वृक्ष धरती का गहना, वृक्षारोपण की कराई जाएगी जियो टैगिंग: ज़िलाधिकारी


मेरठ(अबसार अली)
जनपद मे वन महोत्सव महा अभियान में लक्ष्य के सापेक्ष 100.16 प्रतिशत वृक्षारोपण किया गया है। दुधली वन क्षेत्र हस्तिनापुर में आयुक्त, जिलाधिकारी, जिला वन अधिकारी आदि ने वृक्षारोपण कर जनपद में वन महोत्सव का शुभारंभ किया व आमजन से अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए कहा।

आयुक्त सुरेंद्र सिंह ने कहा कि वृक्ष जलवायु परिवर्तन में सहायक हैं , सभी लोग अच्छे वातावरण व स्वास्थ्य के लिए अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण करें।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

वहीं ज़िलाधिकारी के बालाजी ने कहा कि वृक्ष धरती का गहना है सभी आगे आकर अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण करें| उन्होंने बताया कि जितने भी पौधे लगाए जा रहे हैं उनकी जियो टैगिंग भी कराई जाएगी साथ ही निगरानी समितियों के माध्यम से उनका संरक्षण भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

ज़िला वन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि जनपद का 04 जुलाई का लक्ष्य 258 5700 है जिसके सापेक्ष 259 0095 वृक्षारोपण किया गया है जोकि 100.16 प्रतिशत है| उन्होंने बताया कि इसमें विभिन्न विभागों व वन विभाग द्वारा वृक्षारोपण किया गया है यह वृक्षारोपण 5500 से अधिक साइट पर किया गया है।

उन्होंने बताया कि जुलाई माह का जनपद का वृक्षारोपण का लक्ष्य 31.74 लाख है | उन्होंने बताया कि एक बड़े वृक्ष से करीब 222 लीटर ऑक्सीजन प्रतिदिन मिलती है इस प्रकार आज के लक्ष्य के सापेक्ष कराए गए वृक्षारोपण से 5750 लाख लीटर ऑक्सीजन प्रतिदिन मिलेगी।

उन्होंने बताया कि शासन स्तर से बनाए गए मोबाइल ऐप अर्क जीआईएस क्विक कैप्चर पर सभी वृक्षारोपण की ऑनलाइन रियल टाइम फोटो अपलोड कराई गई है। उन्होंने बताया कि सभी पौधारोपण का जियो टैगिंग कराया जाएगा। जनपद में निगरानी समिति का गठन कर लिया गया है तथा ब्लॉक लेवल पर भी निगरानी समिति गठित कर इनका संरक्षण सुनिश्चित कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा वृक्षारोपण किया गया है।

इस अवसर पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी व वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here