जन जागरूकता व जन सहभागिता से विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाएं: सासंद राजेन्द्र अग्रवाल

मेरठ(मुह़म्मद अशरफ़)
मेरठ। सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने आज नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पुलिस लाईन से प्रचार वाहनो को हरी झंडी दिखाकर विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरूआत की। उन्होने वहां अस्पताल का निरीक्षण भी किया। उन्होने कहा कि कोरोना भी एक संचारी रोग है। उन्होने कहा कि कोरोना नियंत्रण में है लेकिन पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है इसलिए सभी लोग दो गज की दूरी माॅस्क है जरूरी को ध्यान में रखे।

सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि आमजन माॅस्क का उपयोग, सोषल डिस्टेनसिंग का पालन करें व नियमित अंतराल पर हाथ धोये या सैनेटाईजर का उपयोग करे। उन्होने कहा कि उ.प्र. में कोरोना नियंत्रण में अच्छा कार्य हुआ है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में भारत जैसे विशाल देश में कोरोना महामारी नियंत्रण में अच्छा कार्य हुआ है। उन्होने कहा कि अभी सावधानी व सतर्कता बनाये रखना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जन जागरूकता व जन सहभागिता से विषेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाएं।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि जनपद में 01 जुलाई से 31 जुलाई 2021 तक विषेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान व 12 जुलाई से 25 जुलाई 2021 तक दस्तक अभियान चलाया जायेगा। उन्होने बताया कि संवेदीकरण, जागरूकता, प्रचार-प्रसार आदि माध्यमों से अभियान को सफल बनाया जायेगा। उन्होने बताया कि जनपद में घर-घर अभियान के तहत स्टीकर चिपकाए जाएंगे व पोस्टर व बैनर भी प्रमुख स्थानों पर लगाए जाएंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान में मलेरिया, कोरोना, छोटी माता, चेचक, हैजा,डेंगू ज्वर, सूजाक,हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी आदि आते है। उन्होने कहा कि रोगो से बचाव का बेहतर उपाय रोगो के प्रति सावधानी व सतर्कता बनाये रखना है व बचाव के उपाय करना है। उन्होने कहा कि अभियान के अंतर्गत आमजन को रोगो के लक्षणों के प्रति सतर्क करते हुये बचाव के उपाय बताये जायेंगे।
इस अवसर पर अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. राजकुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन, जिला सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान, जिला मलेरिया अधिकारी डा. सत्य प्रकाश, यूनिसेफ के डा. हरेन्द्र कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी, चिकित्सक आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here