मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के 30 होलसेल मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक


नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार दिल्ली के प्रतिष्ठित होलसेल बाजारों को एक नई पहचान देने, उनका व्यापार बढ़ाने के लिए होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन करेगी। इस दिशा में सोमवार को उपमुख्यमंत्री व वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में 30 होलसेल मार्केट के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की गई। इस अवसर पर सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के होलसेल मार्केट दिल्ली की एक अनूठी पहचान व विशेषता है, जिसमें कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक्स, मसाले और किताबें आदि सहित लगभग हर चीज के लिए थोक बाजार हैं। उन्होंने कहा कि इन हमारा उद्देश्य इन होलसेल मार्केट के व्यापार को बढ़ावा देना और इन बाजारों में रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है। उल्लेखनीय है कि यह होलसेल मार्केट के प्रतिनिधियों के साथ पहली बैठक थी जिसमें 30 होलसेल मार्केट एसोसिएशन से आए लोगों ने अपने सुझाव दिए।
सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के होलसेल बाजार यहां की अर्थव्यवस्था की एक बड़ी ताकत है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के होलसेल मार्केट अपने आप में ब्रांड हैं और दुनिया भर से लोग यहां आने और इन बाजारों में खरीदारी करने के लिए आकर्षित होते हैं। इन्हें एक नई पहचान देने के लिए दिल्ली में होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल के आयोजन व मार्केटिंग के माध्यम से इनकी पहुँच को बढ़ाने और उन्हें दूरदराज के उपभोक्ताओं की पहुंच के भीतर ले जाने में मदद करेंगे।
सिसोदिया ने कहा कि ई-कॉमर्स के युग में, इन बाजारों को बहुत नुकसान हुआ है और एक नए विज़न के साथ इन बाजारों को आगे लेकर जाने की आवश्यकता है। इस बाबत सरकार दिल्ली बाजार पोर्टल के माध्यम से होलसेल मार्केटों के व्यापार के डिजिटलीकरण का काम भी करेगी। जिससे बाजारों की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही केजरीवाल सरकार की योजना इन बाजारों में कार्यरत श्रमिकों को ट्रेनिंग देने की भी है।
ज्ञात हो कि यह होलसेल मार्केट के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत का का पहला दौर था। जहाँ विभिन्न होलसेल मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने अपने बाजारों की बेहतरी से संबंधित सुझाव दिए। इस पर काम करने वाली टीम इन सुझावों की समीक्षा करेगी और एक्शन प्लान पर काम करेगी।
फेडरेशन ऑफ़ सदर बाजार ट्रेड एसोसिएशन के अध्यक्ष परमजीत सिंह पम्मा ने उपमुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए सरकार के इस अनूठी पहल की सराहना की| उन्होंने होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल के लिए अपने बाजार की ओर से पूरे सहयोग का वादा किया और होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल को रात के समय तक बढ़ाने का सुझाव दिया।
खारी बावली मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने भी दिल्ली में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सरकार के उल्लेखनीय प्रयासों और लीक से हटकर सोचने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल को उत्पाद श्रेणी के आधार पर आयोजित करने का सुझाव दिया।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here