Urdu

Epaper Urdu

YouTube

Facebook

Twitter

Mobile App

Home दिल्ली कोविड-19 का डर भी उतना ही खतरनाक है, हमें सावधान रहने की...

कोविड-19 का डर भी उतना ही खतरनाक है, हमें सावधान रहने की जरूरत है : राघव चड्ढा

नई दिल्ली : राजेन्द्र नगर के माननीय विधायक श्री राघव चड्ढा ने बुद्ध महासभा, बुद्धनगर, इंद्रपुरी में कोविड-19 को लेकर जागरूकता फैलाने वाले मेडिकल कैंप का उद्घाटन किया। इस शिविर का आयोजन ‘डॉक्टर्स फॉर यू’ नाम के एक NGO के साथ मिलकर किया गया, ये NGO मेडिकल केयर और पब्लिक हेल्थ से जुड़ी सेवाएं देता है। 2 घंटे तक चले इस शिविर में राघव चड्ढा ने क्षेत्र के लोगों से बात की, उन्हें कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया और उन्हें समझाया कि कैसे कोविड-19 के डर को अपने ऊपर हावी नहीं होने देना है।

राघव चड्ढा ने कहा कि “हम सभी को ये समझना होगा कि कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ है, सुरक्षित और सही वैक्सीन के आने में अभी थोड़ा और समय लग सकता है। हालांकि हम इस बीमारी के जाल में फंसने से बच सकते हैं। मुझे ये देखकर खुशी हो रही है कि ‘डॉक्टर्स फॉर यू’ जैसी संस्था हमें इस बारे में प्रशिक्षित कर रही हैं कि कैसे एक अच्छा मास्क बनाना है और कैसे कोरोना से अपना बचाव करना है।”

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

इस शिविर में एक ट्रेनिंग सेशन का भी आयोजन किया गया था जिसमें आमलोगों को 3-लेयर वाले, धुलने योग्य और दोबारा प्रयोग में आने वाले मास्क बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। मास्क बनाने के लिए लोगों को सामग्री जैसे कि सूती कपड़े और पॉलीप्रोपिलिन भी मुहैया की गई। शिविर में माननीय विधायक श्री राघव चड्ढा भी अपने लिए फेस-मास्क बनाते हुए दिखे।

राघव चड्ढा ने कहा कि “अगर हम अपना ख्याल खुद रखेंगे तभी जाकर हम दूसरों के बारे में भी सोच पाएंगे। मुझे पता कि कई लोग अब घर पर ही मास्क बना रहे हैं जो कि अच्छा भी है लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि सही तरीके और सही सामग्री के साथ बनाया मास्क ही हमारी मदद कर सकता है।  जो सामग्री हम शिविर में मुहैया करा रहे हैं वो सही मास्क बनाने में काम आएगी। इसके साथ हमें स्वच्छता का भी पूरा ध्यान रखना होगा और नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोते रहना होगा। जहां साबुन पानी से हाथ धुलने की व्यवस्था ना हो वहां सैनिटाइजर का उपयोग करना आवश्यक है।”

शिविर में आमलोगों को डॉक्टरों ने प्रशिक्षण दिया और साथ ही आशा और आंगनवाड़ी कर्मियों को भी 3 घंटे के ट्रेनिंग सेशन में प्रजेंटेशन के जरिए ये बताया गया की होम आइसोलेशन में किन बातों का ख्याल रखना है, लोगों को कैसे जागरूक करना है इत्यादि।

राघव चड्ढा ने कहा कि “कभी कभी ऐसा होता है कि सभी सावधानियां रखने, मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने, हाथ धुलते रहने के बावजूद कुछ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं लेकिन इससे हमें डरने की जरूरत नहीं है। जैसे हम प्रदूषण के खिलाफ एक युद्ध लड़ रहे हैं वैसे ही हमें कोरोना के खिलाफ भी जंग लड़ना है। होम आइसोलेशन एक ऐसा तरीका है जिससे हम वायरस को और ज्यादा फैलने से रोक सकते हैं। होम आइसोलेशन के नियमों का सही से पालन करके हम कई लोगों की जिंदगी बचा सकते हैं।”

