नई दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डेंगू विरोधी अभियान ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ के 8वें सप्ताह अपने आवास पर मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए जमा पानी को बदला। डेंगू विरोधी अभियान को इस सप्ताह प्रख्यात गायक शंकर महादेवन जैसी मशहूर हस्तियों का समर्थन मिला है, जो दिल्ली के निवासियों को डेंगू की रोकथाम संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। दिल्लीवासियों को अपने-अपने आवास पर जमा पानी का निरीक्षण करने, जमा पानी को खाली करने व पानी में तेल-पेट्रोल डालकर मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए प्रेरित करेंगे।

पिछले साल दिग्गज क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और अन्य प्रमुख हस्तियों के सहयोग और समर्थन ने दिल्ली सरकार के ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान को बहुत बड़ी सफलता दिलाई थी। पिछले साल की तरह इस बार भी मशहूर हस्तियां और सोशल मीडिया पर प्रभाव रखने वाले लोग इस अभियान के तहत मच्छरों के पनपने से रोकने के लिए अपने विचार रिकॉर्ड करके और विभिन्न माध्यमों के जरिए लोगों से साझा करके अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। प्रख्यात गायक शंकर महादेवन ने अभियान में हिस्सा लेकर लाखों दिल्लीवासियों को डेंगू की रोकथाम से जुड़े दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी कहा था कि सभी दिल्लीवासियों के सामूहिक प्रयास से डेंगू के मच्छरों के प्रजनन को रोक पाएंगे और डेंगू से अपने परिवार व पूरी दिल्ली की सुरक्षा कर पाएंगे। सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज ट्वीट करते हुए कहा, ‘डेंगू के खिलाफ अभियान के 8वें रविवार को आज सुबह मैंने फिर से अपने घर पर रूके हुए पानी की चेकिंग की और उसे बदला। डेंगू को हराने के लिए हमें बस मच्छरों को पनपने से रोकना है। पिछली बार की तरह इस बार भी डेंगू कंट्रोल में है, दिल्ली लगातार दूसरे साल डेंगू को मात दे रही है।’

प्रत्येक रविवार को ‘10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट’ अभियान के तहत

– घर में एकत्रित स्वच्छ जमा (स्थिर) पानी को बदलें।

– डेंगू के मच्छर साफ स्थिर पानी में पनपते हैं। बर्तन, कूलर, एसी, टायर, फूलदान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते खाली कर दें और बदल दें।

– जमा पानी में तेल/पेट्रोल की कुछ बूंदें डालें, जिससे पानी पर छोटी परत बन जाए।

– पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढंक कर रखें।

– दिल्ली के लोग अपने घरों का निरीक्षण करें और अपने 10 दोस्तों को काॅल करके अभियान से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करें। सभी के सहयोग से दिल्ली से डेंगू को खत्म किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here