अपने जीते-जी भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाना है- अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज हरियाणा के जिंद स्थित एकलव्य स्टेडियम में किसान महापंचायत को संबोधित किया। ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो किसान आंदोलन के साथ है, वो देशभक्त है और जो किसान आंदोलन के खिलाफ है, वो देश का गद्दार है। किसान आंदोलन को सफल बनाने के लिए जो भी कुर्बानी देनी पड़ेगी, मैं वो हर कुर्बानी देने के लिए तैयार हूं। किसान आंदोलन का समर्थन करने के लिए वो हमें अब सजा देने के लिए संसद में कानून लाए है। अब दिल्ली में चुने हुए मुख्यमंत्री की कोई पावर नहीं होगी, पूरी पावर एलजी की होगी। उन्होंने कहा कि जनता की सेवा करने के लिए शक्तियों की नहीं, नियत की जरूरत होती है। भाजपा के पास शक्तियां बहुत हैं, लेकिन नियत खराब है। हमारे पास शक्तियां नहीं है, लेकिन हमारी नियत साफ है। सभी पार्टियां मेरे खिलाफ इसलिए हैं, क्योंकि मैं इनके जैसा नहीं बना। मेरी जिंदगी का एक ही सपना है कि अपने जीते-जी भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाना है। आप चिंता मत करना, आपका बेटा और आपका मुख्यमंत्री दिल्ली में बैठा है। हम अंत तक आपका साथ देंगे, चाहें हमें कोई भी कीमत चुकानी पड़े।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

आम आदमी पार्टी रोहतक में किसानों पर की गई लाठीचार्ज की कड़ी निंदा करती है- अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज हरियाणा के जिंद में आयोजित किसान महापंचायत को संबोधित करते हुए कहा कि पहले मैं 300 से ज्यादा शहीद किसानों को नमन करता हूं। आज हमने उन शहीदों को श्रद्धांजलि दी है, लेकिन पूरे देश की तरफ से उन 300 लोगों की शहादत को नमन करता हूं, जिन्होंने किसानों के लिए संघर्ष करते हुए खुशी-खुशी अपनी जान गंवा दी। अब पूरे देश की जिम्मेदारी है कि उनकी शहादत बेकार नहीं होनी चाहिए। हमें अंत तक लड़ना है। इन्होंने कल रोहतक में किसानों पर लाठीचार्ज कर दिया, यह बड़ी गलत बात है। जिस देश के अंदर किसानों का सम्मान नहीं है, वह देश कभी प्रगति नहीं कर सकता है। सरकारों को किसानों का साथ देना चाहिए या उन पर लाठीचार्ज करनी चाहिए। हम इस लाठीचार्ज की कड़ी निंदा करते हैं। आज पूरे हरियाणा में किसानों ने चक्का जाम किया। हम किसानों के इस संघर्ष का समर्थन करते हैं। कई सारी बसें और लोग जो इस सभा में आना चाहते थे, वह जगह-जगह चक्का जाम फंसे हुए हैं। मैं उन लोगों से माफी चाहता हूं, जो लोग जाम में फंसे हुए हैं और सभा में पहुंचने में असमर्थ हैं।

