नई दिल्ली : मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार और दिल्ली के लोग कोरोना के वैक्सीनेशन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। दिल्ली में 16 जनवरी से 81 केंद्रों पर वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया जाएगा।

हफ्ते में सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ही कोविड वैक्सीन लगाई जाएंगी, जबकि बुधवार व शुक्रवार को पहले से ही दूसरी बीमारियों के लिए नियमित रूप से वैक्सीन लगाई जाती हैं, जो जारी रहेगा। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

इसके लिए 2 लाख 40 हजार स्वास्थ्यकर्मी अभी तक पंजीकरण करा चुके हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार को केंद्र सरकार से अभी 2 लाख 74 हजार वैक्सीन की डोज मिली है, जो 1 लाख 20 हजार स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पर्याप्त होगी।

एक केंद्र पर एक दिन में करीब 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएंगी और पूरी दिल्ली में 81 केंद्रों पर प्रतिदिन 8100 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अपने आवास पर आज सुबह कोविड वैक्सीनेशन को लेकर दिल्ली सरकार की तरफ से की गई तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने वैक्सीनेशन की तैयारियों का पूरा खाका पेश किया।

बैठक के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि देशभर में कोरोना की वैक्सीन लगने का काम शुरू होने जा रहा है। इसके लिए दिल्ली सरकार ने अपनी सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

दिल्ली सरकार और दिल्ली के लोग वैक्सीनेशन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। आज सुबह ही मैंने अपनी टीम के साथ सारी तैयारियों का जायजा लिया। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और सभी टीमें लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए तैयार हैं। पहले दिन यानि 16 जनवरी को 81 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएंगी।

एक-एक जगह पर 1 दिन में लगभग 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएंगी। हफ्ते में 4 दिन वैक्सीन लगाई जाएंगी। हफ्ते में सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को लोगों को वैक्सीन लगाई जाएंगी।

अलावा, बुधवार और शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन लगाने का काम नहीं होगा, क्योंकि बुधवार और शुक्रवार को नियमित रूप से दूसरी बीमारियों के लिए वैक्सीन लगाई जाती हैं। इसलिए हम नहीं चाहते हैं कि दूसरी बीमारियों के लिए जो नियमित रूप से वैक्सीनेशन किया जाता है, उसका काम प्रभावित हो।

रविवार को अवकाश होने के कारण वैक्सीनेशन का काम नहीं किया जाएगा। इस तरह हफ्ते में 4 दिन कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएंगी।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि शुरुआत में हम दिल्ली के विभिन्न इलाकों में 81 केंद्रों पर वैक्सीनेशन का कार्य शुरू कर रहे हैं। कुछ दिनों में इसको बढ़ाकर 175 केंद्र कर दिए जाएंगे और इन 175 केंद्रों को कुछ दिनों में बढ़ाकर 1000 केंद्र कर दिए जाएंगे।

तरह से पूरी दिल्ली में वैक्सीनेशन के लिए कुल एक हजार केंद्र तैयार किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार से हमें अभी तक 2 लाख 74 हजार वैक्सीन की डोज मिली हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि एक व्यक्ति को दो डोज लगेंगी। इसके अलावा केंद्र सरकार 10 प्रतिशत डोज अतिरिक्त देती है, ताकि टूट-फूट होने पर उपयोग में लाई जा सके।

केंद्र सरकार से हमें जो 2 लाख 74 हजार वैक्सीन की डोज मिली हैं, यह लगभग एक लाख 20 हजार स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पर्याप्त है। दिल्ली में हमारे 2 लाख 40 हजार स्वास्थ्य कर्मियों ने वैक्सीन के लिए पंजीकरण किया है।

हम उम्मीद करते हैं कि अगले कुछ दिनों के अंदर स्वास्थ्य कर्मियों के लिए वैक्सीन के डोज की जो और जरूरत पड़ेगी, वो डोज भी जल्द ही हमारे पास आ जाएंगी। एक तरह से दिल्ली सरकार वैक्सीनेशन कार्य के लिए पूरी तरह से तैयार है।

16 जनवरी से 81 केंद्रों पर वैक्सीनेशन का काम शुरू किया जाएगा और प्रतिदिन एक केंद्र पर करीब 100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इस तरह 8100 स्वास्थ्य कर्मियों को शुरूआत में प्रतिदिन वैक्सीन लगाई जाएंगी।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि पिछले एक साल से कोरोना की वजह से सब लोग बहुत ज्यादा परेशान हैं, बहुत ज्यादा दुखी और तकलीफ में है।

इन वैक्सीन के आने के बाद मैं उम्मीद करता हूं और भगवान से प्रार्थना करता हूं कि अब लोगों को कोरोना से मुक्ति मिलेगी, अपने दिल्ली को भी मुक्ति मिलेगी, देश को भी मुक्ति मिलेगी और पूरी दुनिया को भी मुक्ति मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here