नई दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को किराड़ी में सीवर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। इस प्रोजेक्ट से 114 अनधिकृत काॅलोनियों के साथ 6 गाँव कवर होंगे और इस क्षेत्र में रह रही करीब 7.25 लाख आबादी को फायदा मिलेगा। सीएम ने कहा कि किराड़ी के लोगों ने विधानसभा चुनाव में हमें जीता कर अपना वादा पूरा किया और आज मैंने चुनाव के दौरान किए अपने वादे को पूरा किया। कोरोना की वजह से धन की कमी होने के बावजूद विभिन्न खर्चों में कटौती करके 500 करोड़ रुपए की लागत सीवर प्रोजेक्ट का काम शुरू किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में 4 साल लगेगा, लेकिन जनता का सहयोग रहा, तो काफी कम समय में पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने एक बार फिर ऐलान करते हुए कहा कि राम मंदिर बन जाने के बाद हमारी सरकार दिल्ली के सभी बुजुर्गों को मुफ्त में रामलला का दर्शन कराने के लिए अयोध्या लेकर जाएगी। इस दौरान पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि आज 114 कॉलोनियों में सीवर लाइन का काम शुरू हो गया। इसमें 105 कॉलोनियां किराड़ी और 9 कॉलोनियां मुंडका विधानसभा की हैं।

किराड़ी के लोगों ने चुनाव में हमें जीता कर अपना वादा पूरा किया और आज मैं चुनाव से पहले किए अपने वादे को पूरा किया: अरविंद केजरीवाल

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

सीएम अरविंद केजरीवाल ने किराड़ी में सीवर लाइन प्रोजेक्ट की आधारशिला रखने के दौरान उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव के पहले मैं यहां पर आया था और गली-गली में घूमा था। आप लोग मुझसे नाराज थे। कई सारी सड़कें टूटी हुई थीं, नालों में पानी बह रहा था। पानी की निकासी की समस्या, सीवर की समस्या, कई गलियां पूरी गंदगी से भरी हुई थीं, कई बहनें-माताएं अपनी-अपनी गलियों में लेकर गईं और बोली थीं कि वे लोग कैसे नरक में रह रहे हैं। आप लोगों की नाराजगी बिल्कुल जायज थी। मैंने हाथ जोड़ कर एक ही बात कही थी। मैंने कहा था कि पांच साल पूरी दिल्ली में कई काम कराए। हमसे यह काम रह गए, लेकिन इस बार वोट देकर हमें जीता दो, मैं आपसे वादा करता हूं कि पूरी किराड़ी विधानसभा में जितना सीवर और सड़कों का काम रह गया है, वह सारा काम करा दूंगा। मुझे बड़ी खुशी है कि उस समय सब लोगों ने मुझसे वादा किया था। आप लोगों ने कहा था कि आपकी जुबान पर भरोसा है। आप जो कहते हो, वो करते हो। हम आपको वोट देकर जीताएं, लेकिन जीतने के बाद हमारी सड़कें और सीवर बनवा देना। आपने अपना वादा पूरा किया। आपने जमकर वोट दिया। किराड़ी विधानसभा से हमारे को जीताया, आज मैं अपना वादा पूरा करने के लिए आया हूँ।

