योगी सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर विकास योजना के अंतर्गत आत्मनिर्भर बनेगी निगम की गौशाला

ग़ाज़ियाबाद
शमशाद रज़ा अंसारी
बुधवार को नंदी पार्क में गाजियाबाद नगर निगम द्वारा महापौर आशा शर्मा की उपस्थिति व नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तवर के नेतृत्व में गोबर से बने सामान जैसे गोबर की दीप,घड़ी,लकड़ी,खाद, गमले व अन्य सामग्री की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में महापौर तथा नगर आयुक्त द्वारा गोवंश का तिलक कर माल्यार्पण कर उन्हें गुड़ खिलाया गया।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App


पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अनुज द्वारा महापौर व नगर आयुक्त के समक्ष अपनी बात को रखते हुए बताया गया की गाय के गोबर से बने हुए उत्पाद जैसे वर्मीकम्पोस्ट, कल्चर कंपोस्ट, घनजीवामृत, जीवामृत,गौमय लकड़ी, गौमय दीपक,गौमय गमले, गणेश लक्ष्मी, एवं कंपोस्ट बीन्स लकड़ी खाद इत्यादि को बाजार में बेचकर उससे प्राप्त आय को नंदी गौशाला पर होने वाले व्यय में सहयोग मिलेगा।


गोबर से बनी लकड़ियों का प्रयोग मोक्ष स्थल श्मशान घाट पर भी किए जाने की योजना में पूर्ण प्रयास किया जा रहा है।
गाजियाबाद नगर निगम द्वारा नंदी पार्क में की जा रही खाद बनाने की प्रक्रिया का भी जायजा लिया गया। जिसमें कीड़ों से खाद को बनाया जा रहा है, जोकि फसलों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सिद्ध होगी।


महापौर आशा शर्मा तथा नगर आयुक्त द्वारा होलिका दहन करने से पूर्व सड़क पर एक बेस बनाने के लिए अपील की गई। जिससे सड़क खराब न हो साथ ही जल संरक्षण की भी अपील सम्मानित जनता से की गई।
गाय के गोबर से बनाई जाने वाली सामग्री में गाजियाबाद नगर निगम का आलोक मिश्रा कामधेनु अवतरण अभियान शाहजहांपुर द्वारा विशेष सहयोग किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here