  • पंजाब और हरियाणा के किसानों ने आगे बढ़कर पूरे देश के किसानों का नेतृत्व किया- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब केंद्र सरकार ने तीनों काले कानून पास किए, पूरे देश के किसान दुखी हो गए। सारे किसानी सोच रहे थे कि कौन आगे बढ़कर संघर्ष करेगा, तब पंजाब और हरियाणा के किसानों ने आगे बढ़कर पूरे देश के किसानों का नेतृत्व किया। अभी कुछ दिन पहले मैने पंजाब में किसान महापंचायत को संबोधित कर किसानों का धन्यवाद किया। आज मैं हरियाणा के किसानों का धन्यवाद करने आया हूं। पंजाब और हरियाणा के किसानों ने पूरे देश के किसानों के संघर्ष का नेतृत्व किया और इन तीन काले कानूनों के खिलाफ देश के किसानों की आवाज को बुलंद किया। सारा देश आपके साथ है। मीडिया भले ही आप को दिखाएं या न दिखाएं, इसकी चिंता मत करना। मैं आम आदमी से जुड़ा हूं, सारा देश और सारा किसान आपके साथ हैं। हो सकता है गुजरात, तमिलनाडु, आसाम का किसान दिल्ली के बॉर्डर पर न पहुंच पाए, पर यह मत सोचना कि वो आपके साथ नहीं हैं। रोज सबेरे इस देश का हर किसान दिल्ली के बॉर्डर पर बैठे किसानों के लिए प्रार्थना करता है कि हमारा यह संघर्ष सफल होना चाहिए।

  • केंद्र में बैठी भाजपा सरकार ने 9 स्टेडियम को जेल बनाकर किसानों को बंद करने की साजिश की, लेकिन हमने स्टेडियम को जेल नहीं बनने दिया- अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब से संघर्ष शुरू हुआ है, पहले दिन से ही मजबूती से कदम से कदम मिला कर आम आदमी पार्टी, अरविंद केजरीवाल और दिल्ली सरकार किसानों का साथ दे रही है। जब पंजाब और हरियाणा के किसान दिल्ली बॉर्डर की तरफ आ रहे थे, तो हरियाणा सरकार ने जगह-जगह आंसू गैस के गोले छोड़े, बैरियर लगाए, लाठी चार्ज किया, लेकिन हमारे किसानों सरकारों के बुल्डोजर, आंसू गैस के गोले और लाठीचार्ज को पार करते हुए दिल्ली बॉर्डर पर पहुंच गए। तब केंद्र में बैठी बीजेपी की सरकार ने एक षड्यंत्र रचा। केंद्र सरकार ने दिल्ली के 9 बड़े-बड़े स्टेडियम को जेल बनाने की साजिश रची। उन्होंने सोचा कि जैसे ही किसान दिल्ली पहुंचेंगे, उन्हें स्टेडियम में डाल कर देंगे और आंदोलन खत्म हो जाएगा। लेकिन हमारी किस्मत अच्छी थी। कानून में लिखा था कि स्टेडियम को जेल बनाने की शक्ति दिल्ली के मुख्यमंत्री की है। केंद्र सरकार ने मेरे पास फाइल भेजी और फोन पर फोन आने लगे। केंद्र सरकार के लोगों ने मेरे ऊपर इतना दबाव डाला कि स्टेडियम को जेल बना दो। जेल बनाना बहुत जरूरी है, नहीं तो दिल्ली में कानून व्यवस्था की समस्या खड़ी हो जाएगी। उन्होंने मुझे धमकी भी दी कि तुम्हारी शक्ति खत्म कर देंगे। लेकिन मैं नहीं माना और उनकी फाइल को रद्द कर दी। मैंने फाइल पर लिखा कि किसानों का आंदोलन सही है, किसानों की मांगें जायज हैं। किसानों की मांगों को तुरंत मानी जाए और स्टेडियम को जेल बनाने का दिल्ली पुलिस के प्रस्ताव को खारिज किया जाता है। मैंने उनकी फाइल वापस भेज दी। स्टेडियम की फाइल वापस भेजने के बाद से भाजपा और केंद्र सरकार के लोगों लोग मुझ पर आग बबूला हो गए।

