हापुड़ (यूपी) : हापुड़ जिलाधिकारी अनुज सिंह व मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रेखा शर्मा तथा जनपद के प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक पत्रकार बंधुओं से आयुष्यमान कार्ड पखवाड़ा अभियान को लेकर प्रेस वार्ता की.

जिलाधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देशों के क्रम में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को जन जन तक पहुंचाने हेतु 10 मार्च से 24 मार्च 2021 तक विशेष आयुष्मान कार्ड पखवाड़ा अभियान चलाकर आमजन को नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे। अतः जनपद के समस्त प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार बंधुओं से अपेक्षा है कि इस अभियान का शत-प्रतिशत कवरेज करते हुए आमजन को निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु जागरूक करने का भी प्रयास करें।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

जिससे कि प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड योजना फलीभूत हो सके। साथ ही शासन द्वारा दस्तक अभियान भी चलाया जा रहा है जिसके द्वारा संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है तथा उनसे बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग व बाल विकास परियोजना विभाग संयुक्त रूप से डोर टू डोर जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। परिवार से संबंधित सूचनाएं भी अभियान के अंतर्गत एकत्रित की जा रही हैं तथा कुपोषित बच्चों को भी चिन्हित किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने बताया कि अभियान से छूटे हुए 15 वर्ष के बच्चों के जन्म- मृत्यु प्रमाण पत्र हेतु भी खोज की जा रही है यह कार्य वृहद स्तर पर किया जा रहा है। प्रेस वार्ता में बोलते हुए डॉ रेखा शर्मा ने कहा कि है क्षय रोगियों को भी जानकारी दी जा रही है कि शासन द्वारा उन्हें निशुल्क दवाइयां व भोजन तथा उपचार की व्यवस्था जनपद में संचालित है।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है जिसमें आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा बच्चों को कृमि नाशक दवाइयां खिलाई जा रही है साथ ही जनपद में कोविड वैक्सीन का कार्यक्रम भी निरंतर रूप से संचालित है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने पत्रकारों से अपेक्षा करते हुए कहा कि लोगो को कोविड-19 टीके लगवाने के प्रति अधिक से अधिक जागरूक करे।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद मे कोविङ-19 टीकाकरण का तृतीय चरण प्रारम्भ हो चुका है।  प्रेस वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर संजीव ने बताया कि तृतीय चरण मे 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियो तथा 45-59 वर्ष के चिन्हित रोगो से ग्रसित व्यक्तियो के टीकाकरण हेतु आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने तथा टीका लगवाने हेतु प्रेरित करने मे सभी पत्रकार बन्धुओ का सहयोग नितान्त आवश्यक है, जिससे कि हम सभी कोरोना की वैश्विक महामारी से बच सके।

दस्तक अभियान 10 मार्च 2021 से प्रारम्भ हो रहा है, जिसके द्वारा हमे ए०ई०एस/जे0ई0, मच्छर जनित रोग, दूषित पेयजल जनित रोगो आदि से सुरक्षित रहने मे सहायता मिलेगी। कोविड-19 वैक्सीनेशन कराने हेतु बताया कि यदि आप वरिष्ठ नागरिक है तो आप ArogyaSetu app या cowin.gov.in पर लॉगिन करें, अपना मोबाइल नंबर डालें, आपको अपना अकाउंट बनाने हेतु एक ओटीपी/ मैसेज प्राप्त होगा, अपना नाम, उम्र, लिंग एवं अपने पहचान सम्बंधित दस्तावेज को भरे।

यदि आप 45 साल से ऊपर के हैं तो आपको अपने बीमारी संबंधित डॉक्टर के सर्टिफिकेट को भी भरना पड़ेगा, उपलब्ध सेंटरों एवं तारीखों से आप अपने उपयुक्त/नजदीकी सेंटर एवं तारीख का चयन करें।  एक मोबाईल नं0 से चार लोगो का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो अपना पंजीयन नही कर सकते है वह जनसुविधा केन्द्र (सी0एस0सी0) कामन सेंटर पर जाकर अपना पंजीयन करा सकते है। आयुष्मान कार्ड पखवाड़ा प्रेस वार्ता में अपर जिलाधिकारी जयनाथ यादव सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

सय्यद इकराम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here