‘डॉक्टर्स फॉर यू’ के प्रेसिडेंट डॉ रजत जैन की अगुवाई में डॉक्टरों की एक टीम इस शिविर में मौजूद रही और आमलोगों को कोरोना से बचाव के उपायों को लेकर जागरूक करती रही।

राघव चड्ढा ने ये भी बताया कि कैसे मास्क बनाने का प्रशिक्षण लेकर लोग आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो सकते हैं। “घर पर मास्क बनाना महिलाओं के लिए स्व-रोजगार का एक शानदार अवसर है। शिविर में मौजूद डॉक्टर्स जब महिलाओं को मास्क बनाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, मुझे ये जानकारी देने में बहुत खुशी हो रही कि इस शिविर में मौजूद सभी महिलाओं के द्वारा बनाए गए मास्क को ‘डॉक्टर्स फॉर यू’ खरीदेगा और फिर इसे ले जाकर बाजार में बेचेगा”

शिविर के समापन पर माननीय विधायक राघव चड्ढा ने डॉक्टरों की टीम को लोगों को प्रशिक्षण देने के लिए धन्यवाद दिया। “मैं यहां मौजूद हर इंसान का शुक्रिया अदा करता हूं और एक बार फिर आप सब से कहता हूं कि हमें इस बीमारी के डर को अपने ऊपर हावी नहीं होने देना है। साफ-सफाई रख कर और मास्क पहनकर इससे बचा जा सकता है। इस युद्ध में हमें साथ लड़ना है और जीतना है।”

‘डॉक्टर्स फॉर यू’ एक NGO है जो सोसायटीज रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860 के अंतर्गत रजिस्टर्ड है और फिलहाल देश के 18  राज्यों में काम करता है। ‘डॉक्टर्स फॉर यू’ कमजोर वर्ग के लोगों को मेडिकल केयर और अन्य स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने पर भी काम करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

बिहार चुनाव : कांग्रेस दफ्तर पर IT की रेड, जानिए छापेमारी में क्या-क्या मिला ?

पटना (बिहार) : आयकर विभाग की टीम ने पटना में कांग्रेस दफ्तर सदाकत आश्रम में छापा मारा है, आयकर विभाग को यहां...

TRP घोटाला : अर्णब गोस्वामी और रिपब्लिक टीवी पर हंसा रिसर्च ने किया मुक़दमा

नई दिल्ली : टीआरपी घोटाला गहराता जा रहा है और उसमें रिपब्लिक टीवी और उसके प्रधान संपादक अर्णब गोस्वामी की दिक्क़तें भी...

CM नीतीश का तेजस्वी यादव पर पलटवार, कहा- “लॉकडाउन में दिल्ली में किसके यहां रहते थे ?”

पटना (बिहार) : बिहार चुनाव को लेकर CM नीतीश कुमार और RJD के नेता तेजस्वी यादव में वार-पलटवार का दौर चल रहा...

बोले राहुल गांधी- ‘कोरोना की मुफ्त वैक्सीन पाने के लिए पता कर लें, आपके राज्य में चुनाव कब है’

पटना (बिहार) : बिहार चुनाव के लिए जारी विजन डॉक्यूमेंट में BJP ने फ्री कोरोना वैक्सीन का वादा किया तो तमाम राजनीतिक...

दिल्ली दंगा : बोले उमर खालिद- ‘जेल में बात करने की छूट नहीं, किसी से मिलने की इजाजत नहीं’

नई दिल्ली : दिल्ली दंगों के मामले में गिरफ्तार उमर खालिद की गुरुवार को कोर्ट में पेशी हुई, उमर खालिद ने इस...