कोरोना की वजह से धन की कमी के बावजूद विभिन्न खर्चों में कटौती करके 500 करोड़ रुपए में सीवर लाइन का काम शुरू किया जा रहा है: अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आप सभी को पता है कि पिछला एक साल कितना मुश्किल निकला था। कोरोना की वजह से सरकार में टैक्स आना बंद हो गया था। पिछला एक साल हमने सरकार के अंदर बहुत मुश्किल से गुजारे हैं। एक बार तो सरकार को तनख्वाह देने के लाले भी पड़ गए थे। एक तरफ तो टैक्स आना बंद हो गया, क्योंकि लोगों की रोजी रोटी बंद हो गई, दुकानें बंद हो गई, फैक्ट्रियां बंद हो गईं। सरकार का टैक्स कहां से आएगा और दूसरी तरफ सरकार का खर्चा भी काफी बढ़ गया। कोरोना की वजह से लोगों का इलाज का खर्चा, जब लाॅकडाउन लगा था, उस दौरान हम लोगों ने जगह-जगह एक करोड़ लोगों को राशन बांटा था। जगह-जगह लोगों के लिए खाने का इंतजाम किया था। हमारे जितने आॅटो वाले भाइयों को पांच-पांच हजार रुपए महीना दिया था। इसलिए सरकार के खर्चे बढ़ गए और आमदनी खत्म हो गई। ऐसे में मैंने जब अपने अफसरों से कहा कि किराड़ी के लोगों का सीवर का काम कराना है। तब अफसर बोले कि पैसे नहीं है। यह आपके सीवर का जो काम हो रहा है, यह बहुत बड़ा काम है। इस पर 500 करोड़ रुपए का खर्चा आ रहा है। मैने अफसरों से कहा कि यह सीवर बनाना है, इसकी तैयारी करो। अफसरों ने पैसे नहीं होने की बात कही, तब मैने कहा कि जो मर्जी करो, चाहे कहीं से पैसे काटो। मैं किराड़ी के लोगों से वादा करके आया हूँ, नहीं तो किराड़ी में मुंह कैसे दिखाउंगा। इसके बाद सभी अफसरों और इंजीनियरों ने मिल कर पिछले कई महीने बैठ कर इधर-उधर से पैसे काट कर आपके लिए 500 करोड़ रुपए का इंतजाम किया और आज किराड़ी के लोगों के लिए 500 करोड़ रुपए के सीवर ओर सड़क का इंतजाम करके आया हूँ।

इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में 4 साल लगेगा, लेकिन जनता का सहयोग रहा, तो काफी कम समय में पूरा हो जाएगा: अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीवर जैसे-जैसे बनता जाएगा, वैसे-वैसे सारी सड़कें भी बन जाएंगी। जितनी भी आपकी कच्ची गलियाँ और सड़कें रह गई है, वो सब बन जाएंगी। किराड़ी के अंदर गली-गली में हमने पानी तो पँहुचा दिया है, अब पूरे किराड़ी विधानसभा में कोई घर और कोई गली नहीं बचेगी, जिसमें सीवर नहीं होगा और जिसमें सड़क अच्छी नहीं होगी, लेकिन थोड़ा समय लगेगा। कागजों में तो लिखा है कि इसको पूरा होने में 4 साल लग जाएंगे। यह बहुत बड़ा काम है। एक तरह से यह सबसे बड़ा काम हो रहा है। कागजों के अनुसार काम पूरा होने में 4 साल लगेंगे, लेकिन मैंने अभी इंजीनियरों से बात की है। उन्होंने कहा है कि जनता का सहयोग रहा, तो यह 4 साल से बहुत कम समय बन जाएगा। इसलिए इसमें आप सभी लोगों के सहयोग की जरूरत है। जब आप की गली में काम करने के लिए कोई आए, तो किसी तरह का अड़चन मत पैदा करना, सब लोग सहयोग करना। मुझे उम्मीद है कि 4 साल से काफी कम समय के अंदर हम इस काम को पूरा कर देंगे। आज मैं इसकी आधारशिला रखने के लिए आया हूं, लेकिन मैं उम्मीद करता हूं कि बहुत जल्द ही इसका उद्घाटन करने के लिए भी आऊँगा।

चुनाव से पहले भाजपा वालों ने कहा था कि सभी काॅलोनियां पक्की हो गईं और रजिस्ट्री कर दी, लेकिन अभी तक कोई काॅलोनी पक्की नहीं हुई: अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 70 साल में कच्ची कॉलोनियों के अंदर जितना काम हमारी सरकार में पिछले 5 साल में किया है। मुझे नहीं लगता है कि आज तक किसी भी पार्टी की सरकार ने इतना काम किया है। बात करना बहुत आसान होता है, काम करने में मेहनत लगती है, इसके लिए रात-दिन एक करना होता है। मुझे याद है कि चुनाव से पहले बीजेपी वाले कह रहे थे कि सारी कॉलोनियां पक्की कर दीं, सबकी रजिस्ट्री कर दी, क्या अभी तक किसी की रजिस्ट्री हुई है या फिर कोई कॉलोनी पक्की है? चुनाव से 2 महीने पहले भाजपा वाले बोले कि सभी की रजिस्ट्री कर दी, सभी काॅलोनियां पक्की कर दी। अब इनके पास जाओ तो ये शक्ल नहीं दिखाते हैं। सभी बीजेपी वाले भाग गए, लेकिन हम ऐसे नहीं हैं। हम जो कहते हैं, वो पूरा करते हैं। हम अपने जुबान के पक्के हैं। हम झूठ नहीं बोलते हैं। इसीलिए जनता को भरोसा है, इसलिए जब मैं किराड़ी विधानसभा में चुनाव से पहले आया, मुझे पता है कि आप मुझसे खुद नाराज थे, लेकिन मैंने एक ही लाइन बोली। मैंने कहा कि वोट दे दो, मुझे जिता दो, आपकी सीवर और सड़क दोनों बनवा दूंगा। मेरी एक लाइन पर आपने भरोसा करके मुझे वोट दे दिया और इस बात का मैं शुक्रगुजार हूं। आज मैं अपनी जुबान पूरी करने के लिए आया हूं। आगे भी भरोसा रखना, केजरीवाल जो कहता है, वह पूरा करके दिखाता है।

