन सप्लायर्स, दिल्ली सरकार के अधिकारियों और अस्पतालों के प्रतिनिधियों को मिलाकर बनाया गया है। उस पर हमें रेस्पोंस मिला कि ‘अभी हमें डिस्टर्ब न करें’
इस पर दिल्ली हाईकोर्ट ने बत्रा अस्पताल के एमडी से कहा ”आपको शांत रहने की जरूरत है, आपके लिए गुस्सा सही नहीं, आप डॉक्टर हैं, अगर आप भी  कंट्रोल खोएंगे तो बाकी लोगों का क्या होगा। सभी लोग सप्लाई चैन की बेहतरी के काम में लगे हुए हैं।”
दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को निर्देश दिया है कि वो शीघ्र ही बत्रा अस्पताल की मदद करे।
मिली जानकारी के अनुसार अस्पताल ने एक और इमरजेंसी SOS जारी किया किया है, दिल्ली के बत्रा अस्पताल ने कहा है कि हमारे यहां दस मिनट में ऑक्सीजन खत्म हो जाएगी। हमारे यहां 326 मरीज भर्ती हैं।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here