Urdu

Epaper Urdu

YouTube

Facebook

Twitter

Mobile App

Home भारत चन्द्रशेखर आज़ाद ने किया आज़म ख़ान के परिवार का समर्थन, योगी सरकार...

चन्द्रशेखर आज़ाद ने किया आज़म ख़ान के परिवार का समर्थन, योगी सरकार को बताया तानाशाह

शमशाद रज़ा अंसारी

एक समय समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता माने जाने वाले समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य रामपुर सांसद मोहम्मद आज़म ख़ान इस समय जीवन के सबसे कठिन दौर से गुज़र रहे हैं। अपनी तुनकमिज़ाजी, हाजिर जवाबी, साफगोई तथा ईमानदारी के बलबूते पर आज़म ख़ान ने राजनीति में अपनी अलग पहचान बनाई है। आज़म ख़ान को मुलायम सिंह का दाहिना हाथ माना जाता रहा है। मुलायम के बाद अखिलेश के दौर में भी आज़म ख़ान का वही रुतबा रहा। लेकिन समाजवादी सरकार जाने के बाद जबसे प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है तभी से आज़म ख़ान की मुश्किलों का दौर शुरू हो गया।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

आज़म ख़ान पर राजनीतिक द्वेष के कारण लगभग सौ के करीब मुकदमे दर्ज़ करा दिए गये। जिनमें लूट, भैंस-बकरी चोरी, ज़मीन कब्जाने तथा घरों पर बुल्डोजर चलवाने जैसे मुकदमें शामिल हैं। इन मुकदमों के कारण इस समय आज़म ख़ान पत्नी तथा पुत्र सहित सीतापुर जेल में बन्द हैं। विडम्बना यह है कि जिस पार्टी के लिए आज़म ख़ान ने अपना सर्वस्व क़ुर्बान कर दिया, उस पार्टी की तरफ से उन्हें अपेक्षित सहयोग नही मिला। अपने आंदोलनों तथा ज़मीनी लड़ाई लड़ने वाली पार्टी के तौर पर पहचानी जाने वाली समाजवादी पार्टी की तरफ से आज़म ख़ान के जेल जाने से लेकर आज तक कोई आंदोलन नही हुआ।

लेकिन इस बीच आज़म ख़ान एवं उनके समर्थकों के लिए एक अच्छी ख़बर यह आई है कि बहुजनों में बहुत कम समय में अपनी पहचान और पकड़ बनाने वाले भीम आर्मी चीफ़ चन्द्रशेखर आज़ाद ने आज़म ख़ान का समर्थन करते हुये उनकी रिहाई की माँग की है। चन्द्रशेखर ने ट्वीट में सरकार को तानाशाह बताया है।चन्द्रशेखर ने #Release AzamsFamily के हैशटैग के साथ ट्वीट करते हुये लिखा है कि “सरकारें जब हद से गुज़रती हैं तो विपक्ष को जेल भेजना शुरू करती हैं। इसी क्रम में पिछले कई महीने से भाजपा ने द्वेष की भावना से सरकारी तंत्रों का दुरूपयोग कर वरिष्ठ नेता #आज़म_खान जी को सपरिवार जेल भेजा है। शर्मनाक। उन्हें सपरिवार रिहा किया जाये।”आज़ाद समाज पार्टी के राष्ट्रिय अध्यक्ष द्वारा किये गये इस ट्वीट के बाद आज़म समर्थक बेहद ख़ुश हैं। चन्द्रशेखर द्वारा योगी सरकार को तानाशाह बताते हुये इस तरह आज़म ख़ान के समर्थन में आने से राजनीतिक गलियारों में हलचल पैदा हो गयी है।

उत्तर प्रदेश की सत्ता प्राप्ति में अहम भूमिका निभाने वाला दलित-मुस्लिम गठजोड़, आज़म का अनुभव तथा आज़ाद का युवा उत्साह भविष्य में क्या रंग दिखाता है,यह तो आने वाला समय ही बतायेगा। लेकिन भीम आर्मी चीफ़ चन्द्रशेखर ने इस ट्वीट के ज़रिये समाजवादी पार्टी के सोये/डरे हुये नेताओं को दिखा दिया है कि निडर होकर राजनीति कैसे की जाती है।गौरतलब है कि आज़म इन दिनों धोखाधड़ी के मुकदमे में पत्नी विधायक डॉ. तजीन फातिमा और बेटे अब्दुल्ला के साथ सीतापुर जेल में बंद हैं। यतीमखाना प्रकरण के चार मुकदमों में सांसद आजम खां को कोर्ट से राहत मिल गई है। कोर्ट ने उनकी चारों मामलों में जमानत अर्जी मंजूर कर ली हैं। इसके अलावा शत्रु संपत्ति कब्जाने और पड़ोसी पर जानलेवा हमले के मुकदमे में सुनवाई पूरी नहीं हो सकी है। अब अदालत इन मामलों में 15 जून को सुनवाई करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

राम मंदिर : भूमिपूजन से पहले बोले लालकृष्ण आडवाणी- ‘पूरा हो रहा मेरे दिल का सपना’

नई दिल्ली : अयोध्या में बुधवार को होने वाले राम मंदिर के भूमिपूजन से पहले लालकृष्ण आडवाणी ने वीडियो संदेश जारी किया...

मुझे खुशी है कि दिल्ली मॉडल को दुनिया भर में पहचाना जा रहा है : सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली : दक्षिण कोरिया के राजदूत एच.ई. शिन बोंग-किल ने मंगलवार को कोविड महामारी से निपटने के लिए दिल्ली मॉडल की...

दिल्ली : नगर निगम के चुनाव के मद्देनजर आप अपने संगठन का पुनर्गठन करेगी : गोपाल राय

नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि आगामी दिल्ली...

दिल्ली दंगा: प्रोफेसर अपूर्वानंद से स्पेशल सेल ने पांच घंटे की पूछताछ, फोन भी जब्त

नई दिल्लीः दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और विचारक अपूर्वानंद से सोमवार को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पांच घंटे लंबी पूछताछ की....

वोट के लिए दलितों को ठगने वाली BJP क्या राम मन्दिर निर्माण मंच पर भी उन्हें जगह देगी: कुँवर दानिश अली

शमशाद रज़ा अंसारी श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का शुभारम्भ 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन के...