Urdu

Epaper Urdu

YouTube

Facebook

Twitter

Mobile App

Home भारत गाजियाबाद: नेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवक ने जनता को जागरूक करने में...

गाजियाबाद: नेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवक ने जनता को जागरूक करने में दिया महत्वपूर्ण योगदान

सनोवर खान

कोरोना महामारी के कारण देश में हुए लाकडाउन में जहाँ सरकारी स्तर पर काम किये गए थे, वहीं स्वयं सेवी संस्थायें भी लोगों को सुरक्षित रखने के लिए काम कर रहीं थी उनमें नेहरू युवा केन्द्र गाजियाबाद के युवा स्वयं सेवक भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे थे, युवाओं को समय समय पर निर्देशित करने का कार्य नेहरू युवा केन्द्र गाजियाबाद के जिला युवा समन्वयक शिवदेव शर्मा और लेखाकार मुकन्द वल्लभ शर्मा कर रहे थे.

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

ऐसे युवाओं की पहचान एक समाज सेवी के रूप में हो इसके लिए जनपद में उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवाओं के काम की जानकारी हम द्वितीय श्रृंखला प्रकाशित कर रहे हैं. सोनी पांडेय- इनकी आयु 20 वर्ष है, ये इंटर पास है । नेहरू युवा केन्द्र में ये प्रगति महिला मंडल में प्रचार सचिव के पद पर है और 2019 से नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से सामाजिक कार्यक्रमो में सक्रिय रूप से भाग ले रही है। कोरोना माहमारी के चलते इनके द्वारा 250 मास्क बनाकर वितरित भी किये जा चुके है। इसी के साथ इनके द्वारा 50 से अधिक व्यक्तियों को आरोग्य सेतु एवं 25 व्यक्तियों को दीक्षा एप डाऊनलोड कराकर इनकी उपयोगिता को भी समझाया गया है एवं घर पर ही ऑनलाइन शिक्षा से वंचित बच्चों को भी इनके द्वारा शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है।

वसीम भारती- इनकी आयु 27 वर्ष एवं शैक्षणिक योग्य स्नातक है। वर्ष 2015 से ये नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े हुए है और वर्तमान में लाल बहादुर शास्त्री युवा मंडल के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे है। इनके द्वारा राशन की दुकानों पर सुरक्षित दूरी का पालन कराने के लिए गोले बनाये गए। 30 परिवारों को सूखा राशन वितरित किया गया एवं इनके द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से भी निरंतर लोगो को जागरूक किया जा रहा है।

नीतीश श्रीवास्तव- इनकी आयु 26 वर्ष एवं शैक्षणिक योग्यता स्नातक है वर्तमान में यह नेहरू युवा केन्द्र में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक के पद पर कार्यरत है इनके द्वारा कोरोना माहमारी के दौरान 25 परिवारों को राशन मुहैया कराया गया, 1022 व्यक्तियों को आरोग्य सेतु एप डाऊनलोड कराया गया, 500 लोगो को दीक्षा ऐप डाऊनलोड कराया गया। सोशल मीडिया के माध्यम से पोस्टर, वीडियो द्वारा भी इनके द्वारा निरंतर जागरूक किय्या जा रहा है।

नेहा- इनकी आयु 19 वर्ष एवं शैक्षणिक योग्यता इंटर है। ये नेहरू युवा केन्द्र से संबंधित प्रगति महिला मंडल बाग़ राणप में अध्यक्ष है एवं इनके द्वारा 100 से अधिक मास्क निर्मित करके उनका वितरण किया गया एवं निरन्तर बुजुर्गों से बात कर उनको इस वायरस की गंभीरता के बारे में जागरूक कर रही है।

नेहरू युवा केन्द्र गाजियाबाद के लेखाकार मुकन्द वल्लभ शर्मा ने बताया कि कोरोना योध्दा के रूप में काम करने वाले युवाओं को प्रशस्ति पत्र देकर भी सम्मानित किया जायेगा जिससे कि जनपद के अन्य युवा भी प्रोत्साहित होकर समाज के लिए अपना योगदान करने के लिए आगे आये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

जानिए ग़ाज़ियाबाद महापौर आशा शर्मा ने कहाँ किया निर्माण कार्य का उद्घाटन

शमशाद रज़ा अंसारी गुरुवार को पार्षद विनोद कसाना के वार्ड 20 में तुलसी निकेतन पुलिस चौकी से अंत तक...

जानिए क्या रहेगा ग़ाज़ियाबाद में दुकानों के खुलने और बन्द होने का समय

शमशाद रज़ा अंसारी जनपद में कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुये प्रशासन ने सख़्ती शुरू कर...

ग़ाज़ियाबाद: प्रियंका से घबरा गयी है मोदी और योगी सरकार: डॉली शर्मा

शमशाद रज़ा अंसारी सरकार ने कांग्रेस नेता प्रियंका गाँधी वाड्रा से दिल्ली में सरकारी बँगले को खाली करने को...

निजी विद्यालय का रवीश कुमार के नाम ख़त

प्राइवेट स्कूलों और कॉलेजों के शिक्षक परेशान हैं। उनकी सैलरी बंद हो गई। हमने तो अपनी बातों में स्कूलों को भी समझा...

पासवान कहते हैं 2.13 करोड़ प्रवासी मज़दूरों को अनाज दिया, बीजेपी कहती है 8 करोड़- रवीश कुमार

रवीश कुमार  16 मई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा था कि सभी राज्यों ने जो मोटा-मोटी आंकड़े...