Urdu

Epaper Urdu

YouTube

Facebook

Twitter

Mobile App

Home चर्चा में भारत दुनिया में सर्वाधिक बेरोजगारों वाला देश बन चुका है।

भारत दुनिया में सर्वाधिक बेरोजगारों वाला देश बन चुका है।

गिरीश मालवीय

2014 में जब मोदी सरकार आई थी तब मेक इन इंडिया का बहुत हल्ला मचा था लेकिन पिछले 5 सालो में इस योजना की थोथी बाते ही हुई काम कुछ नही हुआ आज एलएंडटी के चेयरमैन और नेशनल स्किल डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन के हेड एएम नाईक ने मेक इन इंडिया की असलियत लोगो को।बता दी कि सरकार की मेक इन इंडिया योजना के तहत ज्यादा नौकरियां नहीं पैदा हो पायी हैं। एलएंडटी के चेयरमैन एएम नाईक का कहना है कि अभी हम स्किल्ड लेबर की सप्लाई के साथ कदमताल नहीं कर पा रहे हैं, और इसकी वजह मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में आयी कमजोरी है।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

सन 2015 में सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना लांच की थी. इस योजना के तहत 2016 से 2020 के बीच अलग-अलग सेक्टर में एक करोड़ युवाओं को ट्रेनिंग देने की बात कही गई थी. सरकार के तरफ से इस योजना के लिए 12000 करोड़ का बजट भी रखा गया था इस योजना के तहत पूरी देश मे 2500 से भी ज्यादा सेन्टर खोले गए. कई लोगों ने अपना नौकरी छोड़कर सेन्टर खोलने में पैसा लगाया.लेकिन स्किल इंडिया सेन्टर की हालत 2019 में बहुत खराब हो चुकी है आज नेशनल स्किल डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन के हेड एएम नाईक ने यह बात बिल्कुल साफ कर दी।

पीएम मोदी से तारीफें पाने वाले सांसद की मानसिकता

सुकरात ने कहा था knowledge is virtue and virtue is knowledge यानी ज्ञान ही सद्गुण है और सदगुण ही आंनद है, लेकिन देश मे एक ऐसा दल सत्ता में आ गया है जिसके सदस्यों के लिए मूर्खता ही सद्गुण है और सदगुण ही आंनद है। आज हम विशेष रूप से बात कर रहे हैं लद्दाख से भाजपा सांसद सेरिंग नामग्याल की, कश्मीर पर UNSC चर्चा पर जम्यांग त्सेरिंग नामग्याल जी का कहना है कि  ‘मुझे खुशी है कि मोदी जी के नेतृत्व में लिए गए फैसले के कारण लद्दाख की चर्चा UN में हो रही है। इससे पहले जब कांग्रेस सत्ता में थी, तब लद्दाख की संसद में भी चर्चा नहीं हुई थी, संयुक्त राष्ट्र को तो छोड़ ही दें”।

ये इनकी राजनीतिक समझ का नमूना है जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन बिल पारित होने के दौरान नमग्याल ने भाषण देते हुए जो लटके झटके दिखाए थे इससे वह चर्चा में आ गये थे इस भाषण की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं की खूब तारीफ भी की थी लोकसभा में उनका यह भाषण सोशल मीडिया में भी खूब वायरल भी हुआ. लेकिन देश के संजीदा मुद्दों और खासकर अपने क्षेत्र लद्दाख की समस्याओं पर उनकी कितनी गहरी समझ है यह उनके उपरोक्त बयान से समझ आ जाता है.

(लेखक स्वतंत्र टिप्पणीकार हैं, ये उनके निजी विचार हैं)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

देश और देशवासियों का हित सरकार के लिए सर्वोपरि: धीरज शर्मा

देश और देशवासियों का हित सरकार के लिए सर्वोपरि: धीरज शर्मा गाजियाबादभारतीय जनता पार्टी...

फ़्लाइंग सिख मिल्खा सिंह का निधन,91 वर्ष की उम्र में कोरोना के चलते चण्डीगढ़ के पीजीआई में ली अंतिम सांस

फ़्लाइंग सिख मिल्खा सिंह का निधन,91 वर्ष की उम्र में कोरोना के चलते चण्डीगढ़ के पीजीआई में...

शादी का छक्का लगाने से पहले ही बाबा को लगा धक्का,जेल में स्थान हुआ पक्का

शादी का छक्का लगाने से पहले ही बाबा को लगा धक्का,जेल में स्थान हुआ पक्का

हबीब मियां की रिहाई पर मीडिया की चुप्पी पर बोले अरशद मदनी,मीडिया का पक्षपाती रवैया चिंताजनक

हबीब मियां की रिहाई पर मीडिया की चुप्पी पर बोले अरशद मदनी,मीडिया का पक्षपाती रवैया चिंताजनक

शोएब चौधरी बने भारतीय मोदी आर्मी के मेरठ जिलाध्यक्ष

शोएब चौधरी बने भारतीय मोदी आर्मी के मेरठ जिलाध्यक्ष मेरठ/मुंडालीयुवा स्वाभिमान योजना के अंतर्गत...