’सिंड्रेला’ से ‘शेरनी’ – आइए अमेज़ॅन प्राइम वीडियो की उन फिल्मों पर एक नज़र डालते हैं जहाँ हमारे लिए महिलाओं को सशक्त बनाने वाली कहानियाँ को पेश किया गया है

दुनिया भर में उपभोक्ताओं के विविध मनोरंजन विकल्पों के लिए कार्यक्रम के लिए अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ने हमेशा वुमन-ओरियेंटेड कथाओं पर समान जोर दिया है, महिला आबादी को प्रेरित किया है और अपने नवीनतम शो जैसे की ‘सिंड्रेला’ के साथ नया बेंचमार्क स्थापित किया है जिसमें हाल के दिनों में रिलीज़ की गई ‘शेरनी’, ‘फोर मोर शॉट्स प्लीज’ और ‘द मार्वलस मिसेज मैसेल’ सहित अन्य शामिल है।

इन उपर्युक्त शो के साथ, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ने अद्वितीय बातचीत और अभियानों के माध्यम से महिला-केंद्रित कथाओं को सफलतापूर्वक पेश किया है, जिसने उन्हें दिलचस्प, आकर्षक और अद्वितीय कंटेंट खोजने के लिए प्रोत्साहित किया है।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

हम आपके सामने स्ट्रीमिंग सर्विस से शो की एक प्रभावशाली सूची को पेश कर रहे हैं जिसने पितृसत्ता को चुनौती दी है, ऐसी धारणाएं जो सामाजिक रूप से स्वीकार की जाती हैं:

सिंडरेला
अमेज़ॅन प्राइम वीडियो के घर से एक मजबूत महिला-केंद्रित कथा के सबसे चमकदार उदाहरणों में से एक उनकी बहुप्रतीक्षित फिल्म, ‘सिंड्रेला’ है। नियमित लोककथाओं के विपरीत, ‘सिंड्रेला’ की नई कथा ने दर्शकों को आश्चर्यचकित कर दिया है। प्रभावशाली ट्रेलर आपको एक ऐसी दुनिया में ले जाता है जहां राजकुमारी को अपने प्रिंस चार्मिंग द्वारा बचाने की अधिक लालसा नहीं है, इस बार सिंड्रेला की कहानी अलग है। अपने बड़े सपनों का पीछा करते हुए और परंपराओं की बेड़ियों को तोड़ते हुए, हमारी राजकुमारी कैमिला कैबेलो को एहसास होगा कि वह क्या सपने देखती है। इदीना मेन्ज़ेल, मिन्नी ड्राइवर, निकोलस गैलिट्जाइन, बिली पोर्टर और पियर्स ब्रॉसनन जैसे उदार कलाकारों के साथ, यह नए जमाने की कहानी इस 3 सितंबर को अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ होने वाली है।

शेरनी
बहुमुखी अभिनेत्री विद्या बालन द्वारा अभिनीत, ‘शेरनी’ ने मानव-पशु संघर्ष को हल करने के लिए एक ईमानदार वन अधिकारी के कार्य को प्रदर्शित किया और यह अनगिनत महिलाओं के लिए एक ट्रिब्यूट है जो अपने रास्ता खुद तय करती हैं और कभी-कभी बिना कोई शोर किए, कई चुनौतियों का सामना करती हैं।

फोर मोर शॉट्स प्लीज!
सयानी गुप्ता, बानी जे, कीर्ति कुल्हारी और मानवी गगरू द्वारा सहजता से चित्रित चार युवा शहरी भारतीय महिलाओं के जीवन के इर्द-गिर्द घूमते हुए, कॉमेडी, ड्रामा और रोमांस श्रृंखला के पहले दो सीज़न चार महिलाओं के बीच अटूट दोस्ती के बारे में है जहाँ अपने रिश्तों, वर्क लाइफ के संघर्षों, महत्वाकांक्षाओं और चिंताओं को प्रदर्शित किया गया है। तीसरे सीज़न की घोषणा के साथ, दर्शक, विशेष रूप से महिलाएं उत्साहित हैं!

द मार्वलस मिसेज मैसेल
1950 के दशक में एक महिला अपने पति द्वारा उसे धोखा देने के बाद पुरुष-प्रधान पेशे में अपना रास्ता खोज लेती है। रशेल ब्रोसनाहन, एलेक्स बोरस्टीन, माइकल ज़ेगेन, मारिन हिंकल, टोनी शल्हौब और ज़ाकेरी लेवी अभिनीत, शो में मिज मैसेल की कहानी है जो अपने स्टैंड-अप कॉमिक्स और अपने मुखर व्यवहार के लिए कई बार मुसीबत में पड़ती है। उनके कार्यकाल पर ऐसे समय में सवाल उठाए जाते है, जब महिलाओं को इतना आगे बढ़ने के लिए नहीं कहा गया था। यही नहीं, वह एक तलाकशुदा के रूप में शर्मिंदा होने की सामाजिक बाधाओं के खिलाफ जाती है, भले ही उसका एक्स सार्वजनिक रूप से समान परिस्थितियों से नहीं गुजरता है।

अगर ये कथाएँ हमें अधिक सशक्त महसूस नहीं बनाती हैं, तो क्या बना सकता है? आप भी अपने सपनों की उड़ान भरने के लिए अपनी कमर कस लीजिए!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here