भाजपा और कांग्रेस वाले कहते हैं कि बिजली फ्री नहीं होनी चाहिए, केजरीवाल पैसे लुटा रहा है: अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं कुछ बातें आप लोगों से पूछना चाहता हूं कि यहाँ पर मौजूद कितने लोग हैं, जिनके बिजली का बिल जीरो आता है, यहां पर उपस्थित सभी लोगों के बिजली के बिल जीरो आते हैं। दिल्ली में सभी के बिजली के बिल जीरो आ रहे हैं। मुझे याद है, जब 2015 में हम चुनाव जीते थे। 2014 की गर्मियों में 7-8 घंटे के पाॅवर कट लगते थे। अब बिजली नहीं जाती है और 24 घंटे बिजली आती है। हमने 24 घंटे बिजली कर दी और मुफ्त बिजली कर दी। पूरा देश नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में कोई ऐसा शहर नहीं है, जहां 24 घंटे बिजली आती है और फ्री में बिजली मिलती हो। आपको यकीन नहीं हो तो उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब या हरियाणा में अपने दोस्तों को फोन करके पूछ लीजिएगा और दूर जाने की जरूरत नहीं है, नोएडा, गुड़गांव या फरीदाबाद में फोन करके पूछ लीजिए कि उनके बिजली के बिल कितने आते हैं? आपको पता चल जाएगा कि दिल्ली के अंदर आपकी सरकार ने करिश्मा करके दिखाया है। दूसरी पार्टी वाले रोज मुझे गालियाँ देते हैं। ये कहते हैं कि केजरीवाल ने बिजली फ्री क्यों कर रखी है? केजरीवाल पैसे क्यों लुटा रहा है? यह फ्री बिजली बंद होनी चाहिए। बीजेपी और कांग्रेस वाले रोज मुझे ताने देते हैं। आप बताएं कि बिजली फ्री होनी चाहिए या नहीं और मैं बीजेपी और कांग्रेस वालों से कहना चाहूंगा कि जरा देख लो कि जनता क्या चाहती है? जनता चाहती है कि बिजली फ्री होनी चाहिए। विधानसभा में जाता हूँ, तब गालियाँ देते हैं। ये कहते हैं कि दिल्ली में बिजली फ्री क्यों कर रखी है? केजरीवाल पैसे क्यों लुटा रहा है?

बसों में महिलाओं की यात्रा फ्री करने का भी भाजपा और कांग्रेस वाले विरोध करते हैं: अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यहाँ बड़ी संख्या में बहने आई हुई हैं। मैं बहनों से पूछना चाहता हूं कि बसों में जाते हो, बस वाले किराया तो नहीं माँगते हैं। बसों यात्रा फ्री हो रही है। उस पर भी ये लोग मेरे को गालियां देते हैं। ये लोग कहते हैं कि बसें फ्री क्यों कर रखी है? मेरे पास एक छोटी बच्ची आई। वह कॉलेज में पढ़ती है। वो बोली, मेरे पिताजी बहुत गरीब हैं। मुझे कॉलेज में भर्ती नहीं करा रहे थे। वे कह रहे थे कि रोज तुम्हें आने-जाने का खर्चा कौन देगा? उसने बताया कि आप ने चूँकि बस फ्री कर रखी है, इसलिए आज मैं कॉलेज में पढ़ पा रही हूं। अगर आपने बस फ्री नहीं कर रखी होती तो मैं आज कॉलेज में पढ़ाई नहीं कर सकती थी। पता नहीं कितनी ऐसी बेटियां हैं, जिनकी कॉलेज की पढ़ाई आज आज इस फ्री बस के कारण हो पा रही है। मेरे पास एक अम्मा आईं, वह सब्जी बेचने जाती है। वह बोली कि वो बगल के बाजार में सब्जी बेचने जाया करती थी, लेकिन जब से आपने बस फ्री कर रखी है, मैं बस में बैठ कर अब दूर बाजार में जाती हूं और मेरी ज्यादा कमाई होती है। इससे महिलाओं को थोड़ी आजादी मिली। उस पर भी भाजपा और कांग्रेस वाले मुझे गालियां देते हैं।

