नई दिल्ली : यूपी के सीएम योगी ने सीएम केजरीवाल पर निशाना साधा, कहा कि यूपी में एक लाख 58 हजार से अधिक बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूल हैं, एक करोड़ 80 लाख से अधिक यानि दिल्ली की जितनी आबादी है.

हमारे यहां बेसिक शिक्षा परिषद में बच्चे पढ़ते हैं, सीएम योगी ने ये बातें 97,663 स्वयं सहायता समूहों और उनके संगठनों को 445 करोड़ 92 लाख की पूंजीकरण धनराशि के आनलाइन हस्तांतरण के दौरान कहीं.

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

सीएम योगी ने कहा कि स्कूली बच्चों के ड्रेस निर्माण में यूपी में बहुत सारे जिलों ने अच्छा काम किया है, प्रयागराज में 17 हजार ड्रेस एक महिला स्वयं सेवी समूह ने तैयार किया है, इतने बच्चों के लिए दो-दो यूनिफार्म बनवाने के साथ यूपी सरकार एक करोड़ 80 लाख बच्चों को स्वेटर भी दे रही है.

सीएम योगी ने कहा कि अगर दिल्‍ली से यूपी की तुलना करते हैं तो यह भी याद रखने की जरूरत है कि यूपी की जनसंख्या 24 करोड़ है और यहां कोविड-19 संक्रमण से 8,000 लोगों की जान गई है, जबकि दिल्ली की आबादी महज 1,75 करोड़ है.

सीएम योगी ने कहा कि वहां कोविड-19 संक्रमण से 10,000 लोग जान गंवा चुके हैं, साफ है कि यूपी में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर प्रबंधन दिल्ली के मुकाबले काफी बेहतर रहा है.

योगी ने सामुदायिक शौचालयों में स्वच्छता के लिए हाथ से पोछा लगाने की जरूरत न पड़े, इसके लिए मशीन या अन्य प्रकार की व्यवस्था दें.

सीएम योगी ने कहा कि यूपी में राशन की दुकानों में जहां भी अनियमितता की शिकायत आती है और वह निरस्त होती है तो पहली प्राथमिकता गांव की महिला स्वयं सेवी समूह को दें, इसमें अगर प्रशिक्षण की आवश्यकता पड़ती है तो उन्हें देकर इसे आगे बढ़ाना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here