  • मुझे खुशी है कि 4 महीने के बाद भी किसान आंदोलन जिंदा है और वे लोग कुछ नहीं कर पाए- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक ने कहा कि मैंने अपने सभी विधायकों और सांसदों को बॉर्डर पर बैठे किसानों की सेवा करने के लिए कहा। उनसे यह भी कहा कि वहां पर आम आदमी की तरह जाना, पार्टी की टोपी और झंडा मत लेकर जाना। केजरीवाल और आम आदमी पार्टी का नाम मत लेना। हमें राजनीति नहीं करनी है, आप सभी बाॅर्डर पर जाकर आम आदमी की तरह किसानों की सेवा करिए। हमने लंगर लगवाए, दिल्ली सरकार की तरफ से पानी और टॉयलेट का इंतजाम किया। एक दिन कुछ किसानों ने बाॅर्डर पर मोबाइल सिग्नल कमजोर होने की बात बताई और कहा कि इससे वे घर वालों से बात नहीं कर पा रहे हैं। हमने सरकार की तरफ से वहां पर फ्री वाईफाई का इंतजाम कर दिया। हम जो कर सकते थे, वह सब कुछ किया। जिस दिन राकेश टिकैत जी के साथ में वह हादसा हुआ, मैं टीवी पर देखा कि उनकी आंखों में आंसू है। वह रो रहे थे। मुझसे रहा नहीं गया। पहले मैंने संजय सिंह को राकेश टिकैत जी से फोन पर बात करने के लिए कहा और फिर मैंने राकेश टिकैत जी को फोन कर सीधी बात की। मैंने उनसे कहा कि आप अपना दिल कमजोर करोगे, तो कुछ नहीं बचेगा। आप धैर्य रखिए, हम सभी आपके साथ हैं। सारा देश आपके साथ है। आप बताइए कि क्या चाहिए? उन्होंने बताया कि योगी सरकार ने हमारी बिजली, पानी और टॉयलेट बंद कर दिए। मैंने कहा कि आप चिंता मत करिए। हमें एक समय घंटे का समय दीजिए। मैंने एक घंटे के अंदर हमने जेनरेटर भिजवा दिए, पानी का इंतजाम कर दिया, टॉयलेट का इंतजाम कर दिया और आज मुझे खुशी है कि आज भी 4 महीने के बाद भी किसान आंदोलन जिंदा है। चार महीने बाद भी वे लोग किसान आंदोलन का कुछ नहीं कर पाए हैं। इसी वजह से वह लोग मुझसे काफी परेशान और नाराज हो रहे हैं।

  • किसान आंदोलन का समर्थन करने की वजह से भाजपा की केंद्र सरकार ने हमारी सारी शक्तियां छीन कर एलजी को दे दी- अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब वे लोग केजरीवाल को सजा देने के लिए संसद के अंदर एक बिल लेकर आए हैं। किसान आंदोलन का समर्थन करने के लिए हमने बहुत बड़ा खामियाजा भुगता है। किसान आंदोलन का समर्थन के लिए अब वे लोग हमें सजा दे रहे हैं। उस कानून को संसद ने पास कर दिया है कि दिल्ली के अंदर चुनी हुई सरकार और चुने हुए मुख्यमंत्री की कोई शक्ति नहीं होगी। सारी शक्तियां लेफ्टिनेंट गवर्नर की होगी। क्या इसलिए आजादी की लड़ाई लड़ी गई थी। आजादी की लड़ाई लड़ी गई थी कि देश आजाद होगा, जनता की अपनी ताकत होगी, जनता वोट डालेगी और अपनी सरकार चुनेगी और सरकार जनता के लिए काम करेगी। यह कैसा कानून है कि जिस सरकार को जनता ने 70 में से 62 सीटें दी, इससे पहले एक बार 70 में से 67 सीटें दी, उस सरकार के पास कोई शक्ति नहीं होगी और उनके लेफ्टिनेंट गवर्नर के पास सारी शक्ति है। संसद के अंदर जब बिल पर चर्चा हो रही थी। जब हमारे सांसद सुशील गुप्ता वहीं बैठे हुए थे। बीजेपी के एक-एक सांसद ने खड़े होकर बोला कि केजरीवाल ने किसानों का समर्थन किया था, इसलिए हम लोग केजरीवाल को सजा दे रहे हैं। बीजेपी वालों के भाषण यूट्यूब और फेसबुक सोशल मीडिया पर सुन सकते हैं। बीजेपी वाले संसद में खुलेआम बोल रहे थे कि केजरीवाल ने किसानों का समर्थन क्यों किया? दिल्ली के मुख्यमंत्री ने किसान आंदोलन का समर्थन किया, इसलिए केजरीवाल को यह सजा दी जा रही है।