जब से मैने पूरी दिल्ली में जगह-जगह तिरंगे लगाने का ऐलान किया है, तब से विपक्षी पार्टी वाले कह रहे हैं कि तिरंगे नहीं लगने चाहिए, यह पैसे की बर्बादी है: अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारा देश 1947 में आजाद हुआ था। अपने देश को आजाद हुए 75 साल हो गए। 75 साल पूरा होने पर जश्न मनाना चाहिए या नहीं। हम अपनी आजादी का इस साल जश्न मनाएंगे और अपनी आजादी को याद करेंगे। इसके लिए ‘आप’ की सरकार ने खूब सारे कार्यक्रम तय किए हैं। जब भी हम अपने तिरंगे की तरफ देखते हैं, एक मन में देशभक्ति की भावना आ जाती है, दिल में कुछ कुछ होता है, दिल में देशभक्ति की तरंगे भर जाती है। हमने तय किया है कि पूरी दिल्ली के अंदर जगह-जगह खूब बड़े-बड़े झंडे लगाएंगे। चारों तरफ झंडे लगाएंगे, ताकि जब आप सुबह घर से बाहर निकलो, अपने दफ्तर के लिए जाओ, अपने कॉलेज के लिए जाओ, तो कम से कम चार-पांच बड़े-बड़े झंडे रास्ते में देखने को मिले। जितनी बार झंडा देखने को मिलेगा, आपके मन में देशभक्ति की भावना भर जाएगी। जब से मैने विधानसभा में ऐलान किया था, तब से ये विपक्षी पार्टी वाले कह रहे हैं कि झंडे नहीं लगने चाहिए। पूरी दिल्ली में 500 जगहों पर बड़े-बड़े तिरंगे लगाएंगे। कनॉट प्लेस में बहुत बड़ा तिरंगा लगा हुआ है, वैसा ही बड़ा तिरंगा पूरी दिल्ली में लगाएंगे। ये दूसरी पार्टी वाले कह रहे हैं कि तिरंगे नहीं लगने चाहिए, पैसे की बर्बादी है।

दिल्ली के स्कूलों में हर रोज एक घंटे देश भक्ति पर चर्चा होगी, ताकि हमारे बच्चे कट्टर देशभक्त बन कर निकलें- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवालन ने कहा कि हम एक और चीज करने जा रहे हैं। हमारे स्कूल में बच्चों को फिजिक्स, मैथ, हिंदी, इंग्लिश, बायोलॉजी आदि पढ़ाते हैं, लेकिन देश भक्ति नहीं पढ़ाते हैं। अपने बच्चों में देशभक्ति की भावना नहीं भरते हैं। हमने तय किया है कि दिल्ली के हर स्कूल के अंदर हर रोज एक घंटे देश भक्ति के ऊपर चर्चा होगी। हमारे बच्चे जब स्कूल पूरा करके निकलेंगे, एक-एक बच्चा कट्टर देशभक्त होगा, अपनी भारत माता के लिए मर-मिटने के लिए तैयार होगा। हमने तय किया है कि शहीद-ए-आजम भगत सिंह और बाबा साहब डाॅ. अंबेडकर के जो विचार थे, इनका जो पूरा जीवन था, इसको हम दिल्ली में हर घर के अंदर लेकर जाएंगे, ताकि हर व्यक्ति देशभक्ति से ओतप्रोत हो, हर व्यक्ति को यह महसूस हो कि कितनी मुश्किल से हमें आजादी मिली थी। भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस ने कितनी बड़ी-बड़ी कुर्बानियां दी थी। बाबा साहब डाॅ. अंबेडकर ने कितना संघर्ष किया था, तब हम लोगों को आजादी मिली थी। यह पूरा साल, 75 साल आजादी के जश्न के साथ हम आपके साथ मनाएंगे।

