नगर निगम औद्योगिक क्षेत्रों में करायेगा 06 करोड़ से अधिक लागत की सड़कों का निर्माण: सहायक नगरायुक्त

मेरठ(मुहम्मद अशरफ)
जिला उद्योग बंधु समिति की वर्चुअल माध्यम से आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुये मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी ने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर किया जायेगा। मेरठ में नये औद्योगिक क्षेत्र बनाने के संबंध में यूपीएसआईडीसी के अधिकारी ने बताया कि 09 जुलाई को शासन स्तर पर बैठक होगी। उन्होने बताया कि बागपत रोड के सिदवाली में 50 एकड़ भूमि पर औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के संबंध में विचार-विमर्श जारी है। इस अवसर पर कुल 20 प्रकरणों पर विस्तार से चर्चा की गयी व आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।
बैठक में मै0 शुद्ध रेवडी भंडार व मै0 मार्शल स्पोर्टस के मानचित्र स्वीकृति के प्रकरण पर एमडीए सचिव ने बताया कि इस प्रकरण का कार्य पूर्ण हो गया है। उद्योगपुर इंडस्ट्रीयल एस्टेट परतापुर क्षेत्र में सड़कों पर अवैध खोखे को हटाने संबंधी मांग पर नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह इसका चिन्हांकन कर पुलिस बल के साथ आगामी 15 से 20 दिनों में प्रकरण से संबंधित कार्यवाही कर अवगत कराये।


कैंची उद्यमियों, ट्रेडर्स, कारीगरों इत्यादि को अपने उद्यम लगाने हेतु एमडीए द्वारा औद्योगिक भूखंड वर्कस कम शैल्टर्स योजना में आवंटित किये गये थे। वहां सहायक उद्योगों को लगाने की मांग पर एमडीए सचिव ने बताया कि अभी तक आवंटित भूखंड में कोई भी कैंची उद्योग नहीं लग पाया है और इस संबंध में कोई नक्शा भी स्वीकृति हेतु नही आया है। उन्होने कहा कि उद्योग विभाग सहायक उद्योगो की सूची उपलब्ध कराये ताकि बोर्ड बैठक में इसका प्रस्ताव पास कराकर अग्रेत्तर कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि आवंटित भूखंड पर कैंची उद्यमियो द्वारा कैंची उद्योग लगाने पर एमडीए वहां अन्य आवश्यक कार्य पुनः करा देगा। इससे पूर्व भी आवंटन के समय कार्य कराया गया था।
मेरठ इंडस्ट्रीयल डेवलेपमेन्ट फोरम द्वारा उद्योगपुरम में एक फायर स्टेशन बनाया हुआ है। लेकिन वहां पर कोई भी वाटर रिर्जवाॅयर (पानी का कुण्ड) नहीं होने पर काॅमन रिर्जवाॅयर बनाने की मांग पर मुख्य अग्निशमन अधिकारी को निर्देशित किया कि वह इस सबंध में प्रस्ताव बनाकर उद्योग विभाग को दें ताकि अग्रेत्तर कार्यवाही की जा सके।
उद्यमियो को एनओसी संबंधी आवेदन को जल्द से जल्द निस्तारित करने की मांग पर नगर निगम व प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि उद्यमियों को जल्द से जल्द एनओसी मिले इसके लिए कड़े निर्देश दिये गये हैं। उन्होने कहा कि उद्यमी इस संबंध में उन्हें व्हाट्सऐप पर या स्वयं मिलकर एनओसी संबंधी आवेदनो की सूची उपलब्ध करा दें, ताकि उसको प्राथमिकता पर निस्तारित कराया जा सके।
सहायक नगरायुक्त ब्रजपाल सिंह ने बताया कि नगर निगम औद्योगिक क्षेत्रों में रू0 06 करोड़ से अधिक की सड़कें बनायेगा जिसके लिए टेण्डर हो चुका है और जल्द कार्य प्रारंभ होगा। उन्होने बताया कि दिल्ली रोड स्थित क्षेत्रो में जलभराव की समस्या न हो इसके लिए नगर निगम योजनाबद्ध तरीके से कार्य करेगा। उन्होने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रो मे साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था भी करायी जायेगी।
बैठक का संचालन उपायुक्त उद्योग वी0के0 कौशल ने किया। इस अवसर पर सचिव मेरठ विकास प्राधिकरण प्रवीण अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन मदन सिंह गब्र्याल, उपायुक्त उद्योग वी0के0 कौशल, सहायक नगरायुक्त ब्रजपाल सिंह, मुख्य अग्निशमन अधिकारी, आईआईए के चेयरमैन अनुराग अग्रवाल, उद्यमियों में राकेश रस्तौगी, कमल ठाकुर, राजकुमार शर्मा, अक्षत, प्रखर, शरीफ, गिरीश, मतीन सहित अन्य अधिकारी व उद्यमी उपस्थित रहे।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here