नई दिल्ली : टॉम क्लेन्सी द्वारा लिखित 1993 के उपन्यास, ‘विदाउट रिमोरसे’ के अनुकूलन का प्रीमियर 30 अप्रैल, 2021 में अमेज़न प्राइम वीडियो पर होगा। आइए उन किताबों से कुछ अन्य रूपांतरणों को याद करते हैं, जिन्होंने किताबों में लिखे शब्दों को स्क्रीन पर फ़िल्मों में बदल दिया है। 

एक किताब के पन्नों से लेकर बड़े पर्दे तक, ये 5 एक्शन फ़िल्में ऐसी हैं जिनसे हमें बहुत प्यार है!

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

1. जेम्स बॉन्ड

जेम्स बॉन्ड, एक डैपर जासूस और इन पंक्तियों के पीछे का चेहरा, स्क्रीन और पन्नों पर बहुप्रशंसित व स्थायी किरदार है। यह करैक्टर अंग्रेजी लेखक और पत्रकार इयान फ्लेमिंग द्वारा बनाया गया था जो अपने अधिकांश काम के लिए हीरो बन गया। पुस्तकों में और फिल्मों में, बॉन्ड एक ब्रिटिश जासूस है, जिसे मजेस्ट्री सरकार की रक्षा करने के लिए साहसी मिशनों पर दुनिया भर में तैनात किया गया है।

2. जैक रयान

लेखक टॉम क्लैंसी ने रयान को कई फिल्मों में बड़े पर्दे पर उतारने से पहले किताबों की एक श्रृंखला में जैक रयान का करैक्टर पेश किया था। अब पूर्व अमेरिकी मरीन को पहली बार एक एपिसोडिक श्रृंखला में चित्रित किया गया है, जिसमें जॉन क्रिस्सिंस्की ने रयान को इस अमेज़ॅन मूल थ्रिलर में चित्रित किया है जो कि रयान पर एक अप-एंड-कमिंग सीआईए विश्लेषक के रूप में है।

3. विदाउट रिमोरसे

टॉम क्लेन्सी की किताब पर आधारित एक फिल्म, जिसमें माइकल बी जॉर्डन ने एजेंट केली के रूप में वापसी की है। इस फिल्म में जेमी बेल, जोड़ी टर्नर-स्मिथ और गाइ पियर्स सहित कई अन्य कलाकार भी शामिल है। यह अमेज़ॅन के प्रसिद्ध लेखक के काम का एक और अनुकूलन है, जो उपन्यास इसी टाइटल के साथ 1993 में पब्लिश हुआ था। यह फ़िल्म 30 अप्रैल, 2021 में अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर 240 देशों और क्षेत्रों में अपने प्रीमियर के लिए तैयार है।

4. बॉर्न सीरीज़

बॉर्न फ़िल्में एक्शन थ्रिलर फ़िल्मों की एक श्रृंखला है जो जेसन बॉर्न के करैक्टर पर आधारित है और यह किरदार एक सीआईए हत्यारे का है जो भूलने की बीमारी से पीड़ित है, जिसे यह पता लगाना चाहिए कि वह कौन है और इसकी रचना लेखक रॉबर्ट लुडलुम द्वारा की गई है।  लुडलुम के तीनों उपन्यासों को स्क्रीन के लिए अनुकूलित किया गया, जिसमें प्रत्येक में टाइटल करैक्टर के रूप में मैट डेमन थे।

5. डाई हार्ड सीरीज़

डाई हार्ड एक अमेरिकी एक्शन फिल्म श्रृंखला है, जिसकी शुरुआत रॉड्रिक थोरो के उपन्यास नथिंग लास्ट्स फॉरएवर के साथ हुई थी। इस सीरीज़ में, जासूस जाॅन मैकक्लेन अपनी एक्स पत्नी के साथ क्रिसमस बिताने के लिए लॉस एंजिलिस आते है। तभी, उन्हें एक ऑफिस की इमारत में होस्टेज सिचुएशन के बारे में पता चलता है और उनकी पत्नी उन बंधकों में से एक है।

किताबों का अपना एक अलग आकर्षण है, लेकिन स्क्रीन पर इन कहानियों को देखते हुए, जिनमें इन प्रसिद्ध लेखक की किताबों के पन्नों को सिनेमा में बदला गया है- आज टॉम क्लेन्सी की जयंती पर, इन सभी कहानियों को याद करने का बिल्कुल सही दिन है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here