हमारी सरकार दिल्ली के सभी बुजुर्गों को मुफ्त में रामलला का दर्शन कराने अयोध्या लेकर जाएगी: अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज से डेढ़ साल पहले सुप्रीम कोर्ट का आदेश आया था। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि राम जन्मभूमि के ऊपर अयोध्या में राम मंदिर बनना चाहिए। राम मंदिर बनना चालू हो गया है। साल-दो साल के अंदर राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा। हमने योजना बनाई है कि दिल्ली के अपने जितने बुजुर्ग हैं, उन सभी बुजुर्गों को दिल्ली सरकार मुफ्त में रामलला के दर्शन कराने के लिए अयोध्या लेकर जाएगी। उनके आने, जाने, रहने और खाने का सारा खर्चा दिल्ली सरकार देगी। मुझे लगता है कि एक पुण्य खुद दर्शन करके आने का होता है, लेकिन सबसे बड़ा पुण्य होता है, दूसरों को दर्शन कराने का। मुझे किसी की परवाह नहीं है। यह दूसरी पार्टी वाले जितनी मर्जी गाली दें और जो मर्जी करे, कहें। जब तक आपका प्यार, आपका भरोसा और आपका विश्वास मेरे पर है, मुझे इस दुनिया में किसी भी ताकत की परवाह नहीं है। आप लोग इसी तरह से अपना भरोसा बनाए रखिए। आप और मैं मिलकर आप की सरकार मिलकर दिल्ली को दिन दूनी, रात चैगुनी तरक्की करेंगे। हम सब मिलकर तरक्की करेंगे और अपने भारत का नाम रौशन करेंगे।

किराड़ी और मुंडका विधानसभा की 114 काॅलोनियों में सीवर लाइन डालने का काम शुरू हो गया- सत्येंद्र जैन

इस दौरान पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि आज दिल्ली की 114 कॉलोनियों, जिनमें 105 कॉलोनियां किराड़ी की है और 9 कॉलोनी मुंडका विधानसभा की है, उनका सीवर लाइन डालने का काम शुरू किया जा रहा है। इसके लिए मैं आप सभी लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। आपके विधायक ऋतुराज लगभग रोज आपके काम को लेकर मेरे पास पहुंच जाते थे कि काम जल्द से जल्द कराना है। इसके लिए मैं उन्हें बहुत बधाई और शाबाशी भी दूंगा। इन्होंने अभी 3 एकड़ जमीन अस्पताल के लिए डीडीए से अलॉट भी करवा लिया है। जल्द ही आपके यहाँ नया अस्पताल बनाया जाएगा। सुखी नहर से रोहतक के लिए अंडरपास भी लगे हुए हैं और जल्द से जल्द अंडरपास का भी काम हो जाएगा। जिस तरह से विधायक ऋतुराज अपना सारा ध्यान क्षेत्र की तरक्की में लगा रहे हैं, मुझे लगता है यह क्षेत्र थोड़े दिनों से रोहिणी से बेहतर कहलाने लगेगा। रोहिणी से ज्यादा यहाँ की कद्र होने लगेगी। एक चीज मैं कहना चाहूंगा कि पिछले 5- 6 साल में विधायक ऋतुराज ने इतना काम करा दिया, जिसकी कोई सीमा नहीं है। आपको आगे आने वाले समय में तो बहुत काम होने वाले हैं। लेकिन आपके यहाँ से पाँच काउंसलर हैं, अभी दो ही काउंसलर ऋतुराज के पास हैं। अगली बार पाँच के पाँच काउंसलर होने चाहिए, ताकि आपके सारे काम और भी दोगुनी तेजी से होते रहें।