  • किसान आंदोलन को सफल बनाने के लिए जो भी कुर्बानी देनी पड़ेगी, मैं हर कुर्बानी देने के लिए तैयार हूं- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं बीजेपी वालों को कहना चाहता हूं कि हमारे 300 किसान भाइयों ने अपनी शहादत दे दी। इस किसान आंदोलन के लिए अगर केजरीवाल की जान भी चली जाए, तो कोई परवाह नहीं। हम लोग आपकी किसी भी सजा से नहीं डरते हैं। हर भारतवासी का फर्ज है, हर देशभक्त का फर्ज है, जो कहता है कि मैं भारत से प्यार करता हूं, उसका फर्ज है कि किसान आंदोलन का साथ दें, जो आदमी किसान आंदोलन के साथ है, वह देश भक्त है और जो आदमी देश किसान आंदोलन के खिलाफ है, वह देश का गद्दार है। इस किसान आंदोलन को सफल बनाने के लिए केजरीवाल को जो भी कुर्बानी देनी पड़ेगी, आज मैं इस मंच से चाहता हूं कि मैं हर कुर्बानी देने के लिए तैयार हूं। हमारे सांसद सुशील गुप्ता जी बता रहे थे कि गांव-गांव के अंदर किसी पार्टी के नेता को घुसने नहीं दे रहे हैं और जब आम आदमी पार्टी वाले जाते हैं, तो लोग बुला कर उन्हें दूध पिलाते हैं। जिन गांव के अंदर दूसरी पार्टी के लोगों का घुसना मना है, जिन इलाकों के अंदर दूसरी पार्टी के नेताओं को दौड़ा-दौड़ा कर भगाया जा रहा है, वहां पर आज आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं को इज्जत बख्शी जा रही है। पूरे देश के अंदर आज सब लोग एक ही बात कह रहे हैं कि आम आदमी पार्टी किसानों की पार्टी है। अगर किसानों का कोई भला सोचता है, तो आम आदमी पार्टी सोचती है। मेरे लिए यह सबसे खुशी और सम्मान की बात है। मुझे इससे बड़ा मेडल नहीं चाहिए कि आज किसान मेरे को अपना छोटा भाई मानते हैं। आज किसान मेरे को अपना बेटा मानते हैं, आज किसान मेरे अंदर अपना हितैषी देखते हैं। मेरे लिए इससे बड़ी बात नहीं हो सकती है। मेरे को इसकी जो सजा केंद्र सरकार देना चाहती है, मुझे दें, मुझे कोई परवाह नहीं है।

