नई दिल्लीः केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा है कि आप दोस्त बदल सकते हैं लेकिन पड़ोसी नहीं। बता दें कि भारत सरकार ने कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाली धारा 370 को निषप्रभावी कर दिया था जिसके बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान ने भारता से अपने सभी व्यापारिक रिश्ते समाप्त कर लिये हैं, इतना ही नहीं भारतीय फिल्मों को भी पाकिस्तान ने अपने देश में बैन कर दिया है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी सरकार ने इस देश के सुरक्षा तंत्र को न केवल Multi-Dimensional बनाया है बल्कि किसी भी Security Challenge से निपटने का हमारा तरीका भी बेहद Dynamic है। हमारी सरकार ने संकल्प लिया था कि हमें दशकों से चली आ रही इस कश्मीर समस्या का कोई ’स्थायी समाधान’ करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी  के नेतृत्व में चल रही सरकार ने पहले पांच वर्षों में जम्मू एवं कश्मीर में स्थायी समाधान की जमीन तैयार की। वहीं अब सत्ता में दुबारा आने के बाद हमने उस समाधान की दिशा में अपने कई बड़े कदम उठा लिए हैं।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

रक्षा मंत्री ने कहा कि संसद के पिछले सत्र में हमने न केवल रा 370 को निषप्रभावी कर दिया बल्कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग केन्द्र शासित राज्य बनाकर जो सत्तर सालों से वहां की अवाम के साथ Discriminatory Politics चल रही थी उसे खत्म कर दिया है। राजनाथ सिंह ने उम्मीद जताते हुए कहा कि इस ऐतिहासिक निर्णय के दूरगामी परिणाम होने वाले हैं। निश्चित रूप से हमारे कुछ पड़ोसियों को रास नहीं आया है। उनके द्वारा इस बात की कोशिश की जा रही है कि कैसे भारत में और खासतौर पर जम्मू कश्मीर के अमन अमानात के माहौल को बिगाड़ा जा रहा है।

उन्होंने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि तमाम आशंकाओं के बावजूद सुरक्षा और रक्षा में लगे फौज और सुरक्षाबलों ने माहौल को बिगड़ने नहीं दिया है।सबसे बड़ी आशंकाएं तो हमें पड़ोस के बारे में रहती है।आप दोस्त बदल सकते है मगर पड़ोसी का चुनाव आप के हाथनही होता और जैसा पड़ोसी हमारे बगल बैठा है वैसा पड़ोसी तो उपर वाला किसी को न दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here