इस योजना के बारे संक्षिप्त विवरण

इस योजना के अंतर्गत कवर किए गए प्रेम नगर, भाग्य विहार और प्रताप विहार में अपशिष्ट जल पंपिंग स्टेशनों के निर्माण सहित किरारी जीओसी के तहत अनधिकृत कॉलोनियों और गाँवों में सीवरेज सिस्टम प्रदान किया जाएगा। किरारी काॅलोनियों और गांवों का एक समूह है, जिसके अंतर्गत 114 अनधिकृत काॅलोनियाँ और किराड़ी व मुंडका निर्वाचन क्षेत्रों के छह गाँव शामिल हैं। सीवरेज मास्टर प्लान 2031 के तहत इन 114 अनधिकृत काॅलोनियों और गाँवों की करीब 7.25 लाख आबादी इससे कवर होगी। इस क्षेत्र को पहले ही जलापूर्ति सिस्टम से कवर किया जा चुका है और दिल्ली जल बोर्ड ने वर्तमान में मेसर्स एल एंड टी कंस्ट्रक्शन को सीवरेज नेटवर्क उपलब्ध कराने और बिछाने का कार्य सौंपा है। इस पर लगभग 479.60 करोड़ रुपए खर्च होंगे। क्षेत्र के कुल डिस्चार्ज 20 एमजीडी का निर्वहन मौजूदा एसटीपी सेक्टर-25 के रोहिणी, फेज-टी और रोहिणी फेज-2 में प्रस्तावित 25 एमजीडी एसटीपी से करने का प्रस्ताव है।
इन कॉलोनियों और गांवों में बड़े पैमाने पर सीवरेज सिस्टम सुविधा के साथ लोगों की सहूलियत के लिए यह योजना तैयार की गई है, ताकि लोगों को बेहतर स्वच्छता प्रदान किया जा सके और यमुना नदी के प्रदूषण को और कम करने में मदद मिल सके। इस योजना के अंतर्गत करीब 423 किलोमीटर लंबी डीडब्ल्यूसी पाइप, एचडीपीई पाइप और आरसीसी पाइप की सीवर लाइन बिछाने का प्रावधान है। इस कार्य के दायरे में प्रेम नगर, भाग्य विहार और प्रताप विहार में अपशिष्ट जल पम्पिंग स्टेशनों का निर्माण शामिल है, जिनकी क्षमता क्रमशः 6.5, 9.0 और 41 एमजीडी है।

इस योजना से यह काॅलोनियाँ और गाँव होंगे कवर

इस योजना के अंतर्गत सुलेमान नगर, नांगलोई, बलबीर नगर, अवध विहार, हरि एन्क्लेव, अमन विहार, चंदन विहार, न्यू यादव एन्क्लेव, हरि एन्क्लेव-1, किरारी सुलोमान नगर, इंदर एन्क्लेव फेस-2, मुबारकपुर रोड, सत्या एन्क्लेव, निति विहार, लाल मंदिर, अमन विहार, प्रताप विहार, भरत विहार, किरारी एक्टेंशन, नरायन विहार, अगर निगर, करन विहार पार्ट-5, गोर शंकर एन्क्लेव-2, शारदा वस्ता एन्क्लेव, जानकी विहार, वेस्ट केबिन ब्लाॅक, लक्ष्मी विहार, लक्ष्मी विहार मुंडका रोड, पांडेय एन्क्लेव, धरम एन्क्लेव, शंकर विहार, करन विहार पार्ट-3, गुरु योगी राज पुरन जैन और अग्र्रवाल काॅलोनी नांगलोई, हरसुख ब्लाॅक, हिंद विहार, कैलाश विहार, विद्यापति नगर, रघुविर विहार, अगर एन्क्लेव-1, जनता एन्क्लेव, विकास विहार सेक्टर-22 रोहिणी, करण विहार पार्ट-4, बलजीत विहार, निठारी एक्सटेंशन, रमेश एन्क्लेव बवाना, ब्रिज विहार आगरा नगर प्रेम नगर-3, रत्तन विहार, सुल्तानपुरी रोड नांगलोई, शीश महल एन्क्लेव, आस्था विहार, विनय एन्क्लेव, आदर्श लक्ष्मी विहार, मिठिला विहार, रूप विहार गांव, खुब्रम पार्क, भ्रगु विहार काॅलोनी, भाग्य विहार, जैन काॅलोनी रानी खेरा, किशन विहार, रूप विहार, सिंह आदर्श एन्क्लेव काॅलोनी के अलावा किरारी गांव, मदनपुर डबास, मुबारकपुर डबास, निठारी गांव, रानी खेरा और रसूलपुर गांव कवर होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here