नई दिल्ली : देश में कोविड-19 के नए स्ट्रेन के 6 केस मिले हैं, मोदी सरकार ने इस की जानकारी दी, यूके से लौटे 6 लोगों में ये नए स्ट्रेन मिले हैं, इनमें से तीन बेंगलुरु, 2 हैदराबाद और एक पुणे की लैब के सैंपल में नया स्ट्रेन पाया गया है.

यूके से आए लोगों की जीनोम स्किवेंसिंग की गई थी, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई है, जिसमें अलग-अलग लैब में टेस्ट किए गए सेक्शन के बारे में बताया गया.

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

25 नवंबर से 23 दिसंबर तक यूके से करीब 33 हजार लोग वापस आए, सभी को ट्रैक किया गया और उनका टेस्ट करवाया गया, इनमें से कुल 114 लोग कोविजड-19 पॉजिटिव निकले थे.

जिसके बाद इन सभी के सैंपलों को देश की 10 लैब में भेजा गया था, इनमें से कुल 6 लोगों के सैंपल में कोविड-19 का नया स्ट्रेन पाया गया है, इन सभी लोगों को राज्य सरकार द्वारा एक सेल्फ आइसोलेशन रूम में रखा गया है.

जबकि उनके संपर्क में आए लोगों को क्वारनटीन कर दिया गया है, जबकि अन्य ट्रैवलर्स की जानकारी ली जा रही है.

सरकार की ओर से साथ ही जानकारी दी गई है कि 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक यूके से आने वाली सभी फ्लाइट पर रोक लगा दी गई है, यूके से वापस आ रहे लोगों का RT-PCR टेस्ट किया जा रहा है, जिसके बाद उनके सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग जांची जा रही है.

गौरतलब है कि ब्रिटेन में मिले कोविड-19 के नए स्ट्रेन को लेकर वैज्ञानिकों ने कहा था कि ये 70 फीसदी तेजी से फैलता है.

यही कारण है कि इसको लेकर काफी सतर्कता बढ़ती जा रही है, हालांकि, जो कंपनियां वैक्सीन बना रही हैं उनका कहना है कि कोविड-19 के नए स्ट्रेन का वैक्सीन के निर्माण पर असर नहीं होगा.

कोविड-19 के नए स्ट्रेन की शुरुआत ब्रिटेन से हुई थी, जिसके बाद यूरोप के कई देशों में इसके मामले सामने आ चुके हैं.

अभी तक की जानकारी के अनुसार, डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान, सिंगापुर में कोरोना के नए स्ट्रेन के केस मिल चुके हैं.

गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोविड-19 का नया स्ट्रेन सामने आने के बाद से ही कोविड-19 के मामलों में उछाल जारी है.

एक ओर ब्रिटेन कोविड-19 वैक्सीन का अभियान चला रहा है, तो दूसरी ओर हर रोज 30 हजार से अधिक कोविड-19 के नए केस सामने आ रहे हैं, बीते दिन भी 40 हजार के करीब कोविड-19 केस दर्ज किए गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here