संरक्षित गौवंशों को निःशुल्क हरा चारा पोषण के लिए रू. 30 प्रति पशु प्रतिदिन की दर से सरकार उपलब्ध कराती है धनराशि: मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी


अबसार अली
मेरठ। ज़िलाधिकारी के. बालाजी ने आज दौराला स्थित कान्हा गौषाला का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि निराश्रित गौवंश को संरक्षण प्रदान करना मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में से एक है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्राप्त धनराशि का सुदपयोग करते हुये कान्हा गौशाला की क्षमता का पूर्ण उपयोग किया जाये व बाहर घूम रहे सभी निराश्रित गौवंशों को संरक्षित किया जाये। उनके संज्ञान में लाया गया कि वर्तमान में जनपद में 4265 निराश्रित गौवंश विभिन्न गौ संरक्षण केन्द्रों में संरक्षित है। 300 गौवंषो की क्षमता वाली दौराला स्थित कान्हा गौषाला में 76 गौवंश संरक्षित है।

जिलाधिकारी के. बालाजी ने मेन गेट से गौवंषो के शैड तक का रास्ता इंटर लाकिंग टाईल्स से बनाने के लिए लायी गयी टाईल्स का सदुपयोग करते हुये यह कार्य बरसात से पूर्व पूर्ण कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने शासन को बजट आवंटन के लिए उनकी ओर से नगर विकास विभाग को पत्र प्रेषित करने के लिए कहा। उन्होने कहा कि कान्हा गौशाला में 08 फुट बडे़ पेड़ों का भी वृक्षारोपण किया जाये ताकि गौवंशों को शैड के अतिरिक्त खुले स्थान में भी छाया की व्यवस्था हो सके।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 अनिल कंसल ने बताया कि दौराला स्थित कान्हा गौशाला का क्षेत्रफल करीब 03 एकड व लागत रू0 2.25 करोड है जिसमें से नगर पंचायत दौराला को रू0 1.65 करोड मिल गया है। उन्होने बताया कि पशुपालन विभाग द्वारा गौवंषो का टीकाकरण, कीड़ो की दवाईयां व चिकित्सा सुविधा गौवंशों को दी जाती है। उन्होंने बताया कि संरक्षित गौवंषो को निःषुल्क हरा चारा पोषण के लिए रू0 30 प्रति पशु प्रतिदिन की दर से सरकार धनराषि उपलब्ध कराती है।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 अनिल कंसल ने बताया कि नगर पंचायत दौराला ने एक कंपनी के साथ कान्टेक्ट किया है जो गायो के गोबर से कम्पोस्ट खाद व दीपक बनायेगी। जिससे गौशाला स्वावलंबन की ओर अग्रसर हो सके। उन्होने बताया कि कान्हा गौषाला दौराला में एक एकड में हरा चारा भी बोया जा रहा है, जिससे कि गौवंशों को हरा चारा सालभर उपलब्ध हो सके।

इस अवसर पर चेयरमैन नगर पंचायत दौराला नवीन कुमार शर्मा, पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 देश दीपक, नोडल अधिकारी गौआश्रय स्थल पशुपालन विभाग डा0 के0 के0 राणा, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत दौराला शैलेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here