नई दिल्ली : 15 दिन पहले कोविड-19 वैक्सीन ट्रायल के दौरान कोविड-19 की वैक्सीन लेने के बाद हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने से सभी लोग हैरान हैं.

साथ ही वैक्सीन के असर को लेकर तमाम तरह के सवाल भी उठा रहे हैं, हालांकि स्वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि अनिल विज कोविड-19 पॉजिटिव हो सकते हैं और इसके लिए वैक्सीन पर सवाल उठाना सही नही है.

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

AIIMS के पूर्व निदेशक एमसी मिश्र का कहना है कि अनिल विज ने 20 नवंबर को वैक्सीन के ट्रायल के दौरान वैक्सीन ली थी और अब वह कोविड-19 पॉजिटिव हैं, इसके पीछे दो वजह हो सकती हैं.

पहली ये कि किसी भी वैक्सीन के ट्रायल के दौरान कुछ लोगों को प्लासीबो दिया जाता है और कुछ को वैक्सीन की डोज दी जाती है, यह बताया भी नहीं जाता, सिर्फ डेटा में लिखा जाता है.

एमसी मिश्र कहते हैं कि ये हो सकता है कि अनिल विज को प्लासीबो दिया गया हो न कि वास्तविक वैक्सीन, ऐसे में उनका पॉजिटिव होना लाजमी है, दूसरी वजह ये हो सकती है कि अनिल को वास्तविक दवा की ही डोज दी गई हो.

लेकिन कोई भी वैक्सीन कारगर होने के लिए 28 दिन का समय लेती है, 28 दिन में शरीर में एंटीबॉडीज बनती हैं, ऐसे में अनिल को वैक्सीन लिए हुए अभी 15 दिन ही हुए हैं, इस दौरान उनके शरीर में अभी एंटीबॉडीज नहीं बनी हैं और वे संक्रमण की चपेट में आ गए हैं.

मिश्र कहते हैं कि 15 दिन में कोई भी वैक्सीन कारगर नहीं होती, ऐसे में अभी वैक्सीन पर सवाल उठाना सही नहीं है, ऐसा होना बहुत हद तक संभव है और इससे किसी भी वैक्सीन की क्षमता पर सवाल नहीं उठाया जा सकता, भारत बायोटेक वाले इस संबंध में अपना डेटा देखेंगे और विज को लेकर जानकारी दे देंगे.

बता दें कि आज ही कोविड-19 की वैक्‍सीन के आने की चर्चा के बीच में ए‍क चिंताजनक खबर सामने आई है, अनिल कोविड-19 पॉ‍जिटिव पाए गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here