नई दिल्ली: जमीअत उलमा-ए-हिन्द के अध्यक्ष मौलाना सैयद अरशद मदनी ने खादिमे हरमैन खादिम मलिक सलमान बिन अबदुलअजीज़ द्वारा हज 2020 को स्थगित नहीं बल्कि संक्षेप करने का स्वागत करते हुए कहा कि यह एक उचित फैसला है जो सराहनीय है, उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में इस बात को लेकर लोगों के मन में यह आशंकाएं लगातार पैदा हो रही थीं कि खुदा न करे कोरोना जैसी घातक बीमारी को ध्यान में रखते हुए इस साल हज को स्थगित न कर दिया जाए, लेकिन अब जो यह फैसला आया है इस से हमें बहुत प्रसन्नता हुई है कि कुछ शर्तो के साथ इस साल भी हज होगा और सऊदी अरब में पहले से रह रहे मुसलमानों को भी यह सआदत हासिल हो सकती है चाहे उनका संबंध किसी भी देश से हो।

उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान स्थिति में जब पूरी दुनिया और खुद सऊदी अरब कोरोना जैसी घातक बीमारी से पीड़ित है इससे उचित कोई अन्य फैसला नहीं हो सकता था। मौलाना मदनी ने कहा कि कोरोना के घातक होने और इस बीमारी के वैश्विक महामारी का रूप लेने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग की शर्तों ने बहुत सी चीजों को सीमित कर दिया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को एक जगह जमा होने से रोक दिया है, जिसके बाद सऊदी सरकार को इस तरह का फैसला करना पड़ा, जो सराहनीय है और सऊदी सरकार के इस फैसले ने लोगों के दिलों में इस साल के हज को लेकर पैदा होने वाली आशंकाओं को भी दूर कर दिया है। खुद सऊदी अरब इस महामरी से सुरक्षित नहीं है।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

स्पष्ट रहे कि अरब न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार 22 जून तक सऊदी अरब में, जिसकी जनसंख्या 2018 की जनगणना के अनुसार 3 करोड़ 37 लाख है, अब तक एक लाख 61 हज़ार लोग कोरोना से पीड़ित हो चुके हैं, जिनमें से 1307 लोगों की मृत्यु हो चुकी है और प्रतिदिन पीड़ितों की संख्या में वृद्धि हो रही है। मौलाना मदनी ने कहा कि इस्लाम का यह स्पष्ट संदेश है कि बीमारी से न केवल खुद बचें बल्कि दूसरों को भी इससे बचाएं और आप सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम का फरमान है कि अगर आप किसी महामारी वाली जगह पर हैं तो वहां से न निकलें और बीमारी वाली जगह से दूर हैं तो वहां हरगिज न जाएं।

चूंकि कोरोना एक वैश्विक महामारी है और अब तक इसका कोई उपचार सामने नहीं आया है, सावधानी ही इसका एकमात्र उपचार है। ऐसे में सऊदी सरकार का यह फैसला बहुत महत्वपूण है। मौलाना मदनी ने अंत में कहा कि पूरी दुनिया कोरोना जैसी महामारी के आगे विवश दिखाई देती है। ऐसे में हम दुआ करते हैं कि अल्लाह तआला पूरी दुनिया और विशेषकर हरमैन शरीफैन को इस घातक बीमारी से जल्द से जल्द राहत दे और इस महामारी को समाप्त करे। आमीन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here