नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए काॅमनवेल्थ गेम्स विलेज में दिल्ली सरकार की तरफ से बनाए गए 500 बेड के कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर डीडीएमए पूर्वी जिला ने इस कोविड केयर सेंटर को केवल 6 दिन में बना कर तैयार किया है। इस सेंटर में कोरोना मरीजों के लिए अस्पताल जैसी ही सभी सुविधाएं मौजूद हैं। कल से इस कोविड केयर सेंटर में मरीजों को इलाज के लिए भेजा जाएगा। 

कोविड केयर सेंटर का उद्धाटन करने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि काॅमनवेल्थ गेम विलेज में 500 बेड के कोविड केयर सेंटर का जनता को लोकार्पण करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। इस बात की ज्यादा खुशी है कि जिला प्रशासन के अथक प्रयास से यह सेंटर मात्र 6 दिन के अंदर बन कर तैयार हुआ है। इसे एलएनजेपी अस्पताल से अटैच किया गया है। इस तरह, एलएनजेपी में पहले 2000 बेड की सुविधा थी। उसके बाद 100 बेड की व्यवस्था हम लोगों ने शहनाई बैंक्वेट हाॅल में की थी और अब यह 500 बेड और बढ़ा दिए गए हैं। हम कह सकते हैं कि एलएनजेपी के पास अब 2600 बेड की सुविधा हो गई है। 

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक जून को हम लोगों ने लाॅकडाउन खोला था। उसके पहले दो-ढाई महीने तक पूरे देश में लाॅकडाउन था। लाॅकडाउन के दौरान दिल्ली में कोविड को लेकर जो व्यवस्था की गई, वह बहुत अच्छे स्तर पर रहा। लग रहा था कि लाॅकडाउन खोलने पर केस बढ़ेंगे, लेकिन केस इतने ज्यादा बढ़ेंगे, उस समय यह उम्मीद नहीं थी। लाॅकडाउन के दौरान हम लोगों ने जितनी भी तैयारियां की थी, वह कम पड़ गईं। लेकिन, अब दिल्ली में स्थिति नियंत्रण में आ गई है। दिल्ली में सभी पैरामीटर अब ठीक होते जा रहे हैं। आज दिल्ली के अंदर बेड की कहीं कमी नहीं नजर आ रही है। लेकिन हमें अभी हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठना है। पिछले अनुभवों से हमे सबक लेकर आगे की तैयारी करनी है। चाहे जितने बेड खाली रह जाएं, लेकिन आगे की तैयारी इतनी रहनी चाहिए कि यदि केस में कोई उछाल आता है, तो बेड और अन्य सुविधाओं की कमी नहीं होने पाए। आज दिल्ली के अंदर बहुत बड़े स्तर पर कोविड का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूर्वी दिल्ली जिला प्रशासन को बहुत कम समय में इतना अच्छा कोविड केयर सेंटर तैयार करने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि सेंटर में डाॅक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए अगल से रहने की व्यवस्था भी बहुत शानदार की गई है। 

वहीं, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज काॅमनवेल्थ गेम्स स्टेडियम में बने कोविड केयर सेंटर का दौरा कर सुविधाओं का जायजा लिया। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, ‘पूर्वी दिल्ली में सरकार का 500 बेड का शानदार कोविड अस्पताल केवल 6 दिन में बन कर तैयार हो गया है। कल से इसमें मरीज भेजने शुरू किए जाएंगे। इसमें डाॅक्टर्स फाॅर यू की ओर से 80 डाॅक्टर्स और 150 नर्स तैनात किए गए हैं।’ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पूर्वी दिल्ली के जिलाधिकारी और उनकी पूरी टीम को इतने कम समय में कोविड केयर सेंटर बना कर तैयार करने पर बधाई दी है। 

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि काॅमनवेल्थ गेम स्टेडियम में समान्य बेड के साथ ही आॅक्सीजन सहित सभी सुविधाओं से युक्त बेड भी तैयार किए गए हैं। हमारी कोशिश यहीं पर मरीजों को ठीक करने की रहेगी। यदि किसी को ज्यादा दिक्कत होती है, तो उसे यहां से एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह अपने आप में एक रिकाॅर्ड है कि केवल 6 दिन के अंदर हमारे जिला प्रशासन ने इतनी शानदार सुविधा तैयार करके दी है। इसके लिए पूरे जिला प्रशासन को बधाई देता हूं। सिर्फ 6 दिनों के अंदर 80 डाॅक्टर और 150 नर्सों के साथ मेडिकल सुविधा तैयार करके देना बहुत ही तारीफ का काम है। इसको चलाने के लिए डाॅक्टर्स फाॅर यू ग्रुप के वालेंटियर सामने आए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी का जो सबको साथ लेकर चलने का अभियान है, उसमें डाॅक्टर्स फाॅर यू, जिला प्रशासन और जिले की मेडिकल टीम ने मिल कर अस्पताल को तैयार किया है। 

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में कोविड केस के मामलों में आई गिरावट पर कहा है कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में स्थिरता दिखाई दे रही है। हम चाहेंगे कि यह स्थिरता बनी रहे और धीरे-धीरे यह ग्राफ और नीचे आ जाए। इसके बावजूद हम किसी भी भ्रम में नहीं हैं कि कोरोना खत्म हो गया है और न तो हम मान रहे हैं कि कोरोना आगे नहीं बढ़ेगा। हम हर विकट परिस्थिति से निपटने के लिए अपनी तैयारी कर रहे हैं। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि केस एक लाख हो गया या दो लाख हो गया, हमें इससे उपर उठ जाना चाहिए। हमें अब यह देखना चाहिए कि प्रतिदिन कितने टेस्ट हो रहे हैं और उसमें कितने लोग पाॅजिटिव आ रहे हैं। इसके अलावा, यह देखना चाहिए कि वर्तमान में कितने एक्टिव केस हैं। 

आपको बता दें कि कोविड सेंटर में सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। रोज 700 लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था है। एलएनजेपी अस्पताल के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। मरीजों की देखभाल विशेषज्ञ डाॅक्टर कर रहे हैं। मरीजों की मेंटल हेल्थ केयर काउंसलिंग की जा रही है। 

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, पूर्वी दिल्ली (डीडीएमए पूर्वी दिल्ली) ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर काॅमनवेल्थ गेम स्टेडियम में रिकाॅर्ड 6 दिनों में 500 बेड का कोविड केयर सेंटर तैयार करने पर खुशी जाहिर की है। डीडीएमए, पूर्वी दिल्ली ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कोविड केयर सेंटर तैयार होने की जानकारी देते हुए कहा है कि मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पूर्वी दिल्ली जिले में कोविड संकट के मद्देनजर बेहतर तैयारी करते हुए हमने काॅमनवेल्थ गेम स्टेडियम में 500 बेड का कोविड केयर सेंटर स्थापित किया है। इस कोविड केयर सेंटर में पुरुषों के लिए 350 बेड हैं, जबकि महिलाओं के लिए 100 बेड बनाए गए हैं। इसके अलावा 50 बेड पर आॅक्सीजन समेत अन्य जरूरी उपकरणों की व्ययवस्था की गई है। 

यह कोविड केयर सेंटर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा रिकाॅर्ड 6 दिनों में तैयार किया गया है। बीते 27 जून को दिल्ली कैबिनेट के आदेश के अनुसार डाॅक्टर्स फाॅर यू (वोलेंटियर ग्रुप ऑफ डॉक्टर्स एनजीओ) के साथ मिल कर कोविड केयर सेंटर को तैयार किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here