  • केंद्र सरकार और भाजपा की सारी सरकारों ने 5 साल में जितना काम नहीं किया, अकेले हमारी सरकार ने दिल्ली में उससे अधिक काम करके दिखाया- अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम लोग राजनीति में जनता की सेवा करने के लिए आए थे। हम लोग राजनीति में देश की सेवा करने के लिए आए हैं। दिल्ली में सरकार चलाते हुए 6 साल हो गए। इन 6 सालों में दिल्ली के अंदर हमने खूब काम किए हैं। हमने स्कूल और अस्पताल बनवाए। दिल्ली में बिजली मुफ्त और पानी मुफ्त है। महिलाओं की बसों में किराया नहीं लगता है और तेजी से दिल्ली के अंदर विकास हो रहा है। इन 6 साल में जब हम लोग दिल्ली का विकास कर रहे थे, तब बीजेपी वाले हर छह महीने में कुछ न कुछ अड़ंगा लगा कर हमारी शक्तियां छिनते रहते हैं। मैं बीजेपी वालों को कहना चाहता हूं कि अब तुम्हारे पास तो खूब शक्तियां हो गई हैं। बीजेपी इस देश की सबसे शक्तिशाली पार्टी है। केंद्र में भी उनकी सरकार है और कई सारे राज्यों में भी उनकी सरकारें हैं। केजरीवाल ने दिल्ली में इतने स्कूल बनवा दिए, लेकिन इतनी सारी शक्तियां होने के बावजूद बीजेपी ने पूरे देश में मिलकर एक स्कूल, एक कॉलेज और एक अस्पताल नहीं बनवाया। बल्कि इन्होंने कई सारे स्कूल जरूर बंद करा दिया है। मैं बीजेपी वालों को कहना चाहता हूं कि स्कूल और अस्पताल बनाने के लिए, जनता की सेवा करने के लिए शक्तियों की जरूरत नहीं होती है, नियत की जरूरत होती है। तुम्हारे पास शक्तियां तो बहुत हैं, तुम्हारी नियत खराब है। केजरीवाल के पास शक्तियां नहीं है, हमारी नियत साफ है। तुम हमारी जितनी मर्जी शक्तियां छीन लो, दिल्ली के अंदर स्कूल बने थे और बनते रहेंगे। दिल्ली के अंदर अस्पताल बने थे और बनते रहेंगे। बीजेपी की केंद्र सरकार और इनकी सारी सरकारें मिलकर 5 साल में जितना काम नहीं कर पाई, मैं चुनौती देता हूं कि अकेले हमारी सरकार ने दिल्ली के अंदर उससे अधिक काम करके दिखा दिया।

  • आज देश भर में लोग कह रहे हैं कि बीजेपी वालों ने किसानों, व्यापारियों और युवाओं समेत सभी को बर्बाद कर दिया- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक ने कहा कि आप पूरे देश में कहीं चले जाइए। तमिलनाडु, केरला, आंध्र प्रदेश, दक्षिण भारत चले जाइए और किसी से पूछ लीजिए कि दिल्ली में केजरीवाल ने क्या कुछ काम किया है। वह बताएगा कि उसने स्कूल ठीक कर दिए। आप नागालैंड, त्रिपुरा, बंगाल और बिहार चले जाइए और किसी से पूछ लीजिए कि दिल्ली में केजरीवाल ने कुछ काम किया है? वह कहेगा कि हां जी, अस्पताल तो उसने ठीक कर दिए। आप जम्मू कश्मीर चले जाइए और पूछिए कि केजरीवाल ने कुछ काम किया है? तो वह जरूर कहेगा कि हां, उसने बिजली फ्री कर दी। आप गुजरात जाकर पूछिए कि केजरीवाल ने कुछ काम किया, तो वह लोग कहेंगे कि हां, उसने बिजली, पानी, स्कूल और अस्पताल ठीक कर दिया कर दिया। वहीं, पूरे देश में कही पर भी जाकर पूछिए कि बीजेपी ने 5 साल में कुछ काम किया, तो लोग कहेंगे कि नहीं। बीजेपी वालों ने किसान बर्बाद कर दिए, व्यापारी बर्बाद कर दिए, युवाओं को बर्बाद कर दिए, सबको बर्बाद करने के सिवाय कुछ नहीं किया है। इनके पास शक्तियां तो बहुत हैं, लेकिन नियत खराब है।

