शमशाद रज़ा अंसारी

उत्तर प्रदेश शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय  के नेतृत्व में  1 जुलाई से  31 जुलाई तक जनपद में संचारी  रोग नियंत्रण अभियान चलाया जायेगा। इस कार्यक्रम का जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय  ने नगर निगम कार्यालय से कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।कोरोना के संक्रमण से जनपद वासियों को सुरक्षित करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने संबंधित अधिकारियों को मानकों के अनुसार संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

वर्तमान में नोवेल कोरोना वायरस ( कोविड-19) तथा जे0ई0/ए0ई0एस0 एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों के उपचार तथा संभावित संक्रमण को प्रभावी रूप से नियंत्रित किए जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने आज नगर निगम गाजियाबाद से संचारी रोग नियंत्रण/ दस्तक अभियान का शुभारंभ किया। यह अभियान जनपद में 01 जुलाई 2020 से 31 जुलाई 2020 तक संचालित किया जाना है। संचारी रोग अभियान के अंतर्गत संक्रामक रोग एवं वेक्टर जनित रोगों के रोकथाम बचाव एवं उपचार संबंधी गतिविधियों पर जनपद में प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाएगी। इस उद्देश्य से जिलाधिकारी द्वारा आज नगर निगम से संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर उन्होंने 05 बड़े 4000 लीटर कैपेसिटी वाले सैनिटाइजेशन ट्रकों को जनपद को सेनीटाइज करने के उद्देश्य से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम को प्रभावी बनाने के उद्देश्य नगर निगम द्वारा इसके अतिरिक्त 25 छोटी गाड़ियां जो हाई पावर स्प्रे मशीन से लैस हैं, 120 फागिंग मशीन जो जनपद में सैनिटाइजेशन का प्रभावी काम करेंगी एवं 100 पिट्ठू मैनुअल स्प्रे मशीन का प्रयोग संपूर्ण जनपद को सेनीटाइज करने के लिए लगाया जाएगा जिससे कि संचारी रोग पर नियंत्रण रखा जा सके। जिला अधिकारी ने इस अवसर पर संबंधित अधिकारियों को  निर्देश देते हुए  उनका आह्वान किया है कि जन सामान्य को  कोरोना वायरस के संक्रमण एवं अन्य वेक्टर जनित बीमारियों से  बचाने के उद्देश्य से  उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा पूरे माह जुलाई में संचारी रोग नियंत्रण अभियान संचालित किया जा रहा है। अतः समस्त संबंधित अधिकारियों का और अधिक दायित्व बढ़ जाता है कि वर्तमान परिस्थितियों में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में संबंधित अभियान की महत्वपूर्ण भूमिका है।

सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा पूरे जनपद में सरकार के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को बहुत ही दृढ़ता के साथ संचालित करते हुए जनपद में गांव गांव, शहर शहर एवं मोहल्ले मोहल्ले को बहुत ही स्वच्छ बनाने के लिए सभी स्तर पर युद्ध स्तर की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए वहीं दूसरी ओर कीटनाशक दवाइयों का गुणवत्ता परक रूप से छिड़काव सुनिश्चित कराया जाए ताकि सभी जनपद वासियों को कोरोना वायरस के संक्रमण एवं अन्य वेक्टर जनित बीमारियों से सुरक्षित बनाने में सरकार के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम का जन-जन को लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर नगर निगम के द्वारा जो मशीनें आज क्षेत्र में भेजी गई हैं उनका माइक्रो प्लान तैयार करते हुए उसके आधार पर पूरे नगर एवं जनपद को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।इस अवसर पर महापौर आशा शर्मा, नगर आयुक्त दिनेश चंद्र, नगर स्वास्थ्य अधिकारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here