शमशाद रज़ा अंसारी

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के बीच अनलॉक 1.0 को लेकर प्रशासन की तैयारियां शुरू हो गयी हैं। आठ जून से शुरू होने वाले अनलॉक 1.0 के तहत रेस्टोरेंट,होटल,शॉपिंग मॉल तथा धार्मिक स्थलों को सशर्त खोलने की अनुमति दी गयी है। रविवार को नगर कोतवाली तथा थाना विजयनगर क्षेत्र में धर्मगुरुओं के साथ प्रशासनिक अधिकारियों ने बैठक करके उन्हें मंदिर,गुरुद्वारे,मस्जिद और गिरिजाघर आदि के खुलने के लिये जारी की गयी अनलॉक 1.0 की गाइडलाइन से अवगत कराया।नगर कोतवाली में बैठक करते हुये सिटी मजिस्ट्रेट शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि विगत दो माह में हम सब भली भाँती जान चुके हैं कि कोविड-19 के संक्रमण से किस तरह बचाव किया जा सकता है। बचाव के जो उपाय हम अभी अपना रहे हैं,हमें इन्ही को धार्मिक स्थलों में भी अपनाना है। धार्मिक स्थलों में भीड़ जमा नही करनी है। एक दूसरे से कम से कम दो मीटर की दूरी बना कर रखनी है। जूते चप्पल यथासम्भव दूर रखने हैं। धार्मिक स्थलों में लाउडस्पीकर पर बार बार प्रशासन द्वारा जारी की गयी गाइडलाइन के बारे में घोषणा करनी है।क्षेत्राधिकारी प्रथम राकेश कुमार मिश्रा ने कहा कि प्रवेश व निकासी पर आल्कोहल युक्त हैंड सेनेटाइज करने की सुविधा होनी चाहिए। मास्क या फेस कवर करना अनिवार्य है। बिना मास्क लगाये व्यक्ति को किसी भी हाल में धार्मिक स्थल में प्रवेश न करने दें।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

मूर्ति,धार्मिक किताब या पूजास्थल को छूना मना है। नो फिजिकल ऑफरिंग यानी प्रसाद या चरणामृत छिड़कने पर मनाही है। मंदिर में आने जाने के लिए अलग रास्ता हो तो बेहतर होगा। आरोग्य सेतु ऐप रखना होगा। दो लोगों में दो मीटर से ज्यादा की दूरी जरूरी है। लाइन लगने वाली जगह पर मार्किंग हो। जूते चप्पल हो सके तो गाड़ी में उतारें या मंदिर के बाहर अकेले में रखें। मस्जिद में आने वाला व्यक्ति नमाज़ पढ़ने के लिए अपना कपड़ा साथ लेकर आये। नमाज़ पढ़ने के लिए सामूहिक चटाई का प्रयोग न करें।बैठक में सिटी मजिस्ट्रेट शिव प्रताप शुक्ला, क्षेत्राधिकारी प्रथम राकेश कुमार मिश्रा, नगर कोतवाल विष्णु कौशिक, कैला भट्टा चौकी इंचार्ज संजीव कुमार, हाजी बुंदू, हाजी अलाउद्दीन अब्बासी आदि उपस्थित रहे।थाना विजयनगर क्षेत्र के उत्सव बैंकट हॉल में एसडीएम प्रशांत तिवारी ने धर्मगुरुओं के साथ बैठक की। प्रशांत तिवारी ने कहा कि धर्मस्थल में एक साथ पाँच से अधिक व्यक्ति इकट्ठे नही होने हैं। ऐसी वस्तु या जगह जहाँ बार बार किसी का हाथ लगता हो,उसे बार बार सेनिटाइज़ करना है।

मन्दिर के आसपास फूल माला या प्रसाद बेचने की जगह पर भीड़ जमा नही होनी है।क्षेत्राधिकारी राकेश कुमार मिश्रा ने कहा कि सरकार द्वारा दी गयी गाइडलाइन के मुख्य बिंदुओं का एक पोस्टर धार्मिक स्थल के गेट पर लगाना जरूरी है। जिससे धार्मिक स्थल और आने वाले व्यक्ति उसे पढ़ कर उस पर अमल कर सकें। कोरोना वायरस का बचाव केवल सावधानी है। सावधान रहें सुरक्षित रहें।बैठक में एसडीएम प्रशांत तिवारी, क्षेत्राधिकारी प्रथम राकेश कुमार मिश्रा, विजयनगर थाना प्रभारी राजीव कुमार, एसएसआई इमाम ज़ैदी,वार्ड 48 पार्षद हाजी आसिफ चौधरी आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here