  • आज भी मैं वही हूं, जो आज से 10 साल पहले था, मैं जरा भी नहीं बदला हूं और उतनी ही इमानदारी से आज भी काम कर रहा हूं- अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन 75 साल में इस देश पर सिर्फ बीजेपी और कांग्रेस ने ही राज किया है। आज देश की जनता पूछेगी कि अगर 5 साल के अंदर दिल्ली में स्कूल ठीक हो सकते हैं, तो बीजेपी और कांग्रेस वालों बताओ कि 75 साल में तुमने क्यों नहीं किया? आज देश की जनता पूछेंगे कि अगर 5 साल के अंदर दिल्ली में बिजली 24 घंटे हो सकती है और फ्री हो सकती है, तो बीजेपी और कांग्रेस वालों तुमने 75 सालों में क्यों नहीं की? यह सारी पार्टी वाले मिलकर मेरे पीछे क्यों पड़े हैं? यह लोग इसलिए मेरे पीछे पड़े हैं कि क्योंकि ये चाहते हैं कि केजरीवाल भी हमारे जैसा हो जाए। 75 साल में सारे नेताओं ने, सारी पार्टी वालों ने मिलकर के सिर्फ अपने घर भरे हैं। उन्होंने अपने घर भरने के सिवाय कुछ नहीं किया है। आज भी आपके सामने वहीं केजरीवाल खड़ा है, जो आज से 10 साल पहले केजरीवाल था। मैं जरा सा भी नहीं बदला हूं, उतनी ही इमानदारी से आज भी मैं काम कर रहा हूं, जितनी इमानदारी के साथ पहले काम करता था। यह सारी पार्टियां चाहती हैं कि केजरीवाल भी हमारे जैसे हो जाए। ये सभी चाहते हैं कि मैं भी इनके जैसा बन जाउं, थोड़ा मैं कमाउ और थोड़ा इनको कमा कर दूं, तो ये मेरी शक्तियां नहीं छिनते और मेरे खिलाफ नहीं होते। आज ये सारे मेरे खिलाफ इसलिए है, क्योंकि मैं इनके जैसा नहीं बना। आज भी मैं देश की सेवा कर रहा हूं, जनता की सेवा कर रहा हूं।

  • मेरी जिंदगी का एक ही सपना है कि अपने जीते-जी भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाना है- अरविंद केजरीवाल

उन्होंने कहा कि जब हम छोटे थे, तब मास्टर में पढ़ाते थे कि दुनिया में तीन किस्म के देश होते हैं। विकसित देश, जो अमीर देश होते हैं। विकासशील देश और अविकसित देश, जो देश विकसित नहीं हैं। हम बचपन में पढ़ा करते थे कि भारत विकासशील देश है। हम मास्टर से पूछते थे कि हमारा देश विकासशील है तो यह विकसित कब बनेगा और यह अमीर देश की कैटेगरी ने कब आएगा? तो मास्टर कहते थे कि 5 से 10 साल में आ जाएगा, लेकिन इस बात के 40 साल हो गए, सारी पार्टियां आकर चली गईं, लेकिन आज भी मास्टर जो बात मुझे पढ़ता था, वही बात मेरे बेटे को पढ़ाता हैं। आज ही मास्टर पढ़ाते है कि भारत विकासशील देश है। इन पार्टियों के भरोसे हमारा देश विकसित नहीं होने वाला है। मेरी जिंदगी का तो एक ही सपना है कि अपने जीते-जी भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाना है। हमने 5 साल में दिल्ली बदल कर दिखा दी। 5 साल पहले दिल्ली का बुरा हाल था, आज दिल्ली की जनता इतनी खुश है और इतना प्यार करती है कि पिछली बार 67 सीट दी थी और इस बार 62 सीट दी है। मैंने तो भगवान से सेटिंग कर रखी है कि इस पृथ्वी से मेरे को तब तक मौत नहीं आएगी, जब तक मैं अपने भारत को दुनिया का नंबर वन देश न देख लूं। मैं कहना चाहता हूं आप चिंता मत करना। दिल्ली में आपका मुख्यमंत्री, आपका बेटा बैठा है। हमें चाहे कोई कीमत चुकानी पड़े, हम अंत तक किसान आंदोलन का साथ देंगे। मेरा दिल कहता है कि भले ही समय लग जाएगा, लेकिन किसानों की मांगों और किसान आंदोलन के सामने बीजेपी को झुकना पड़ेगा, केंद्र सरकार को झुकना पड़ेगा और इनका गुरूर खत्म होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here