पटना (बिहार) : पूर्व केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के निधन के बाद खाली हुई राज्‍यसभा सीट के लिए BJP ने उम्‍मीदवार का ऐलान कर दिया है.

BJP ने सुशील कुमार मोदी को राज्‍यसभा उम्‍मीदवार बनाया है, यही नहीं, राज्‍यसभा उम्‍मीदवार बनाए जाने के बाद JDU के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने सुशील को फोन कर बधाई दी है.

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

राज्यसभा की इस एक सीट पर चुनाव तैयारी कर चुका है और इस पर 14 दिसंबर को उपचुनाव होगा.

गौरतलब है कि रामविलास पासवान BJP और JDU के सहयोग से 2019 में निर्विरोध चुने गए थे, इस सीट का कार्यकाल 2 अप्रैल 2024 तक है, बिहार से ऊपरी सदन के सदस्य पासवान का इसी 8 अक्टूबर को निधन हो गया.

आपको बता दें कि इस बार नीतीश कुमार के ‘सरकारी साथी’ माने जाने वाले सुशील को बिहार में NDA की जीत के बाद कैबिनेट में जगह नहीं मिली है, हालांकि उन्‍हें डिप्‍टी सीएम न बनाने पर कयासों का दौर शुरू हो गया था.

इस दौरान नीतीश कुमार ने मीडिया से साफ तौर पर कहा था कि सुशील मोदी को डिप्‍टी सीएम न बनाने का फैसला भाजपा का है और उनसे ही सवाल पूछें.

जबकि BJP नेताओं ने कहा था कि हम सब पार्टी के कार्यकर्ता हैं और यह हमारा सौभाग्‍य है, वैसे चर्चा ये भी थी कि BJP बिहार के इस दिग्‍गज नेता को राज्‍यसभा ले जा सकती है और अब इस बात पर मुहर लग गई है.

इस एक सीट के उपचुनाव के लिए 14 दिसंबर को मतदान कराए जाने का कार्यक्रम तय किया गया है, इसके पहले 3 दिसंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकेगा.

4 दिसंबर को स्क्रूटनी की तारीख तय की गई है, प्रत्याशी सात दिसंबर तक अपनी दावेदारी वापस ले सकते हैं, जरूरत पड़ी तो 14 दिसंबर को मतदान होगा, सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है, इसके बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा.

राम विलास पासवान पिछले साल राज्यसभा उपचुनाव जीते थे, राजग के घटक BJP ने लोक जनशक्ति पार्टी के नेता को इस सीट की पेशकश की थी.

रविशंकर प्रसाद के 2019 के लोकसभा चुनाव जीतने और उनके निचले सदन में जाने के बाद यह सीट रिक्त हुई थी, आपको बता दें कि राज्यसभा में राम विलास पासवान लोजपा के इकलौते सदस्य थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here