नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने हरकी पौडी पर गंगा नदी का नाम बदले जाने को लेकर उत्तराखंड की भाजपा सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ‘आप’ द्वारा उत्तराखंड में किए गए सर्वे में अधिकतर लोग हरकी पौड़ी का नाम देव धारा या एस्केप चैनल नहीं चाहते हैं, बल्कि वे उसका नाम फिर से गंगा कराने के पक्ष में हैं। उत्तराखंड सरकार ने सर्वे पर आपत्ति जताते हुए हमारे ‘आप’ संयोजक के साथ-साथ उत्तराखंड में पार्टी अध्यक्ष को नोटिस भेजा है। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि उत्तराखंड में भाजपा को चुनाव जीते करीब 3.5 साल हो गए, लेकिन अभी तक उसने गंगा का नाम एस्केप चैनल से वापस गंगा नदी नहीं किया। भाजपा ने उत्तराखंड में पूरे चुनाव के दौरान कहा कि कांग्रेस ने गंगा नदी का अनादर करने के साथ-साथ हिंदुओं की आस्था को नीलाम किया है। उत्तराखंड में भाजपा चुनाव लड़ कर इसलिए जीत सकी, क्योंकि कांग्रेस ने हरकी पौड़ी पर गंगा नदी का नाम बदलकर ‘एस्केप चैनल’ कर दिया था

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधायक सौरभ भारद्वाज ने पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि मां ‘गंगा’ का नाम बदले जाने को लेकर भाजपा की उत्तराखंड सरकार पर निशाना साधा है। सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को पार्टी मुख्यालय में हुई प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पूरे देश और दुनियाभर के हिंदुओं की आस्था मां ‘गंगा’ में है। भाजपा ने उत्तराखंड में विधानभा चुनाव मां ‘गंगा’ के मुद्दे पर लड़ा था। हरिद्वार में हरकी पौड़ी पर जो गंगा बहती हैं, कांग्रेस ने उसका नाम बदलकर एस्केप चैनल कर दिया था। पूरे विधानसभा चुनाव में भाजपा ने उत्तराखंड में घूम-घूम कर कहा था कि कांग्रेस ने मां ‘गंगा’ का अपमान किया है और हिंदुओं की आस्था को नीलाम कर दिया।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मुझे भी लगता है कि कांग्रेस की सरकार ने मां ‘गंगा’ का अपमान किया था। हर वो हिंदू जो मां ‘गंगा’ के दर्शन करने हरिद्वार गया होगा, उसको मालूम होगा कि वहां पर सबसे मुख्य जगह हरकी पौड़ी है। हरकी पौड़ी का मतलब है ‘नारायण भगवान के चरण।’ जब समुद्र मंथन करने के बाद अमृत निकला और उस पर झगड़ा बढ़ा, जब भगवान विश्वकर्मा अमृत को ले जा रहे थे, तो उसकी बूंदें जहां-जहां गिरीं वो हिंदुओं के तीर्थ और पवित्र स्थान बने। ऐसा माना जाता है कि अगर आप मां ‘गंगा’ के दर्शन करने के लिए जाते हैं, तो सबसे बड़ी मान्यता हरकी पौड़ी की है। भाजपा ने उत्तराखंड चुनाव मां ‘गंगा’ के नाम पर लड़ा, उसने लोगों से वादा किया कि कांग्रेस ने जो मां ‘गंगा’ का नाम बदला है, हम चुनाव जीतने के बाद उसे दोबारा मां ‘गंगा’ कर देंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भाजपा को उत्तराखंड में सत्ता में आए तीन साल से ज्यादा हो गए हैं, लेकिन अभी तक मां ‘गंगा’ का नाम नहीं बदला गया है। हमारे पार्टी के कुछ लोगों ने उत्तराखंड में आईवीआर सर्वे कराया कि वहां के लोग क्या चाहते हैं? प्रदेश के 99 फीसदी लोगों का कहना है कि मां ‘गंगा’ का नाम सिर्फ मां ‘गंगा’ ही होना चाहिए। आईवीआर को चलाने पर उत्तराखंड की भाजपा सरकार ने आम आदमी पार्टी के प्रभारी और प्रदेश अध्यक्ष को नोटिस भेज दिया। नोटिस में कहा गया है कि आपने यह आईवीआर क्यों चलाया? नोटिस में भाजपा ने यह भी कहा है कि हमने एस्केप चैनल का नाम बदलने का प्रस्ताव कैबिनेट में पास किया है। हम इसका नाम बदलकर ‘देव धारा’ कर देंगे।

सौरभ भारद्वाज ने कहा, मैं पूछना चाहता हूं कि ‘गंगा’ नाम में क्या दिक्कत है, मां गंगा का नाम कम पवित्र है क्या? पहले कांग्रेस ने मां ‘गंगा’ का नाम बदलकर स्केप कर दिया और अब भाजपा सरकार कह रही है कि हम ‘देव धारा’ कर देंगे। हम उत्तराखंड के मुख्यमंत्री से जानना चाहते हैं कि आपका नाम त्रिवेंद्र है तो क्या हम उसे बदलकर देवेंद्र कर दें। मां ‘गंगा’ का नाम भी कहीं बदला जाता है क्या, जिस मुद्दे पर भाजपा चुनाव लड़ी और जीती, वो उसी मुद्दे पर धोखा दे रही है। उत्तराखंड की 90 फीसदी से ज्यादा जनता चाहती है कि हरकी पौड़ी पर मां ‘गंगा’ का नाम मां ‘गंगा’ ही होना चाहिए। हमारी उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सरकार से मांग है कि हरकी पौड़ी पर एस्केप चैनल का नाम बदलकर मां गंगा करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here