नई दिल्ली : दिल्ली सरकार के 10 हफ्ते, 10 बजे 10 मिनट, डेंगू के खिलाफ चल रहे अभियान के तीसरे सप्ताह दिल्ली के निवासियों की भारी भागीदारी के बाद 10 सप्ताह का जन जागरूकता अभियान अब अपने चौथे सप्ताह में प्रवेश कर रहा है। डेंगू-विरोधी अभियान के प्रभाव को बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने दिल्ली के रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) से सहयोग लेने का निर्णय लिया है। पिछले साल, आरडब्ल्यूए ने इस अभियान में बड़ी अहम भूमिका निभाई थी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तालकटोरा स्टेडियम में सभी आरडब्ल्यूए को संबोधित किया था, जहां उन्होंने डेंगू से मुकाबला करने के लिए आरडब्ल्यूए के लिए 5-पॉइंट एक्शन प्लान लॉन्च किया था।

पिछले सप्ताह, सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘अभी, हम कोरोना वायरस महामारी से निपट रहे हैं, लेकिन यह डेंगू का भी मौसम है, जब दिल्ली में डेंगू के केस काफी बढ़ जाते हैं। हमने इस बार फिर से ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवर डेंगू पर वार’ अभियान शुरू किया है और यह हमारे डेंगू विरोधी अभियान का तीसरा सप्ताह है। पिछले साल, दिल्ली के लोगों ने अपने सामूहिक प्रयासों से डेंगू को हराया था और मैं मुझे उम्मीद है कि इस साल भी आप लोग पिछले साल की तरह अपने-अपने घर की जांच कर रहे होंगे। हम नहीं चाहते हैं कि एक करोना से बचें और कहीं डेंगू की वजह से कुछ नुकसान हो जाए। हमें दोनों बीमारियों से बच कर रहना है।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

उन्होने यह भी कहा, ‘ लोगों को डेंगू से बचाव के उपायों के बारे में जगरूकता फैलाने में भी मदद करनी है। आपको अपने 10 दोस्तों और रिश्तदारों को फोन करना चाहिए और उन्हें डेंगू को रोकने के संबंध में सलाह देनी चाहिए, जैसे आप अपने घर की जांच कर रहे हैं या नहीं? उनसे कहें कि आप अपने घर में जमा पानी की जांच जरूर करें और घर में जमा पानी को उड़ेल कर ताजा पानी भरने के लिए कहें। साथ ही अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए सभी उपाय करने की सलाह भी देनी चाहिए।

डेंगू विरोधी अभियान के तीसरे सप्ताह में सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया था, ‘‘दिल्ली एक बार फिर डेंगू को हराएगी और इसके लिए आज तीसरे रविवार सुबह 10 बजे मैने फिर से अपने घर की जांच की और इकट्ठा हुए साफ पानी को बदला। आप भी हर रविवार अपने घर की जांच जरूर करें और अपने 10 दोस्तों/रिश्तेदारों को भी ऐसा करने के लिए कहें। ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार, डेंगू पर वार।’’

इस सप्ताह दिल्ली सरकार का मुख्य ध्यान आरडब्ल्यूए की भागीदारी पर होगा। पिछले साल, आरडब्ल्यूए और अन्य संगठनों की भागीदारी के माध्यम से, केवल 2036 केस आए थे और सिर्फ दो मौतें हुई थीं, जबकि 2015 में 15867 केस आए थे और करीब 60 मौतें हुईं थीं। डेंगू के खिलाफ इस अभियान का पहला चरण 2019 में शुरू किया गया था। पिछले साल सीएम अरविंद केजरीवाल ने आरडब्ल्यूए के लिए 5-सूत्रीय कार्य योजना प्रस्तुत की थी

पिछले साल, सीएम अरविंद केजरीवाल ने राज्य में डेंगू को रोकने के लिए बेहतर समन्वय और सहयोग के लिए आरडब्ल्यूए के लिए 5 सूत्रीय कार्य योजना पेश की थी।

पहले कदम के तहत आरडब्ल्यूए को प्रोत्साहित किया गया कि डेंगू से बचाव के उपायों पर सरकार का पैम्फलेट उनके इलाकों के हर घर तक पहुंचे। दूसरा, डेंगू मुक्त स्टिकर हर घर को दिया गया, लोगों के लिए हर रविवार को स्वच्छ और जमा पानी के लिए अपने घर की जांच करने के बाद स्टीकर चिपकाने के लिए दूसरों को सूचित करें कि उनका घर डेंगू मुक्त है। तीसरा, आरडब्ल्यूए को रविवार को घरों का निरीक्षण करने के लिए वाट्सएप ग्रुपों के माध्यम से जागरूकता फैलाने को कहा गया। चौथा, हर आरडब्ल्यूए को अपने क्षेत्र के निवासियों को परिपत्र जारी करने के लिए कहा गया था, ताकि वे हर रविवार को सुबह 10 बजे अपने घरों की जांच कर सके। पांचवां, अपने घरों का निरीक्षण करने के बाद आरडब्ल्यूए के अधिकारियों को अपने क्षेत्र में जाकर लोगों को हर रविवार को सुबह 10 बजे अपने घरों का निरीक्षण करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

इस वर्ष, दिल्ली सरकार ने डेंगू के संबंध लोगों की मदद करने के लिए हेल्पलाइन – 011-23300012 और व्हाट्सएप हेल्पलाइन – 8595920530 शुरू की है।

हर रविवार को ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान के तहत यह करें-

– हर रविवार को घर में जमा साफ पानी बदलें।

– डेंगू का मच्छर जमा साफ पानी में पनपता है, इसलिए लोगों को गमलों, कूलर, एसी, टायर, फूल दान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते बदलना चाहिए।

– जमा पानी में तेल या पेट्रोल की कुछ बूंदें डालें।

– पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढक कर रखें।

– अपने घर की जांच करने के बाद आप अपने 10 दोस्तों को फोन करें। सभी के सहयोग से शहर से डेंगू को खत्म किया जा सकता है। गेट तोड़ेगी तो आम आदमी पार्टी उन गेटों को लगवाने का काम करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here