नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के मामले तेजी से पांव पसार रहे हैं और दिल्ली सरकार ने एक आदेश जारी कर हरिद्वार के कुंभ मेले से लौटने वाले उन सभी लोगों के लिए 14 दिनों का क्वारंटीन अनिवार्य कर दिया है, जो हाल में वहां से यहां लौटे हैं।

 दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए), ने अपने आदेश में कहा कि कुंभ मेले से लौटने वाले दिल्लीवासियों को 14 दिन होम क्वारंटीन में रहना अनिवार्य होगा और अपना विवरण दिल्ली सरकार के पाेर्टल पर अपलोड एवं लिंक करना होगा।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

डीडीएमए ने शनिवार देर रात यह आदेश जारी किया। उन्होंने कहा कि हाल ही में दिल्ली के वे सभी निवासी, जो हरिद्वार में कुंभ-2021 में स्नान कर लौटे है या जाएंगे, उन्हें अपना आवश्यक विवरण जैसे  नाम, दिल्ली का पता, कॉन्टैक्ट नंबर, आईडी प्रूफ, जाने और आने की तारीख दिल्ली सरकार के पोर्टल पर अपलोड और लिंक करना जरुरी होगा।

उन्हाेंने कहा कि अगर यह पाया जाता है कि दिल्ली का कोई भी निवासी, जो कुंभ -2021 से दिल्ली लौटा है, उसने अपेक्षित विवरण / सूचना अपलोड नहीं किया है, तो उसे संस्थागत सरकारी क्वारंटीन केंद्रों में भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट ऐसे लाेगों के दैनिक आधार पर ट्रेसिंग और निगरानी सुनिश्चित करेंगे।

राज्य सरकार ने कहा कि कुंभ से आने वाले सभी लोगों को अपने पहुंचने की सूचना जिला कलेक्टर को देनी होगी। उन्हें दिल्ली के ऐसे निवासियों को होम या सरकारी क्वारंटीन केंद्रों का संगरोध सुनिश्चित करना चाहिए।

दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव द्वारा जारी आदेश के अनुसार, राजधानी के सभी जिला मजिस्ट्रेट और उनके समकक्ष डीसीपी और संबंधित सभी अधिकारियों को इस आदेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करना होगा।

राजधानी में शनिवार को कोरोना से संक्रमित एक दिन में सबसे अधिक 24,375 नए मामले सामने आए हैं जबकि इस महामारी से 167 और लोगों की मौत हो गयी। इन नए मामलों के सामने आने के बाद राजधानी में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 8,27,998 तक पहुंच गयी है और अभी तक 11,960 लोग काल का ग्रास बन चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here